वैलनेस
स्टोर

महीन रेखाओं और झुर्रियों से बचना है तो 30 की उम्र से ही शुरू कर दें 6 स्टेप नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन

Published on:8 April 2021, 18:00pm IST
अगर आप अभी हाल ही में उम्र के तीसरे दशक में शामिल हुईं हैं, तो आप शायद अपनी त्वचा में कुछ बदलाव देख रही होंगी। जैसे ड्राइनेस, काले घेरे, सन बर्न और झुर्रियां। परेशान न हों, आप इन संकेतों को नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन से कंट्रोल कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 95 Likes
अपनी त्‍वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन फॉलो करना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब आप अपने जीवन के तीसरे दशक में प्रवेश करती हैं, तो आप अपनी त्वचा में सूखापन, काले घेरे, और मुंहासे से लेकर सन बर्न , महीन रेखाएं और अनइवन स्किन टोन जैसे कई बदलाव देख सकती हैं। ये संकेत हैं कि अब आपकी स्किन को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है।

इसलिए, आपको अपनी उम्र के अनुकूल स्किन रुटीन विकसित करने की आवश्यकता है! इस उम्र में, आपको रात के समय में त्वचा की प्राकृतिक मरम्मत की प्रक्रिया को महत्व देना होगा। इसे अनदेखा करना आपकी त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। रात में, आपकी त्वचा सुरक्षा मोड (protection mode) से मरम्मत मोड (repair mode) में स्विच करती है। इस समय का उपयोग त्वचा को भीतर से ठीक करने के लिए किया जा सकता है।

ईमानदारी से, आपके 30 के दशक में आपका स्किनकेयर रुटीन जटिल नहीं होनी चाहिए। वास्तव में, नाइट केयर रूटीन का सरल होना जरूरी है। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं ऐसे 6 आसान स्‍टेप जिन्‍हें आप बिस्तर पर जाने से पहले फॉलो कर सकती हैं।

1. मेकअप हटा दें

बिस्तर पर जाने से पहले, अपने चेहरे पर से मेकअप हटाना महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं, तो यह प्राकृतिक एक्सफोलिएशन प्रक्रिया को बाधित कर सकता है और रात के दौरान त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। आपकी त्वचा की मरम्मत रात में ही होती है, जब आप सोते हैं और मेकअप एक्सफोलिएशन प्रक्रिया को रोक सकता है।

रात में भी आपकी स्किन को देखभाल की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करें या पानी से धोएं। इससे आपकी त्वचा को ठीक से सांस लेने में मदद मिलती है।

2. डबल क्लींजिंग का अभ्यास करें

अपना मेकअप हटाने के बाद, आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त क्लीन्जर चुनने का समय है। आपने पहले ही मेकअप को साफ कर दिया होगा, लेकिन यह स्टेप डबल-क्लींजिंग के बारे में है। क्लीन्जर उस सारी गंदगी, अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक है, जो आपकी त्वचा पर पूरे दिन के दौरान जमा हो गए हैं। ये सभी अगर न हटाए जाएं तो भरे हुए रोम छिद्र का कारण बन सकते हैं।

3. हाइड्रेटिंग टोनर का इस्तेमाल करें

आपकी रात के स्किनकेयर रूटीन में अगला स्टेप टोनिंग है! यह कदम आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। एक कॉटन बॉल का उपयोग करके इसे अप्लाई करें और अगले स्टेप पर जाने से पहले इसे त्वचा में अवशोषित होने दें।

क्‍लींजर पर निर्भर करता है कि आपको कैसा टोनर चुनना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. सीरम लगाएं

सीरम आपके रात के स्किन केयर रूटीन के लिए एक बेहतरीन अतिरिक्त है। सबसे अच्छी बात यह है कि कई अलग-अलग प्रकार के सीरम हैं, जिन्हें विशिष्ट मुद्दों से राहत के लिए, अद्वितीय सामग्री का उपयोग करके बनाया गया है। आप एक ऐसा सीरम ले सकती हैं। ताकि आप अपनी स्किन संबंधी समस्‍या से राहत पा सकें।

5. आंखों की क्रीम लगाएं

आप आंखों के नाजुक क्षेत्र को भूल नहीं सकती! आंखों की निरंतर गति झुर्रियों और लाइनों की प्रक्रिया को तेज कर सकती है। इसलिए, आपको उस संवेदनशील क्षेत्र की देखभाल करने की आवश्यकता है। आंखों की क्रीम आपके उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी, महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने और पलक की त्वचा की लोच को बनाए रखने में मदद कर सकती है।

आंखों के आसपास की स्किन को नजरंदाज न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. मॉइस्चराइजर या नाइट क्रीम

आप जितने बड़े होते हैं, त्वचा के लिए खुद को हाइड्रेट रखना उतना ही मुश्किल होता है। इसलिए, आपको एक मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता होती है, जिसमें हल्की बनावट होती है और वह चिपचिपा अवशेष नहीं छोड़ता। रात के स्किनकेयर रुटीन का यह अंतिम चरण यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी त्वचा सुबह मुलायम और चिकनी महसूस करे।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, अपनी त्वचा की अधिक देखभाल करने और उस पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ रहे। इसलिए रात के स्किन केयर रुटीन को जरूर फॉलो करें!

यह भी पढ़ें – सिर्फ वज़न घटाने के लिए ही नहीं बल्कि, त्वचा के लिए भी बेहद फादेमंद है लौकी का जूस

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।