आप भी करती हैं हेयर ऑयलिंग से जुड़े इन 4 मिथ्स पर भरोसा? तो एक्सपर्ट से जानिए सच्चाई 

बालों में तेल लगाना दादी-नानी का बरसों पुराना आजमाया हुआ नुस्खा है। पर कुछ लोग इसकी खामियां भी गिनाते हैं। अगर आप भी इस तरह की भ्रामक अवधारणाएं सुन चुकी हैं, तो इनकी सच्चाई भी जान लीजिए। 

scalp aur bal dono dry ho to hair oiling kar sakti hai
स्कैल्प और बाल दोनों ड्राई हो तो हेयर ऑयलिंग कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक
  • 120

एक लम्बे और थका देने वाले दिन के बाद गर्म तेल से सिर की आरामदेह मालिश से बेहतर रिलैक्सेशन कुछ नहीं है। हम जिस तरह के तनाव से गुजरते हैं, उसका असर हमारे बालों और त्वचा के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। बालों में तेल लगाने के कई सौंदर्य लाभ हैं और यह बालों की समस्याओं का एकमात्र समाधान है। हेयर ऑयल मसाज बालों के झड़ने और पतले होने से बचाती है। स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने, बेजान और सुस्त बालों में चमक वापिस लाने और यहां तक ​​कि बालों पर एक सुरक्षात्मक कोटिंग के रूप में काम करने के लिए भी यह एक बढ़िया विकल्प है। हालांकि, हेयर ऑयल से जुड़े कुछ मिथ भी हैं, जो अक्सर लोगों को तेल लगाने से रोकते हैं। आइए चेक करते हैं इन्हीं मिथ्स की सच्चाई। इन पर हमारे साथ बात कर रहीं हैं वीएलसीसी दिल्ली की ब्यूटी एक्स्पर्ट अविका गर्ग। 

बालों में लगा तेल आपके बालों की लंबाई और स्कैल्प के रूखेपन पर है निर्भर, चित्र:शटरस्टॉक

1 रात भर बालों में तेल लगाना है जरूरी

एक्स्पर्ट अविका बताती हैं, “तेल लगाना बालों और स्कैल्प के लिए हेल्दी होता है, पर इसे रात भर रखना जरूरी नहीं है। विशेषज्ञों की मानें तो बालों को धोने से 30 मिनट या एक घंटे पहले तेल लगा लेना काफी है। तेल बालों के माध्यम से तेजी से और गहराई से प्रवेश करता है। इसलिए, बालों में तेल लगाने के लाभ प्राप्त करने के लिए 30 से 60 मिनट पर्याप्त हैं।

2 ढेर सारा तेल लगाना चाहिए, ताकि वह स्कैल्प के भीतर तक जाए 

बालों की सेहत के लिए संजीवनी है तेल। चित्र:शटरस्टॉक

तेल की मात्रा इसका प्रभाव तय नहीं करती है। बालों की लंबाई के आधार पर, आपको बालों को जड़ से सिरे तक ढकने के लिए पर्याप्त मात्रा में लगाना चाहिए और स्कैल्प को भी पोषण देना चाहिए। तेल की मात्रा मौसम या स्कैल्प की ड्राईनेस के अनुसार कम या अधिक की जा सकती है।

3 बालों में तेल लगाना सिर्फ रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है

तेल लगाने से सूखी स्कैल्प को पोषण देने और हाइड्रेट करने में मदद मिल सकती है। यह एक मिथ है कि ऑयली स्कैल्प के लोगों को अपने बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए। बालों में तेल लगाने और सिर की मालिश करने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है साथ ही ब्लड फ्लो बढ़ाने में मदद मिल सकती है। 

hair oil
बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए ज़रूरी हैं ऑयल. चित्र शटरस्टॉक।

हेयर ऑयल में एंटी-फंगल, जीवाणुरोधी और एंटी-इचिंग गुण होते हैं। यह बहुत ज्यादा शैंपू से होने वाली लिपिड और प्रोटीन की हानि को कम करता है। इसलिए, हर प्रकार की स्कैल्प पर तेल लगाने से लाभ हो सकता है।

4 बालों में तेल लगाने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं

असल में बालों के लिए जैतून का तेल और बादाम के तेल जैसे कुछ हेयर ऑयल का उपयोग करने से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, क्योंकि वे कॉमेडोजेनिक होते हैं। इसकी जगह हेयर ऑल के तौर पर नारियल तेल का प्रयोग करें, जो वैज्ञानिक रूप से एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र के तौर पर जाना जाता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण इसे स्कैल्प की सेहत के लिए फायदेमंद बनाते हैं। 

यह भी पढ़ें: Armpit inflammation : बगल में सूजन महसूस हो रही है, तो हरगिज न करें इग्नोर

  • 120
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें