नवरात्रि में केमिकल वाले प्रोडक्ट की बजाए, शहनाज़ हुसैन के बताए वीगन उत्पादों से करें बालों की देखभाल

जब आप पशुओं से प्राप्त सामग्री का इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं, तो फल, सब्जियां और दालें भी आपके हेयर केयर रिजीम का हिस्सा बन सकते हैं।

हर लड़की का यह सपना होता है कि उसके बाल बाउंसी और शाइनी हों। चित्र: शटरस्टॉंक
Shahnaz Husain Updated on: 29 September 2022, 13:05 pm IST
  • 130

अंडे और दूध जैसे प्रोटीन से भरपूर पोषक तत्त्व बालों के लिए बेहतरीन माने जाते हैं। पर दिक्कत वहां शुरू होती है जब आप हर तरह के एनिमल प्रोडक्ट से दूर रहते हैं क्योंकि ऐसे में आपके पास विकल्प कम हो जाते हैं। ‘वीगन’ स्किन या हेयर केयर से मतलब ब्यूटी केयर के लिए उन सामग्रियों के इस्तेमाल करने से है, जो पशु उत्पादों से प्राप्त नहीं होते हैं। दूध, डेयरी उत्पाद और अंडे वेगन नहीं माने जाते हैं। वेजिटेरियन व वीगन में अंतर होता है। वेजिटेरियन में दूध से बने उत्पाद शामिल हैं, जबकि वेगन में नहीं। तो जब आप नवरात्रि में हेयर के लिए वीगन (Vegan hair care) विकल्प चुनना चाहती हैं, तो फलों का इस्तेमाल इसके लिए सर्वोत्तम है।

नवरात्रि में लोग करते हैं वीगन विकल्पों का इस्तेमाल (Vegan hair care)

बालों की केयर के लिए फलों और सब्जियों का इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि वे वीगन हैं। आप बालों के बढ़ने के लिए बायोटिन से भरपूर वीगन फूड भी खा सकते हैं, जैसे मशरूम, बीन्स, दाल, मटर, बादाम, एवोकाडो और केला जैसे फल।

बालों की केयर और बालों की समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक योगों में फलों का इस्तेमाल काफी समय पहले से किया जाता रहा है। जैसे, बालों की केयर के लिए आयुर्वेद में बेल सामान्य है। हाई-एंड सैलून और स्पा में फलों के पैक बालों के लिए अच्छे माने जाते हैं, क्योंकि उनके सौंदर्य लाभ हैं। फलों में विटामिन, खनिज और एंजाइम होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और स्वास्थ्य बनाते हैं।

दालें भी हो सकती हैं बेहतर विकल्प

हम सभी जानते हैं कि रंग और कंडीशनिंग दोनों के लिए मेंहदी हेयर पैक में नींबू का रस मिलाया जाता है। संतरे का छिलका भी उपयोगी होता है, क्योंकि यह ऑयल को कम करता है और बालों को चमकदार बनाता है।

orange fruit
अपने हेयर केयर में शामिल करें फल और सब्जियां। चित्र: शटरस्टॉक

संतरे का हेयर पैक बनाने के लिए, संतरे के छिलकों को इकट्ठा करके धीमी आग पर पानी में उबाल लें। ठंडा करें। प्रोटीन पैक को मिलाने के लिए पानी का प्रयोग करें। दाल को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह, दाल को पीस लें और संतरे के छिलके का पानी डालकर एक पैक में मिला लें। बालों पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के बाद धो लें।

विटामिन बी और पोटेशियम का स्रोत हैं केले

केले के गूदे को अपने आप बालों पर पैक की तरह लगाया जा सकता है। यह रूखे बालों को पोषित और कंडीशन करता है, मजबूत व चमकदार बनाता है। दरअसल केला रूखा और खराब बालों के लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन बी और सी होता है और इसमें पोटेशियम होता है। यह बालों को मुलायम बनाता है। दो केले का गूदा और दो चम्मच नींबू का रस लें। एक साथ मिलाएं और बालों पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें व फिर बाल धो लें।

हेल्दी स्कैल्प के लिए जादू है पपीता

पपीता क्लींजिंग पैक के लिए बेहतर है। पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है, जो सिर की डेड सेल्स को हटाता है। यह स्कैल्प से चिपके हुए डैंड्रफ स्केल को हटाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। यह स्कैल्प को साफ करता है। ऑयली स्कैल्प और डैंड्रफ के लिए पके पपीते के गूदे को चार चम्मच एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एवोकाडो

एवोकाडो एक पौष्टिक फल है। माना जाता है कि इसमें लगभग 20 विटामिन और खनिज होते हैं। इसमें वसा और प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है। एवोकाडो एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होता है और इसमें पोटेशियम और कैल्शियम होता है।

नींबू : इस टेस्‍टी हेयर केयर हैक को जरूर ट्राय करें। चित्र: शटरस्टॉक
मौसमी फल के साथ दालों और करी पत्ते का इस्तेमाल शानदार हेयर केयर हैक है। चित्र: शटरस्टॉक

एवोकाडो में मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूत बनाता है। इसका तेल बालों को पोषित करता है और संतुलन बनाए रखता है। हेयर पैक के लिए, एक एवोकैडो लें और एक पल्प में मैश करें। एक बड़ा चम्मच ग्रीन टी, एक बड़ा चम्मच मेथी (मेथी) के बीज का पाउडर डालें। गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगाकर आधे घंटे के बाद धो लें।

बीटा केरोटीन और प्रोटीन का स्रोत है नारियल दूध और करी पत्ते का यह पैक

नारियल का दूध बालों के लिए बेहद पौष्टिक होता है। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बढ़ने के लिए, प्रोटीन, आवश्यक वसा, लौह और मैंगनीज में समृद्ध है। एक कप नारियल के दूध में करी पत्ते का पाउडर और 2 बड़े चम्मच संतरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। करी पत्ते बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं, जो स्वस्थ बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं। लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर सिर धो लें।

मौसमी फलों का पोषण शामिल करें 

केला, सेब, पपीता, तरबूज जैसे फलों को एक साथ मिलाकर गर्मियों में हेयर पैक बनाया जा सकता है। ये फल ठंडक देते हैं। पपीता स्कैल्प को साफ करता है, केला पोषण देता है और सेब में पेक्टिन होता है। ये स्कैल्प को साफ और टोन करते हैं। संतरा सामान्य अम्ल-क्षारीय संतुलन को बनाए रखता है।

यह भी पढ़ें: रेगुलर ज़ीरे वाला दही खाकर बोर हो गई हैं, इस बार नवरात्रि में ट्राई करें गाजर का रायता

  • 130
लेखक के बारे में
Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें