ये 5 कॉमन स्किन केयर मिस्टेक्स बन सकती हैं अर्ली स्किन एजिंग का कारण, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

स्किन हेल्थ को बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए ये तो आपको हर जगह पता चल जाएगा, लेकिन क्या नहीं करना चाहिए यह भी जानना उतना ही ज़रूरी है। जानिए कुछ कॉमन स्किन केयर मिस्टेक्स (Common skincare mistakes) ले बारे में।

in beauty mistakes ko avoid karein
इन 5 ब्यूटी मिस्टेक्स को करें अवॉइड. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 18 November 2022, 11:00 am IST
  • 125

जब स्किन हेल्थ का ख्याल रखने की बात आती है तो हर कोई आपको सलाह देता हुआ नज़र आ जाएगा। मुहल्ले की आंटी से लेकर सोशल मीडिया के बड़े इंफ्लुएंसर तक आपको हर कोई ढेर सारे नुस्खे बता देगा। पिंपल्स हैं तो उसके होम रेमेडी, दाग – धब्बों को कम करने के लिए क्या फायदेमंद है आपको स्किन के बारे में हर चीज़ घर बैठे पता चल जाती है।

घरेलू उपाय से लेकर कौन से स्किन केयर प्रॉडक्ट में आपको इन्वेस्ट करना चाहिए – ये सब आपको बस एक क्लिक में पता चल जाता है। हम सभी के पास आज स्किन हेल्थ से संबंधित हर तरह की जानकारी उपलब्ध है।

मगर इनमें से क्या सही है और क्या गलत, इसका पता लगा पाना थोड़ा मुश्किल है। स्किन हेल्थ को बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए ये तो आपको हर जगह पता चल जाएगा, लेकिन क्या नहीं करना चाहिए यह भी जानना उतना ही ज़रूरी है।

इसलिए आज इस लेख की मदद से हम आपको बताएंगे स्किन केयर में की जाने वाली कुछ आम गलतियां जो हम आए दिन बिना जाने कर देते हैं।

एलिमेंट्स ऑफ एस्थेटिक्स की फाउंडर, एमडी डर्मेटोलॉजिस्ट, डॉ स्तुति खरे शुक्ला नें स्किन केयर से जुड़ी उन गलतियों के बारे में बात की, जो आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं।

बहुत सारे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना

क्या आपने भी सोशल मीडिया पर इंफ़्लूएंसर की बात सबकर कई सारे स्किन केयर रूटीन अपना रखें हैं? जिन्हें आप दिन में कई बार अलग – अलग प्रॉडक्ट के साथ करती हैं? डॉ स्तुति के अनुसार ”यदि आपने भी अपनी स्किन के लिए कुछ ऐसा ही रूटीन सेट कर रखा है तो यह आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है।”

makeup products istemaal n karein
कम मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। चित्र शटरस्टॉक।

इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि स्किनकेयर जिसमें AHA या BHA, रेटिनॉल, विटामिन c, बेंज़ोयल पेरोक्साइड, या अन्य एसिड तत्व होते हैं, वह जलन पैदा कर सकता है। इसलिए इन सभी का एक साथ उपयोग करना एक गलती हो सकती है।

त्वचा की ओवर स्क्रबिंग करना

डॉ स्तुति के अनुसार ”ज़्यादा स्क्रब करने से चेहरे की रंगत बिगड़ सकती है। इसपर स्कार बन सकते हैं और आपको जलन और रेडनेस भी हो सकती है। इसलिए चेहरे या बॉडी को बहुत बार स्क्रब न करें। स्क्रब के बाद एक अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल ज़रूर करें। हफ्ते में एक या दो बार स्क्रब्बिंग काफी है, नहीं तो आपकी स्किन ड्राई हो सकती है।”

अपनी बॉडी का ख्याल न रखना

स्किन केयर सिर्फ चेहरे तक सीमित नहीं होता है। यदि आप अपने चेहरे पर ध्यान देती हैं और गर्दन, हाथ, पैरों को छोड़ देती हैं, तो आप पूरी तरह से अपनी केयर नहीं कर रही हैं। आपका शरीर भी आपके स्किन केयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। इसलिए, अपनी बॉडी को स्क्रब करें, ऑयलिंग करें और एक अच्छे बॉडी लोशन और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

body ka khyaal rakhein
खुद की बॉडी का भी ख्याल रखें। चित्र : शटरस्टॉक

अपनी गर्दन को इग्नोर न करें

आपने देखा होगा कि कई महिलाएं सिर्फ अपने चेहरे पर ध्यान देती हैं। उनके चेहरे और गर्दन के रंग में काफी अंतर होता, लेकिन अपनी गर्दन पर भी ध्यान देना ज़रूरी है। यह भी आपके चेहरे का एक हिस्सा है जिसे आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए। एक अच्छी और ईवन टोन पाने के लिए अपन्नी गर्दन को भी स्क्रब और मॉइस्चराइज करें।

मेकअप बिना हटाये सोना

कुछ लोगों की स्किन को मेकअप सूट नहीं करता है। इससे उनकी स्किन में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं, इसलिए रात को मेकअप हटकर ज़रूर सोएं। मेकअप लगाकर सोने से सुबह उठकर आपके चेहरे पर पिंपल्स बन सकते हैं और काफी गंदगी भी जमा हो सकती है। इसलिए मेकअप के बाद चेहरे को धोएं और मसाज करके सोएं।

यह भी पढ़ें : बिना हैवी एक्सरसाइज वेट लॉस करना है, तो रोज पिएं सेब की चाय, और भी हैं इसके फायदे

  • 125
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory