No Smoking Day: स्किन एजिंग से लेकर सैगिंग ब्रेस्ट तक का कारण हो सकती है स्मोकिंग, हम बताते हैं कैसे

Published on: 9 March 2022, 14:14 pm IST

धूम्रपान (Smoking) करना आपके फेफड़ों के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी स्किन के लिए भी हानिकारक है। भले ही यह मॉडर्न ट्रेंड लगता हो, पर लेडीज आपको रुकना होगा।

Smoking health aur beaty problem ka kaaran hai
धूम्रपान स्वास्थ्य और ब्यूटी प्रॉब्लम का कारण है। चित्र:शटरस्टॉक

कॉरपोरेट वर्ल्ड और बदलते कल्चर के कारण स्मोकिंग एक ट्रेंड या आधुनिकता का प्रमाण बन गया है। लेकिन आज की जेन ज़ी (Gen Z) इसके दुष्परिणामों को नजरंदाज करने लगी है। इतना ही नहीं लगभग सभी ने धूम्रपान को स्ट्रेस बस्टर मान लिया है। अपने मानसिक तनाव को कम करने के लिए स्मोकिंग का सहारा लेना सही नहीं है। यह केवल आपको अंदर से खोखला करता है, बल्कि आपके बाहरी सौंदर्य को भी प्रभावित करता है।

लेडीज, अगर आप अपनी स्मोकिंग एडिक्शन (Smoking Addiction) को नियंत्रित नहीं कर पा रहीं हैं, तो यह आपकी खूबसूरती को प्रभावित कर सकता है। जानना चाहती हैं कैसे? तो हम बता रहें हैं धूम्रपान का आपकी ब्यूटी पर असर।

सावधान! क्योंकि धूम्रपान हो सकता है इन ब्यूटी प्रॉब्लम्स का कारण

1. खराब स्किन टोन (Poor Skin Tone)

धूम्रपान लंबे समय से त्वचा को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से वंचित करता है। तो कुछ धूम्रपान करने वाले पीले दिखाई देते हैं, जबकि अन्य असमान स्किन टोन विकसित करते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी मिलर स्कूल ऑफ मेडिसिन के अनुसार, ये परिवर्तन कम उम्र में शुरू हो सकते हैं। युवा गैर-धूम्रपान करने वालों में, हम आमतौर पर बहुत अधिक असमान त्वचा टोन नहीं देखते हैं। लेकिन यह धूम्रपान करने वाले लोगों में अधिक तेज़ी से विकसित होता है।

2. ढीली होती त्वचा (Sagging Skin)

तंबाकू के धुएं में 4,000 से अधिक रसायन होते हैं, और उनमें से कई कोलेजन और इलास्टिन के विनाश को ट्रिगर करते हैं। ये वे फाइबर हैं, जो आपकी त्वचा को उसकी ताकत और लोच प्रदान करते हैं। धूम्रपान या यहां तक ​​​​कि सेकेंड हैंड धुएं के आसपास रहने से भी आपकी त्वचा प्रभावित हो सकती है। इसके परिणामों में ढीली त्वचा और गहरी झुर्रियां शामिल हैं।

apni oral health ka khyaal rakhein
अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल रखें। चित्र : शटरस्टॉक

3. सैगिंग ब्रेस्ट और अंडरआर्म्स (Sagging breasts and underarms)

धूम्रपान न केवल आपके चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि यह आपके फिगर पर भी भारी पड़ सकता है। जैसे-जैसे त्वचा अपनी लोच खोती है, वैसे हिस्से जो कभी दृढ़ थे, वे गिरना शुरू हो सकते हैं। इसमें अंडरआर्म और ब्रेस्ट शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने धूम्रपान को स्तनों के ढीलेपन का एक प्रमुख कारण माना है।

4. खराब ओरल हेल्थ (Poor Oral Health)

पीले दांत लंबे समय तक धूम्रपान के सबसे कुख्यात प्रभावों में से एक हैं। लेकिन दांतों की क्षति यहीं नहीं रुकती है। जो लोग धूम्रपान करते हैं उनमें मसूड़ों की बीमारी, लगातार खराब सांस और अन्य मौखिक स्वच्छता समस्याएं विकसित होती हैं। धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों के दांत गिरने की संभावना दोगुनी होती है।

तो लेडीज, अगर आप इन मुश्किलों से बचना चाहती हैं तो तुरंत स्मोकिंग को क्विट (Quit Smoking) करें।

यह भी पढ़ें: Women’s Day Special : अपनी स्किन को रिलैक्स करने के लिए ट्राइ करें ये 5 रिलैक्सिंग फेस मास्क

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें