वैलनेस
स्टोर

क्या आयरन की कमी हो सकती है हेयर फॉल के लिए जिम्मेदार? आइए पता करते हैं

Updated on: 31 January 2021, 16:33pm IST
हेयर फॉल ज्‍यादातर महिलाओं की समस्‍याा है। शैंपू से लेकर स्‍कैल्‍प मसाज तक आपने सब ट्राय किया। पर कहीं इसके लिए आयरन की कमी तो जिम्‍मेदार नहीं!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 74 Likes
सल्‍फेट एक रसायन है जो शैंंपू को हार्श बनाता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

बाल झड़ने की समस्या आजकल बेहद आम हो गयी है और लंबे समय तक बाल झड़ना गंजेपन का कारण बन सकता है। आपके आहार में पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ने लागतें हैं। बालों को सही मात्रा में पोषक तत्व देने का तरीका है कि आप अपने खानपान में पोषक तत्वों की कमी न होने दें, खासकर आयरन की।

जी हाँ..! आपने सही पढ़ा आयरन की कमी से बाल अच्छी तरह नहीं बढ़ पाते और झड़ने लगते हैं। जिसकी वजह से गंजेपन का खतरा बढ़ सकता है।
क्या आयरन की कमी भी हो सकती है हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार ?

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है। जिसकी वजह से बालों तक पर्याप्त मात्रा में रक्त संचार नहीं हो पाता है। यही बाल गिरने के मूल कारणों में से एक है। कई शोधों में यह बात पता चली है कि आयरन की कमी से बालों का विकास रूक जाता है और वह कमजोर होकर टूटने लगते हैं। पर्याप्त मात्रा में खून न पहुंचने से, स्कैल्प में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, जो कि हेयरफॉल का कारण है।

आयरन की कमी से हो सकता है गंजेपन का खतरा

शरीर में आयरन की कमी होने से न सिर्फ बाल झड़ने लगते हैं, बल्कि धीरे-धीरे आप गंजेपन का शिकार भी हो सकती हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर आयरन की कमी का इलाज समय पर किया जाए तो बालों के झड़ने व गंजेपन की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।

आयरन की कमी हो सकती है हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार। चित्र: शटरस्टॉक
आयरन की कमी हो सकती है हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार। चित्र: शटरस्टॉक

कितना आयरन है जरूरी

आयरन डेफि‍शिएंसी से बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने आहार में आयरन युक्‍त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। अगर आयरन की कमी बहुत ज्‍यादा है तो आप अपने डॉक्‍टर की सलाह से आयरन सप्‍लीमेंट भी ले सकती हैं। असल में महिलाओं को हर रोज 18 मिग्रा आयरन की ज़रुरत होती है। जबकि पुरुषों को 8 मिग्रा आयरन की।

कैसे पहचानें आयरन की कमी के संकेत

शरीर में आयरन की कमी होने से हमें ये लक्षण देखने को मिल सकतें है:

  1.  थकान
  2.  चक्कर आना
  3. कमजोरी
  4.  सांस लेने में तकलीफ
  5.  त्वचा का पीला पड़ना
  6.  ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल

शरीर में आयरन की कमी की कैसे भरपाई करें ?

आप अपने आहार में आयरन युक्त चीजों को शामिल करके इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। साथ ही अगर आप विटामिन-C का सेवन भी शुरू करें तो, इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। यहां कुछ फूड्स हैं जो आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं।

बालों को मज़बूती देता है सोयाबीन। चित्र: शटरस्‍टॉक
बालों को मज़बूती देता है सोयाबीन। चित्र: शटरस्‍टॉक

सोयाबीन

सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है, जो कि आयरन के कमी को पूरा करने के साथ बालों को सिल्की एंड स्मूथ भी बनाता है। सोयाबीन का सेवन आयरन की कमी को तो पूरा करता ही है। साथ ही ये आपके बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करता है।

अनाज

साबुत अनाज का सेवन करने से भी शरीर में खून की कमी पूरी होती है और बाल भी मजबूत बनते हैं। शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाने के लिए डाइट में स्प्राउट्स, गेंहू और सूजी से बनी चीजें शामिल करें।

नट्स

खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवे सर्दियों के मौसम के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं और ये आयरन डेफिशिएंसी को भी दूर करतें हैं। इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है और यह तेजी से रेड ब्‍लड सेल बढ़ाते हैं। इससे न सिर्फ आप बीमारियों से बची रहती हैं बल्कि आपके बाल भी झड़ना बंद हो जाते हैं।

आयरन की कमी को पूरा करता है अखरोट। चित्र: शटरस्टॉक
आयरन की कमी को पूरा करता है अखरोट। चित्र: शटरस्टॉक

बीज

आप रोज़ सुबह उठकर खरबूजे के या अलसी के बीज खा सकते हैं। इनमें आयरन के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी होते हैं। इसका सेवन करने से स्कैलप में पोषक तत्वों की कमी भी पूरी हो जाती है, जिससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से यादादश्त भी तेज होती है।

दालें

यह प्रोटीन के साथ-साथ आयरन का भी एक सुलभ स्रोत हैं। जिससे ना सिर्फ बाल मजबूत होते हैं बल्कि उनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है। ऐसे में आप भी अपनी डाइट में दालों को शामिल करें।

यह भी पढ़ें : अगर बाल बढ़ाना चाहती हैं, तो यहां हैं सिर की मालिश के सबसे अच्‍छे और सबसे बुरे तेल  

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।