शुष्क और मुरझायी हुई त्वचा से निजात दिलाएंगे जांचे-परखे ये 3 होममेड उबटन

Published on: 29 December 2021, 09:30 am IST

सर्द हवा के थपेड़े आपके चेहरे की त्वचा को बेजान बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ खास उबटन आजमाने होंगे।

skink ke liye ubtan
हर स्किन टाइप के लिए फयदेमंद है उबटन। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों को मौसम आपको जितना प्यारा लगता है, आपकी स्किन के लिए यह उतना ही परेशानी भरा होता है। ठंडी हवा के थपेड़े इसे और भी ज्यादा शुष्क और बेजान बना सकते हैं। इन हवाओं से बचना मुश्किल है, लेकिन अपनी त्वचा को इनसे बचाना हमारे लिए बहुत जरूरी है। हमारी रसोई में ही कुछ ऐसी सामग्रियां मौजूद हैं, जिनसे बना उबटन त्वचा की खोयी रंगत लौटाने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं शुष्क-मुरझायी त्वचा (Dull- dry skin) में फिर से जान डाल देने वाले 3 सुपर इफैक्टिव उबटन (Ubatan) के बारे में। 

किस स्किन टाइप के लिए होता है उबटन?

अक्सर जब हम घरेलू उपाय के बारे में सोचते हैं, तो स्किन टाइप बहुत अहमियत रखता है। क्योंकि हर प्रकार की स्किन के लिए हर प्रकार का नुस्खा काम नहीं आता। यह तो सभी जानते हैं कि हर किसी की स्किन अलग होती है। ऐसे में यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि जो उबटन आपकी सहेली को सूट कर रहा है, वह आपकी स्किन पर भी काम करेगा। इसलिए आपकी चिंता दूर करने के लिए हम तीन प्रकार के बेहतरीन उबटन लेकर आए हैं, जो सर्दियों में आपकी त्वचा की नमी और निखार बनाए रखने में मदद करेंगे। 

चलिए फटाफट बनाते हैं बेहतरीन होममेड उबटन 

1 मुल्तानी मिट्टी से बनाएं उबटन 

Multani mitti ka ubtan
स्किन टैन से छुटकारा पाने में भी मुल्तानी मिट्टी मददगार हो रही है। चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियों में अक्सर रफ स्किन हमें काफी परेशान करती है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी आपकी स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मदद कर सकती है। अपनी स्किन को टोन करने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद है। हालांकि ध्यान रहे, यदि आपकी स्किन ऑयली है तो उबटन बनाने में जैतून के तेल का इस्तेमाल कम करें। पर यदि स्किन ड्राई है तो पर्याप्त तेल इस्तेमाल करें।

ऐसे बनेगा उबटन 

इसके लिए आपको आवश्यकतानुसार मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और जैतून का तेल मिलाकर गाढ़ा घोल लेना है। ध्यान रहे कि इसे आप ज्यादा पतला न करें। इसे आधा घंटा अपनी त्वचा पर लगाने के बाद आप देखेंगे कि यह सूखने लगी हैं। अपने हाथों से रगड़ते हुए उबटन को गर्म पानी से साफ करें।

2 हल्दी, बेसन और चंदन का होममेड उबटन

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, जो हल्दी के चमत्कारी फायदों के बारे में न जानता हो। हल्दी आपकी स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करने से स्किन मुलायम हो जाती है। साथ ही जब हल्दी में चंदन मिला दिया जाए, तो इसके गुण और बढ़ जाते हैं। जिससे दाग-धब्बे त्वचा पर हल्के पड़ने लगते हैं। जिन लड़कियों को रूखी त्वचा की समस्या है उन्हें इस उबटन को लगाकर नहाना चाहिए।

ऐसे बनेगा उबटन

हल्दी का उबटन बनाने के लिए एक चम्मच बेसन, एक चौथाई से भी कम हल्दी पाउडर, और आधा चम्मच चंदन पाउडर शामिल करें और उसे दूध के साथ गाढ़ा पेस्ट बना लें। आप का उबटन तैयार है। इसे आप अपनी स्किन पर लगा लें और फिर जब ये सूख जाए, तो आप इसे हल्के हाथों से मसलते हुए उतार दें। 

3 मसूर की दाल का उबटन 

अक्सर लोग मसूर की दाल को सिर्फ खाने के लिए ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन मसूर की दाल आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। दरअसल मसूर की दाल स्किन का ग्लो बढ़ाने में सक्षम है। यह उबटन ड्राई स्किन के लिए एक अच्छे मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है।

masoor dal apki skin ko aging se bachati hai
मसूर दाल आपकी स्किन को एजिंग से बचाती है। चित्र: शटरस्टॉक

ऐसे बनाएं यह उबटन? 

मसूर की दाल का उबटन तैयार करने के लिए, सबसे पहले आप दाल को देसी घी में भून लें। ठंडा होने के बाद इसे रात भर के लिए दूध में भिगोकर रख दें। सुबह जब यह दाल गल जाए तो इसे पीस लें। अपनी त्वचा पर आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर रगड़ कर इसे साफ कर दें। आप देखेंगे कि यह मैल की तरह छूट रहा है। नहाने से पहले इसका उपयोग काफी बेहतर है।

यह भी पढ़े : बढ़ते प्रदूषण के बीच कैसे रखें अपनी त्वचा को बेदाग, शहनाज़ हुसैन से जानिए एंटी-पॉल्यूशन स्किन केयर रूटीन

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें