हेयर ट्रांसप्लांट आसान नहीं है! इसे आजमाने से पहले इन बातों को जानना है जरूरी

Published on: 27 January 2022, 15:30 pm IST

यदि आप हेयर ट्रांसप्लांट (hair transplant) के माध्यम से अपने गिरते बालों (hair fall) को नए बालों से ढकने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ बातों पर विचार करने की आवश्यकता है।

Hair transplant ke samay careful rahe
हेयर ट्रांसप्लांट के समय सावधान रहें। चित्र:शटरस्टॉक

हेयर ट्रांसप्लांट (Hair Transplant) या हेयर रिस्टोरेशन (Hair restoration) प्रक्रिया विश्व स्तर पर बढ़ रही है। पिछले कुछ वर्षों से, दुनिया भर के ट्राइकोलॉजिस्ट ने हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रियाओं में तेज वृद्धि की सूचना दी है। अब इसके बारे में लोग पहले की तुलना में अधिक बातें जानना चाह रहे हैं। मगर यह प्रक्रिया इतनी आसान नहीं है, जितनी सुनने में लग सकती है। इसलिए अगर आप हेयर ट्रांसप्लांटेशन प्लान कर रहीं हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जान लेना जरूरी है।

पिछले कुछ वर्षों में, भारत हेयर ट्रांसप्लांट के लिए ग्लोबल डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है। हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी में वृद्धि मुख्य रूप से गंजेपन से पीड़ित लोगों की संख्या में वृद्धि के कारण हुई है। इसके अलावा, सेल्फ केयर प्रक्रियाओं में बढ़ती दिलचस्पी ने संख्या को और बढ़ा दिया है। डायरेक्ट हेयर ट्रांसप्लांट (DHT) जैसी मिनिमली इनवेसिव और दर्द रहित हेयर ट्रांसप्लांट तकनीकों के विकास ने लोगों को इलाज के लिए जाने के लिए प्रोत्साहित किया है।

हालांकि, बालों की बहाली पर निर्णय लेने से पहले आपको कुछ बातों पर विचार करने की आवश्यकता है। पूर्व-संचालन सावधानियों की एक सूची भी है जो आपको लेने की आवश्यकता है।

Hair transplant bahut famous treatment ho gaya hai
हेयर ट्रांसप्लांट बहुत लोकप्रिय ट्रीटमेंट हो गया है। चित्र: शटरस्टॉक

हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रियाओं से जुड़ी बातों को स्पष्ट करने के लिए, हेल्थशॉट्स ने डॉ प्रदीप सेठी, हेयर एक्सपर्ट और हेयर रिस्टोरेशन सर्जन से बात की।

सेठी कहती हैं, “आजकल सबसे उन्नत प्रक्रिया DHT है। यह ट्रांसप्लांटेड बालों की गहराई, कोण और दिशा के अधिक नियंत्रण की अनुमति देता है। इसके परिणामस्वरूप पूरी तरह से प्राकृतिक हेयरलाइन होती है जो ग्राहकों की संतुष्टि को नई ऊंचाइयों तक ले जाती है। यह अब हेयर ट्रांसप्लांट के लिए सबसे पसंदीदा प्रक्रिया बन गई है। एक ऐसे क्लिनिक पर विचार करना चाहिए जो इस तकनीक की पेशकश और अभ्यास करता हो।”

हेयर ट्रांसप्लांट पर विचार करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें:

1. सही क्लिनिक तय करना (Choose the right clinic)

कई हेयर ट्रांसप्लांट क्लीनिक हैं और यह तय करना कि किसे चुनना है, आपके रिजल्ट में अंतर ला सकते हैं। आपको यह जानने की जरूरत है कि कौन सा क्लिनिक सबसे उन्नत तकनीक और नवीनतम प्रक्रियाओं का उपयोग करता है। साथ ही मामलों के इतिहास और उनके परिणामों के साथ इस बात को जानें। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए किसी एक को चुनना हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में आपकी सभी चिंताओं को दूर रखेगा।

2. डॉक्टर की सक्सेस रेट और अनुभव ( Doctor’s experience)

आपके सर्जन का अनुभव और कौशल किसी भी सर्जिकल प्रक्रिया की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी कोई अपवाद नहीं है। अनुभव मायने रखता है और इसका हेयर ट्रांसप्लांट की गुणवत्ता से सीधा संबंध है। पता करें कि आपका हेयर एक्सपर्ट कितने समय से ट्रांसप्लांट कर रहा है।

3. पेशेंट के रिव्यू (Check patient review)

आपको पहले से ही हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन द्वारा इलाज किए गए रोगियों के पहले और बाद के चित्रों की जांच करने की आवश्यकता है। इसके लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या हेयर फोरम पर निष्पक्ष समीक्षा देख सकते हैं। हेयर फ़ोरम आपको ईमानदार समीक्षा प्रदान कर सकते हैं, और आप पेशेंट के प्रत्यक्ष अनुभव पढ़ सकते हैं और अधिक प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया के लिए उनसे जुड़ भी सकते हैं।

Hair fall se ganjapan ho sakta hai
झड़ते बालों से गंजापन हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. हेयर ट्रांसप्लांट की लागत और सफलता दर (Hair transplant cost and success rate)

हेयर ट्रांसप्लांट जीवन भर में एक बार की जाने वाली प्रक्रिया है, और किसी को पैसे पर कंजूसी नहीं करनी चाहिए। केवल बाद में सुधारात्मक हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी की तलाश करनी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हेयर ट्रांसप्लांट जीवन भर चलता है, पिछली सर्जरी की सफलता दर के बारे में पूछें।

ये हैं हेयर ट्रांसप्लांट से पहले बरती जाने वाली सावधानियां

1. अपनी दवाओं के बारे में बातचीत करें (Disclose your medications)

अपने चिकित्सक को किसी भी दवा के बारे में सूचित करें जिसका आप सेवन कर रहे हैं। यह जानने के लिए कि क्या आपको अपनी प्रक्रिया से पहले उन्हें रोकने की आवश्यकता है। सर्जरी से लगभग एक महीने पहले मल्टीविटामिन लेने से बचें। प्रक्रिया से एक सप्ताह पहले, एस्पिरिन और अन्य दर्द निवारक लेने से बचें।

2. डिटॉक्स (Detox)

सर्जरी से कम से कम एक हफ्ते पहले शराब और धूम्रपान से बचें। धूम्रपान रक्त के ऑक्सीजनकरण को कम करता है और स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे सर्जरी के दौरान अतिरिक्त रक्त की हानि होती है। इसके अलावा, धूम्रपान, सामान्य रूप से, शरीर के सभी ऊतकों के सेलुलर स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है। इसलिए, इसे कम करने की सिफारिश की जाती है, अगर आप हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी से पहले पूरी तरह से बंद नहीं कर पाते हैं।

3. कुछ हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बंद करें (Stop using some hair products)

बालों में तेल का प्रयोग करने से बचें। तेल लगाने से धूल और अन्य प्रदूषक स्कैल्प के रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं। हालांकि, बालों को साफ रखने के लिए उन्हें नियमित रूप से धोएं। हेयर डाई जैसे कठोर रसायनों वाले उत्पादों का उपयोग करने से बचें।

यह भी देखें: 

4. ब्लड मार्कर चेक करवाएं (Get blood markers checked)

हालांकि हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रियाएं कम से कम आक्रामक होती हैं, एक अधिक जिम्मेदार क्लिनिक आपको सर्जरी के दौरान किसी भी जटिलता या आपात स्थिति से बचने के लिए कुछ ब्लड मार्करों की जांच कराने की सलाह देगा। ये टेस्टिंग एक साधारण रक्तचाप की जांच से लेकर आपके प्रोथ्रोम्बिन समय और रैंडम ग्लूकोज स्तर तक हो सकते हैं।

5. आराम करें (Relax)

प्रक्रिया से एक दिन पहले ज़ोरदार गतिविधियों से बचें और पर्याप्त आराम करें। प्रक्रिया के बारे में तनाव न लें और बाकी को डॉक्टरों पर छोड़ दें।

यह भी पढ़ें: जवां, दमकती त्वचा चाहिए, तो इस तरह करें कच्चे दूध का इस्तेमाल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें