वैलनेस
स्टोर

हमेशा जवां बने रहने की चाबी है कोलेजन, ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन बता रहीं हैं कैसे

Updated on: 12 December 2020, 13:29pm IST
सदियों से कोलेजन को कई कारणों से युवाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। जानना चाहती हैं ऐसा क्यों है? तो आगे और विस्‍तार से पढ़ें-
Shahnaz Husain
  • 90 Likes
कोलेजन आपको लंबे समय तक जवां बने रहने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोलेजन आपके शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में मौजूद प्रोटीन है। यह संयोजी ऊतकों का प्रमुख घटक है जो शरीर के कई हिस्सों को बनाते हैं, जिनमें टेंडन (tendons), लिगामेंट्स (ligaments), त्वचा और मांसपेशियां शामिल हैं। यह आपकी त्वचा को संरचना प्रदान करता है और आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। यह मूल रूप से एक प्रोटीन है, जो मछली और जानवरों में ऊतकों को बांधता है। जो कि युवाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

जानिए कोलेजन के सौंदर्य लाभ

कोलेजन आपकी त्वचा का एक प्रमुख घटक है। यह आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही त्वचा में खिचाव लाने और हाइड्रेट करने का काम भी करता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपका शरीर कम कोलेजन का उत्पादन करता है, जिससे त्वचा सूखने लगती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

हालांकि कई अध्ययनों से यह पता चला है कि कोलेजन युक्त पेप्टाइट्स (peptides) या वे सप्लीमेंट्स जिनमें कोलेजन शामिल होता है, वह आपकी त्वचा के सूखेपन को खत्म करके आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा करने में मदद कर सकते हैं।

विशेषज्ञ मानते हैं कि कोलेजन सप्लीमेंट्स के झुर्रियां कम करने वाले के प्रभावों को, कोलेजन पैदा करने और आपके शरीर में उन्हें उत्तेजित करने की उनकी क्षमता के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

"<yoastmark

कोलेजन सप्लीमेंट्स मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी परेशानियों को को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं। कोलेजन सप्लीमेंट्स का सेवन करने से आपके शरीर में अन्य प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ावा मिल सकता है, जो आपकी त्वचा की संरचना में मदद करते हैं। जिसमें इलास्टिन (elastin) और फाइब्रिलिन (fibrillin) शामिल हैं।

बालों के लिए कोलेजन के फायदे

मेलेनिन से बालों को अपना प्राकृतिक रंग मिलता है। मेलेनिन आपके शरीर में उत्पादक कोशिकाओं द्वारा स्रावित होता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर में मेलेनिन उत्पादक कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं, जिसके कारण हमारे बाल सफेद होने लगते हैं। हालांकि बालों का सफेद होना आपकी जीन्स, तनाव, गलत आहार पर भी निर्भर करता है।

साथ ही हम कई तरह के ऐसे कैमिकल्स बालों में इस्तेमाल करते हैं जो बालों के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। जो आगे चलकर बालों के सफेद होने का कारण बनते हैं। कोलेजन अपने एंटिऑक्सिडेंट गुण के लिए जाना जाता है। जो आपके बालों को इन फ्री रेडिकल्स के कारण सफेद होने से रोकता है।

कोलेजन के अन्य लाभ

नाखून: कोलेजन का सेवन करने से आपके नाखूनों की मजबूती बढ़ सकती है।
मस्तिष्क: किसी भी अध्ययन ने मस्तिष्क स्वास्थ्य में कोलेजन सप्लीमेंट्स की भूमिका की जांच नहीं की है। हालांकि, कुछ लोग दावा करते हैं कि वे मूड में सुधार करते हैं और चिंता के लक्षणों को कम करते हैं।

वजन घटने में मददगार है: कुछ लोगों का मानना है कि कोलेजन सप्लीमेंट्स का सेवन करने से वजन घटाने और पाचन तंत्र को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है।

सूजन और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को कम करना: कोलेजन सप्लीमेंट्स को शरीर में सूजन को कम करने और कोलेजन संश्लेषण को प्रोत्साहित करने के लिए दिखाया गया है। यह ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) जैसे संयुक्त विकारों से पीड़ित लोगों में दर्द से राहत पाने में मदद कर सकता है।

आप नेचुरली कोलेजन का उत्पादन कैसे कर सकती हैं

एलोविरा

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल लंबे समय से त्वचा की देखभाल और घावों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह कटने और जलने की समस्या से राहत पाने के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि एलोवेरा को सीधे तौर पर लगाने और इसका सेवन करने से शरीर में कोलेजन उत्पादन में वृद्धि होती है। यह आपकी त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

एलोवेरा कोलेजन के उत्‍पादन में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
एलोवेरा कोलेजन के उत्‍पादन में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

विटामिन-सी फूड्स

विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में कोलेजन का स्तर बढ़ सकता है क्योंकि दोनों ही त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं। संतरे, लाल मिर्च, स्प्राउट्स, ब्रोकोली और स्ट्रॉबेरी जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन-सी से भरपूर होते हैं।

जिनसेंग

जिनसेंग पोधे के एंटी-एजिंग प्रभाव बहुत ही फायदेमंद होते हैं। जिनसेंग प्रतिकूल रासायनिक प्रतिक्रियाओं के कारण त्वचा में अवशोषित हो जाता है, जो कई रासायनिक फार्मास्यूटिकल्स का कारण बनता है, और त्वचा को अपने मूल आकार को बनाए रखने में मदद करता है। यह कोलेजन के विकास को भी बढ़ावा देता है।

इसके अलावा, चिकन और मछली कोलेजन के समृद्ध स्रोत हैं। जिन खाद्य पदार्थों में जिलेटिन होता है, जैसे हड्डी शोरबा, वे कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें – सेहत से लेकर सौंदर्य तक एंटीऑक्सीडेंट हैं जरूरी, पर कितने? हम देते हैं इसका जवाब

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.