आप भी पा सकती हैं अपनी फेवरिट सेलेब्रिटी स्किन? एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

हम सभी को बेदाग दमकती त्वचा चाहिए, बिल्कुल हमारे फेवरिट सेलेब्स की तरह। मगर क्या यह मिलना वाकई मुमकिन है? जी हां... क्योंकि एक्सपर्ट बता रही हैं इसका सबसे आसान तरीका।
सेलिब्रिटी स्किन कैसे प्राप्त करें। चित्र : शटरस्टॉक
ऐप खोलें

जब भी हम सोशल मीडिया पर किसी सेलेब्रिटी या इन्फ़्लुएन्सर की ग्लोइंग स्किन को देखते हैं, तो बस देखते ही रह जाते हैं। पर अफसोस उनके जैसा स्किन केयर रूटीन अपनाने के बाद भी हमें वैसी त्वचा नहीं मिलती जैसी उनकी है। ये हम में से ज्यादातर के साथ होता है। हम में से हर कोई कटरीना कैफ, आलिया भट्ट या दीपिका पादुकोण जैसी त्वचा पाना चाहता है। और जब ऐसी त्वचा नहीं मिल पाती, तो हम ये मान लेते हैं कि ये कैमरे के फिल्टर का कमाल है। हां, ये बहुत हद तक सच हो सकता है पर हर बार ऐसा नहीं होता। यानी आप भी एक ग्लोइंग और जवां त्वचा पा सकती हैं। बस आपको हमारे एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स फॉलो करने हैं।

यदि आप अपने फेवरिट सेलेब की तरह स्किन पाना चाहती हैं, तो यह बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। आपको बस सही तरीका पता होना चाहिए। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए सबसे बड़ी बात जो सेलेब्स के साथ मायने रखती है वो है एक्सपर्ट की सलाह! जो कि हम अक्सर नहीं लेते हैं। इसलिए काफी चीज़ें असर नहीं करती हैं।

इसलिए आज आपकी मदद करने के लिए हम बात कर रहे हैं ग्लोबल हॉस्पिटल में कॉस्मेटोलॉजिस्ट और सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ डॉ युति नखवा से। युति आपके साथ कुछ स्किन केयर टिप्स साझा करने वाली हैं।

त्वचा की देखभाल करना है जरुरी। चित्र :शटरस्टॉक

कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानिए सबसे सही सेलेब्रिटी स्किन केयर रूटीन

1 एक्सफोलिएशन

यंग लुकिंग स्किन प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है समय-समय पर स्किन को एक्सफोलिएट करना। सीधे शब्दों में कहें तो एक्सफोलिएशन यानी मृत कोशिकाओं को हटाना। आप अपनी स्किन को नियमित रूप से एक जेंटल एक्सफ़ोलिएटिंग क्लीन्ज़र का उपयोग करके एक्सफोलिएट कर सकती हैं या आप माइक्रोडर्माब्रेशन या डर्माप्लानिंग जैसी सरल प्रक्रियाओं के लिए त्वचा विशेषज्ञ के पास भी जा सकती हैं। जहां मैन्युअल रूप से मृत कोशिकाओं को हटा दिया जाता है।

2 हाइड्रेशन

आपकी त्वचा को चमकने के लिए हाइड्रेशन की ज़रूरत होती है! रूखी और डिहाईड्रेटेड त्वचा में चमक नहीं होती! इसलिए ढेर सारा पानी पिएं। साथ ही, डॉ. युति का कहना है कि आप हयालूरोनिक एसिड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हयालूरोनिक एसिड (Hyaluronic acid) प्रकृति में हीड्रोस्कोपिक है। इसलिए इसे अपने चेहरे को धोने के बाद लगाएं। ताकि यह अच्छी तरह से अवशोषित हो जाए। इसका एक अच्छा हाइड्रेटिंग और प्लंपिंग प्रभाव होता है।”

डॉ. युति का कहना है कि ”एक्ने प्रोन स्किन पर हाइड्रेशन के लिए नियासिनमाइड बहुत प्रभावी साबित हो सकता है। अपना चेहरा धोने के बाद इसका उपयोग करने से सूजन और जलन वाली त्वचा को हाइड्रेट और चिकना करने में मदद मिल सकती है।”

3 सन प्रोटेक्शन

सही सन प्रोटेक्शन समय से पहले एजिंग रोकने में मदद करता है। इसलिए यदि आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें! यह आपकी सबसे अच्छी दोस्त है।

त्वचा की देखभाल है बहुत ज़रूरी। चित्र:शटरस्टॉक

4 सप्लीमेंट्स और एक्टिव्स

विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड), फ़ाइन लाइंस और झुर्रियों के लिए विटामिन ए (रेटिनॉल, रेटिनाल्डिहाइड), ग्लाइकोलिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, कोजिक एसिड आदि। अपने त्वचा विशेषज्ञ को यह तय करने दें कि कौन सा एक्टिव है जो आपको सबसे ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है!

5 एंटीऑक्सीडेंट

ग्लूटाथियोन आपके शरीर में होने वाले रेडिकल डैमेज को डिटॉक्सीफाई करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह समय के साथ अच्छी चमक और बनावट में सुधार भी देता है। लंबे समय तक इस्तेमाल से चेहरे और शरीर का रंग निखरता है। डॉ. युति के अनुसार एंटीऑक्सिडेंट ड्रिप या डिटॉक्स ड्रिप निश्चित रूप से एक सेलेब सीक्रेट है, जिसे अब हर कोई जानता है!

यह भी पढ़ें : आपकी स्किन में निखार ला सकता है ये DIY दही फेशियल, जानिए इस्तेमाल का तरीका

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story