और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

जानिए रुजुता दिवेकर क्‍यों दे रहीं हैं सप्‍ताह में एक बार चम्‍पी पार्टी की सलाह, ये DIY हेयर ऑयल हो सकता है कारगर

Published on:24 February 2021, 17:30pm IST
इस बार वीकेंड पर बीयर या शैंपेन पार्टी की बजाए चम्‍पी पार्टी ऑर्गनाइज करें। ये आपकी सेहत को देने वाली है ढेर सारे लाभ।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
DIY हेयर ऑइल: बालों की चम्पी करने के हैं ढ़ेरों फायदे.चित्र : शटरस्टॉक
DIY हेयर ऑइल: बालों की चम्पी करने के हैं ढ़ेरों फायदे.चित्र : शटरस्टॉक

हमने अपनी दादी-नानी से सुना होगा कि बालों की तेल मालिश बहुत ज़रूरी है। अक्सर, हमारी मम्‍मी भी बचपन में हमारे सिर की चम्पी किया करती थी। परंतु जैसे- जैसे हम बड़े होते गए हमने अपनी मां और दादी की बातों को नज़रंदाज़ करना शुरू कर दिया। जिसका खामियाज़ा हम आज भुगत रहे हैं। कभी झड़ते बालों के रूप में तो कभी रूखी त्वचा के रूप में। तरह- तरह के कॉस्मेटिक्स उत्पादों ने हमारी बालों की सेहत को और भी खराब किया है।

सेलिब्रिटी डाइटीशियन रुजुता दिवेकर ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें वे स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए DIY ऑयल रेसिपी बता रही हैं। साथ ही, बालों को स्वस्थ रखने के लिए सिर की चम्पी करने का बेस्‍ट तरीका भी बता रही हैं।

क्या कहती हैं रुजुता दिवेकर:

त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है लेकिन, हम अक्सर इसे अनदेखा कर देते हैं। जब हमारा वज़न बढ़ने लगता है, तो हम अपने पेट और जांघों की तरफ देखने लगते हैं। पर हमारा ध्यान कभी भी त्वचा पर नहीं जाता।
रूखी, बेजान और परतदार त्वचा दर्शाती है कि हमारा स्वास्थ्य अच्छा नहीं है। हमारी दादी नानी के पास हमेशा इसका कोई न कोई इलाज होता था- जैसे चम्पी !

स्‍कैल्‍प बताती हैं आपकी सेहत के बारे में

रुजुता कहती हैं कि: “स्कैल्प भी हमारी त्वचा का ही एक हिस्सा है। हम में से बहुत से लोग अक्सर बाल झड़ने की शिकायत करते हैं, लेकिन इसे सही करने के लिए शायद ही कुछ करते हैं। वास्तव में, हम में से ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि अगर हम पीसीओडी या थायरॉयड से ग्रस्‍त हैं, तो बालों का गिरना और खराब त्वचा होना स्‍वभाविक है। हम इसे ठीक करने के लिए महंगे उपचारों का विकल्प चुनते हैं, लेकिन इसके लिए अपनी रसोई का बेहतर उपयोग नहीं करते।”

कड़ी पत्‍ता और नारियल तेल का हेल्‍दी कॉम्‍बीनेशन आपके बालाेें में चमत्‍कार कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कड़ी पत्‍ता और नारियल तेल का हेल्‍दी कॉम्‍बीनेशन आपके बालाेें में चमत्‍कार कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जानिए DIY हेयर ऑयल बनाने का तरीका:

सबसे पहले नारियल का तेल गर्म करें। गर्म होने पर, इसमें कडी पत्ता डालें। अब इसे गैस से उतार लें। इसमें मेथी के बीज (या भांग के बीज) डालें। आप चाहें तो हिबिस्कस का फूल भी डाल सकती हैं। अब 1 चम्मच ऑलिव सीड्स डालें और इस तेल को रात भर ठंडा होने दें।

अगर तेल को गर्म करने के लिए लोहे की कड़ाही का इस्‍तेमाल कर रहीं हैं, तो सोने पे सुहागा। रात भर में यह तेल सभी सामग्रियों को अवशोषित कर लेगा।

अब जानिए बालों में मालिश करने का सही तरीका

तेल की कुछ बूंदें अपनी हथेलियों पर डालें, अब इसे अपने सिर के बीचों-बीच मसाज करें

अब अपने अंगूठे की मदद से अपनी गर्दन के नीचे मसाज करें

ऐसे ही अपने हाथों की सहायता से अपनी छाती पर भी मालिश करें

इसे रात भर या कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

सप्ताह में कम से कम एक बार इस तेल के साथ चम्पी ज़रूर करें।

हफ्ते में एक बार बालों में चम्पी ज़रूर करनी चाहिए । चित्र- शटरस्टॉक।
हफ्ते में एक बार बालों में चम्पी ज़रूर करनी चाहिए । चित्र- शटरस्टॉक।

रुजुता कहती हैं कि “हमें रेगुलर पार्टीज की बजाय चम्पी पार्टीज ऑर्गनाइज करनी चहिए। किसी भी शैंपेन पार्टी की तुलना में यह ज्‍यादा स्‍वस्‍थ और मजेदार विकल्‍प होगा। यह आपके बालों को स्‍टाइलिंग से होने वाले नुकसान से बचाती है।

नियमित रूप से बालों की तेल मालिश आपकी स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखती है। जिससे त्‍वचा में नमी बनी रहती है और आप एजिंग के संकेतों से बची रहती हैं।

तो लेडीज, रुजुता की सलाह मानिए और सप्‍ताह में एक बार अपनी बहनों, सहेलियों और घर के अन्‍य सदस्‍यों के साथ चम्‍पी पार्टी ऑर्गनाइज कीजिए।

यह भी पढ़ें : हेयर फॉल से परेशान हैं, तो इन 3 तरीकों से करें बादाम के तेल का इस्तेमाल

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।