आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल, विशेषज्ञ से जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

Published on: 25 February 2022, 09:30 am IST

कैमोमाइल एक ऐसा इंग्रेडिएंट है जिसने हर घर में अपनी जगह बना ली है। मगर क्या आप जानती हैं कि यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है? आइए जानते हैं कैसे।

chamomile essential oil ke fayde
जानिए अपनी त्वचा के लिए कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

कुछ समय पहले से कैमोमाइल टी हर किसी के डाइट का हिस्सा बन गई है। हर कोई इसके फ़ायदों के बारे में जनता है और इन्हें एक्सपिरियन्स कर चुका है। एक अच्छी कैमोमाइल टी आपके पूरी दिन की थकान को मिटा सकती है।

आजकल कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल काफी लोक प्रिय हो रहा है। हर स्किन केयर प्रॉडक्ट में आपको यह देखने को मिल जाएगा। ऐसा माना जाता है कि यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है? या यह सिर्फ एक नया स्किन ट्रेंड है। इसी को समझने के लिए हमनें डॉ पूजा चोपड़ा से बात की, जो कि आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में त्वचा विशेषज्ञ हैं।

एक्सपर्ट से जानिए आपकी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल

कैमोमाइल एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो त्वचा को गंदगी, प्रदूषण और यूवी किरणों जैसे मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह मुहांसे को रोकने, स्ट्रेच मार्क्स और अन्य दाग – धब्बों को कम करने में भी मदद करता है।

डॉ. चोपड़ा के अनुसार इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होता है। इसलिए यह त्वचा की सूजन और लालिमा को शांत करने में मदद कर सकता है, जिससे यह एक्ने पिंपल जैसी समस्याओं के लिए रामबाण साबित होता है।”

कैमोमाइल तेल का सेवन सुरक्षित रूप से कैसे करें?

डॉ. चोपड़ा के अनुसार – ”हमेशा इसका इस्तेमाल करने से पहले इसका एक पैच टेस्ट करें, जिससे यह साबित हो सके कि यह आपकी त्वचा पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता है। इसे अपनी त्वचा पर लगाने से पहले इसे हमेशा कैरियर ऑयल के साथ मिक्स करें।”

ये आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

इस तरह करें अपनी त्वचा के लिए कैमोमाइल ऑयल का इस्तेमाल?

1. कैमोमाइल ऑयल उन लोगों के लिए एकदम सही है जिनकी संवेदनशील त्वचा है। चेहरे की जलन को कम करने के लिए यह तेल बहुत फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले कैमोमाइल ऑयल और नारियल तेल को चेहरे पर लगाएं।

2. इस तेल की मदद से बढ़ती उम्र (झुर्रियों) के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है क्योंकि इस तेल में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। इसे जैतून के तेल के साथ मिलाएं और युवा और खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं।

3. मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए कैमोमाइल तेल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह चेहरे पर बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन को कम करता है। थोड़ा सा कैमोमाइल ऑयल पानी में उबालें, फिर ठंडा होने के बाद रूई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं।

कैमोमाइल ऑयल से कर सकती हैं फेस और स्कैल्प मसाज

मानसिक तनाव में कैमोमाइल तेल के फायदे देखे जा सकते हैं। यह तेल अरोमाथेरेपी की तरह काम करता है। (तनाव की स्थिति में) इस तेल से सिर की मालिश करने से कुछ राहत मिल सकती है।

डॉ. चोपड़ा के अनुसार – ”कैमोमाइल से नींद की गुणवत्ता बेहतर होती है। 60 लोगों में किये गए एक रिसर्च में इन लोगों को दिन में दो बार कैमोमाइल का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया था, और यह पाया गया कि रिसर्च के अंत तक उनकी नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ था।”

यह भी पढ़ें : डोंट वरी लेडीज, इन घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से आप पा सकती हैं पिगमेंटेशन से छुटकारा

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें