सीबीडी सिर्फ नशा ही नहीं है, आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हैं सीबीडी बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट

Updated on: 27 June 2022, 19:14 pm IST

कैनबिस के बारे में अब भी लोगों के मन में अलग-अलग तरह की अवधारणाएं हैं। जबकि इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इफ्लेमेटरी गुणों के कारण इसे बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाने लगा है।

twacha ke liye cbd
यहां हैं सीबीडी के स्किन केयर के लिए 3 फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

ब्यूटी और स्किन केयर की दुनिया में आए दिन नए – नए ट्रेंड आते रहते हैं। कभी कोई चेहरे पर चिया सीड्स लगाने की बात करता है, तो कभी कोई हेम्प सीड्स। इसमें से कुछ त्वचा के लिए कारगर साबित होते हैं, तो कुछ सिर्फ ट्रेंड बनकर रह जाते हैं। ऐसा ही एक स्किन केयर ट्रेंड है कैनबिस इस्तेमाल करने का। कैनबिस यानी भांग! जी हां… आजकल कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में आपको कैनबिस (cbd for skin care) का इस्तेमाल होता हुआ नज़र आ जाएगा। स्किन केयर से लेकर मेकअप प्रॉडक्ट्स तक में कैनबिस आजकल छाया हुआ है।

सोशल मीडिया पर आपको कई ब्यूटी एक्सपर्ट भी इसका इस्तेमाल करने की सलाह देते हुये दिख जाएंगे, लेकिन यह आपको सुनिश्चित करना है कि क्या भांग का इस्तेमाल वाकई आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है?

क्या है कैनबिस ?

सीबीडी कैनबिस सैटिवा पौधे में पाए जाने वाले 100 से अधिक प्राकृतिक रासायनिक यौगिकों में से एक है। यह एंटी इंफ्लेमेटरी है और एंटी ओक्सीडेंट्स से भरपूर है। त्वचा के लिए कैनबिस के फायदों का पता लगाने के लिए हेल्थशॉट्स ने लोटस ऑर्गेनिक्स+ की सौंदर्य विशेषज्ञ डॉ इप्सिता चटर्जी से बात की।

 

आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है कैनबिस?

1 मुहांसों के लिए फायदेमंद

कैनबिस एक्ने और पिंपल्स को दूर करने के लिए फायदेमंद हैं। 2014 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन हेल्थ द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो मुहांसों को दूर रखती हैं। साथ ही, त्वचा का इलाज करने में भी मदद करती हैं।

यहां हैं सीबीडी के स्किन केयर के लिए 3 फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

2 एजिंग को दूर करे

2017 का एक अध्ययन सीबीडी के एंटीऑक्सीडेंट गुणों पर प्रकाश डालता है। ऑक्सीडेटिव तनाव उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में योगदान कर सकता है। इसलिए, सीबीडी के एंटीऑक्सीडेंट और इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकने में मदद कर सकते हैं।

3 हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर

कैनबिस ऑयल स्किन को हाइड्रेट करता है। यह ओमेगा एसिड 3, 6, और 9 में प्रचुर मात्रा में होता है, जो स्किन बैरियर को फिर से बनाने में मदद करता है और नमी को अंदर बनाए रखने के लिए त्वचा को सील करता है।

यह भी पढ़ें : चूमिये, क्योंकि यह आपके मूड, रिलेशनशिप और सेहत सभी के लिए है फायदेमंद 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें