त्वचा के प्रति ये 5 लापरवाही बनती हैं ब्लैकहेड्स का कारण, जानिए इनसे बचने के उपाय

Updated on: 26 October 2021, 11:05 am IST

ब्लैकहेड्स (blackheads) त्वचा पर लगातार दिखाई देने वाली समस्या हो सकते हैं। उन्हें रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाना महत्वपूर्ण है। कम से कम स्किन के प्रति अपनी लापरवाही को तो अभी से बंद करना होगा।

Blackheads ke liye tips
अगर आप ब्लैकहेड से परेेेेेेशान हैं, तो इन टिप्स को करें फॉलो. चित्र : शटरस्टॉक।

स्किनकेयर (skincare) के लिए धैर्य और सतर्कता की आवश्यकता होती है। कुछ आदतें आपकी त्वचा पर ब्रेकआउट को ट्रिगर कर सकती हैं। ब्रेकआउट का ऐसा रूप ब्लैकहेड्स (blackheads) है, जो तब होता है जब त्वचा के रोमछिद्र सीबम (sebum) और डेड स्किन सेल्स द्वारा बंद हो जाते हैं। 

कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ और एम्ब्रोसिया एस्थेटिक्स के संस्थापक डॉ निकेता सोनवने के अनुसार, “ब्लैकहेड्स आपके छिद्रों को स्थायी रूप से बढ़ा सकते हैं। बड़े ब्लैकहेड्स के साथ ऐसा होने की संभावना अधिक होती है जो आपकी त्वचा में लंबे समय तक बने रहते हैं। स्किन पोर्स के आसपास की त्वचा अपनी लोच खो देती है और ब्लैकहैड हटाने के बाद भी रोम छिद्र बढ़े रह सकते हैं। यदि आप इसे नजरअंदाज करते हैं तो आप मुंहासों के शिकार हो सकते हैं।”

अगर आप ब्लैकहेड्स से चिंतित हैं, तो सक्रिय रहना और कुछ आदतों को खत्म करना आपको इन ब्रेकआउट को रोकने में मदद कर सकता है।

ये 5 लापरवाही हो सकती हैं ब्लैकहेड्स का कारण 

1. त्वचा से तेल हटाने वाले उत्पादों का उपयोग करना

अपनी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए, आप अपने स्किन को ड्राय कर देते हैं। जो वास्तव में प्राकृतिक तेलों को छीन लेता है। त्वचा की सतह से तेल हटाने का दावा करने वाले फेस वाश, क्लींजर, टोनर और केमिकल पील्स का उपयोग करना अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है।

Tvacha ko dry naa banaye
त्वचा से तेल हटाने के लिए उसे ज्यादा ड्राय ना बनायें। चित्र-शटरस्टॉक।

कटिस नामक पत्रिका में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पाद जैसे कि क्लीन्ज़र त्वचा को परेशान कर सकते हैं। यह इसे शुष्क बना सकते हैं और ब्लैकहेड्स को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि वे त्वचा की सतह पर अत्यधिक तेल निर्माण में योगदान करते हैं। त्वचा के ज्यादा ड्राय होने से प्राकृतिक नमी खत्म हो सकती है। इससे ब्लैकहेड्स का खतरा बढ़ सकता है। 

2. चेहरे को बार-बार छूना

आप में से बहुत से लोग अपने चेहरे को लगातार छूते रहते हैं। चाहे वह ब्लैकहेड्स की जांच करने के लिए हो या अन्य कारणों की वजह से। जब आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने हाथों की गंदगी और कीटाणुओं को अपनी त्वचा के संपर्क में लाते हैं। 

ये आपकी त्वचा की सतह पर बस जाते हैं, जिससे यह ब्लैकहेड्स के विकास के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है। अगर आप साफ त्वचा चाहते हैं तो आपको इस आदत को छोड़ना होगा।

3. सोने से पहले मेकअप नहीं उतारना

आप सभी स्वीकार कर सकते हैं कि एक लंबे दिन के अंत में आपकी त्वचा को साफ करने के लिए बहुत अधिक थकान महसूस होती है। लेकिन त्वचा की सतह से मेकअप नहीं उतारने से रोमछिद्र बंद होने का खतरा बढ़ सकता है। जो अंततः ब्लैकहेड्स का कारण बन सकता है।

Sone se pehle makeup removal
सोने से पहले मेकअप जरूर हटा लें। चित्र : शटरस्टॉक

एक प्राकृतिक मेकअप रिमूवर में निवेश करें और इस स्टेप को कभी न छोड़ें, चाहे आप कितना भी थका हुआ महसूस करें! यह सुनिश्चित करेगा कि आपके छिद्र बंद न हों और आपकी त्वचा चिकनी बनी रहे।

4. नियमित एक्सफ़ोलिएशन न करना  

एक्सफोलिएशन आसानी से आपके स्किनकेयर रूटीन का सबसे उपेक्षित हिस्सा है, लेकिन इसे छोड़ने से आपको ब्लैकहेड्स हो सकते हैं। साप्ताहिक आधार पर किया गया एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा की सतह से धूल, डेड स्किन सेल्स और गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है।

यह सुनिश्चित करेगा कि आपके छिद्र साफ और खुले रहें। सप्ताह में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट करने के लिए आप प्राकृतिक DIY स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं।

5. ऑयली स्किन केयर प्रोडक्ट्स को चुनना

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्किनकेयर उत्पादों की प्रकृति को समझने से आप बेहतर प्रोडक्ट चुन पाएंगे। प्रोडक्ट्स के लेबल की जांच करें और देखें कि क्या आप ऑयली प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बच रहे हैं। 

In nuskho se blackheads hataye
इन नुस्खों से आप ब्लैकहेड्स को आसानी से हरा सकती हैं। चित्र:शटरस्टॉक

ये न केवल आपकी त्वचा की सतह पर तेल को जोड़ते हैं बल्कि नियमित उपयोग से रोमछिद्रों और ब्लैकहेड्स को बंद कर सकते हैं। ऐसे उत्पादों को चुनें जो नॉन-कॉमेडोजेनिक हों, जिसका अर्थ होगा कि वे तेल से मुक्त हैं।

तो लेडीज, इन आदतों से सावधान रहें और अपनी त्वचा के स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ावा दें!

यह भी पढ़ें: ध्यान न सिर्फ आपके शारीरिक और मानसिक में सुधार करता है, बल्कि त्वचा में एक नई भी चमक ला सकता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें