डियर लेडीज, वैलेंटाइन डे डेट के लिए कर रही हैं खुद को तैयार तो अपनाएं ये 5 ब्यूटी हैक्स और पाएं इंस्टेंट ग्लो

Published on: 14 February 2022, 09:30 am IST

वैलेंटाइन डे (Valentines Day 2022) नजदीक है। ऐसे में यदि आप पार्टनर के साथ डेट प्लान कर रही हैं, तो इन ब्यूटी हैक्स के साथ करें अपनी त्वचा को प्रिपेयर।

apnaen ye beauty hacks
ग्लोइंग स्किन के लिए वैलेंटाइन डे स्किनकेयर टिप्स। चित्र : शटरस्टॉक

चमकदार और निखरी त्वचा का सपना हर लड़की देखती हैं। मगर ऐसा होना किसी वरदान से काम नहीं है। इसके लिए त्वचा की नियमित देखभाल की ज़रूरत है, फिर चाहे वो ज़्यादा पानी पीना हो, हेल्दी डाइट लेना या फिर एक अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो करना।

लेकिन, वैलेंटाइन्स डे डेट जैसे कुछ खास मौकों पर हमें ज़रूरत होती है इस्टेंट ब्यूटी हैक्स की। जो हमारी त्वचा को फटाफट एक फ्रेश लुक दें और नैचुरल ग्लो प्रदान करें। मगर ये लुक बहार के केमिकल्स का इस्तेमाल करने से नहीं आता है।

मगर लेडीज…. आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपकी सभी समस्याओं का हल हमारे पास है। आपको अपनी वैलेंटाइन्स डे डेट पर तैयार करने के लुए हम आपके लिए लाएं हैं। कुछ आसान ब्यूटी हैक्स, जो आपको देंगे इन्स्टेंट ग्लो!

त्वचा में इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए ट्राइ करें ये आसान ब्यूटी हैक्स

बेसन के साथ करें अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट

बेसन आपकी त्वचा को साफ करने और उसे खूबसूरत चमक देने के लिए बहुत अच्छा काम करता है। 2 टेबलस्पून बेसन में 1 टेबलस्पून दूध या गुलाब जल, नींबू के रस की कुछ बूंदें और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पैक की एक परत अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। मिनटों में साफ और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए ठंडे पानी से धो लें।

त्वचा में नई चमक लाएगा टमाटर

टमाटर अपने प्राकृतिक ब्लीचिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं। वे आपकी त्वचा को तुरंत हल्का कर देते हैं। टमाटर को दो हिस्सों में काट लें और आधे हिस्से को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और एक नैचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए ठंडे पानी से धो लें।

skin ke liye tamatar
आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है टमाटर। चित्र : शटरस्टॉक

नींबू और शहद से आएगा इंस्टेंट गलो

नींबू और शहद आपकी त्वचा को तुरंत चमक प्रदान करते हैं। एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद लें। दोनों सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

मेकअप करने से पहलें करें गुलाब जल का इस्तेमाल

बिना किसी ब्लश या मेकअप के अपने चेहरे पर गुलाब जल स्प्रे करने से गुलाबी रंग की चमक प्राप्त करने में मदद मिलती है। आपको बस एक स्प्रे बोतल में ठंडा गुलाब जल भरना है और इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करना है। लगभग 5 मिनट के बाद ठंडे पानी में भिगोकर एक कॉटन बॉल लें और गुलाब जल को पोंछ लें। इससे आपके चेहरे से सारी गंदगी और धूल हट जाएगी।

त्वचा विशेषज्ञ डॉ. रिंकी कपूर से जानिए कुछ और ब्यूटी हैक्स

फेस मास्क

एक चम्मच दही लें, उसमें एक चुटकी नमक और कुछ बूंदें नींबू और चंदन के तेल की मिलाएं। इन सबको आपस में मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाने के लिए आलू का एक टुकड़ा लें। इसे 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और धो लें।

एक लंबा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए नियमित रूप से खाने की आदतों को बनाए रखें। अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट युक्त सुपरफूड्स को शामिल करके एक स्वस्थ प्रणाली बनाए रखें।

तो लेडीज, इन ब्यूटी हैक्स के साथ खुद को करें अपनी वैलिनटाइन डे के लिए तैयार!

यह भी पढ़ें : Valentines Day special : फिलहाल सिंगल हूं और अपने प्यार में हूं : अनन्या पांडे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें