क्या बालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है सी सॉल्ट? जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

नमक का इस्तेमाल जितना फायदेमंद है उतना ही नुकसानदायक भी। फिर चाहे वो शरीर के लिए हो या ब्यूटी के लिए। जानिए बालों के लिए कितना सही है सी सॉल्ट का इस्तेमाल।

baalon ke liye sea salt
क्या बालों के लिए सी सॉल्ट सही है? चित्र : शटरस्टॉक
  • 130

खाने में ज़्यादा नमक आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। मगर इसकी कमी भी कई समस्याओं को जन्म दे सकती है। ठीक इसी तरह आजकल कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी नमक का इस्तेमाल किया जाता है। काफी एक्स्पर्ट्स पानी में बेदिंग सॉल्ट या एपसम सॉल्ट का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है।

मगर अब देखना यह है कि क्या सी सॉल्ट त्वचा के साथ – साथ आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है? क्योंकि ज़्यादा नमक सेहत तो खराब करता ही है, साथ ही यह त्वचा को गला भी सकता है। ऐसा हो सकता है कि बालों की जड़ों को कमजोर करदे?

इसी बारे में आज हम पता लगाएंगे और जानेंगे कि क्या बालों के लिए समुद्री नमक फायदेमंद है कि नहीं?

तो चलिये सबसे पहले जान लेते हैं क्या है समुद्री नमक?

टेबल सॉल्ट सोडियम क्लोराइड से बना होता है, जो एक रासायनिक पदार्थ है। दूसरी ओर, समुद्री नमक, समुद्र के पानी को एवैपोरेट करने से बनता है। इसलिए यह आमतौर पर प्राकृतिक होता है। यह मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों के स्तर को बनाए रखता है। वास्तव में इसका कोई सीधा जवाब नहीं है कि समुद्री नमक बालों के लिए अच्छा है या नहीं। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपके बाल किस प्रकार के हैं, समुद्री नमक आपके बालों साथ कैसे रिएक्ट करता है।

तो बालों के लिए कैसे फायदेमंद है सी सॉल्ट?

ऑयली स्कैल्प के लिए है फायदेमंद

तैलीय बाल स्कैल्प पर अत्यधिक सक्रिय वसामय ग्रंथियों के परिणामस्वरूप होते हैं जो बहुत अधिक तेल का उत्पादन करते हैं। इस समस्या को सी सॉल्ट से दूर किया जा सकता है। अपने बालों को धोने के लिए आपको बस अपने शैम्पू में बस एक बड़े चम्मच सी सॉल्ट डालने की जरूरत है। इसके बाद नमक आपके बालों का ज़्यादा ऑयल सोख लेगा।

एंटी डैंड्रफ है

डैंड्रफ स्कैल्प पर बनने वाली परत है जो मृत त्वचा कोशिकाओं के छोटे-छोटे टुकड़े बनाती है। नमक रूसी को खत्म करने में सक्षम है, यह स्कैल्प पर होने वाले फंगस से बचाता है। आपको अपने बालों और स्कैल्प पर 1-2 चम्मच नमक छिड़कना चाहिए, इसे धीरे-धीरे गीली उंगलियों से लगभग 10 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद इसे हमेशा की तरह धो लें।

sea salt baalon ke liye faydemand hai
डैंड्रफ के कारण आपको होना पड़ता है शर्मिंदा। चित्र: शटरस्‍टॉक

बालों को बढ़ाने के लिए

समुद्री नमक बालों के विकास के लिए एकदम सही है। यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो आपको सी सॉल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। बालों को सामान्य रूप से धो लें और लगभग 10-15 मिनट के लिए समुद्री नमक से सिर की गीली मालिश करें। आपको अपने बालों में धीरे – धीरे ग्रोथ दिखनी शुरू हो जाएगी।

सी सॉल्ट का ज़्यादा इस्तेमाल बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है

बालों का उलझना

यदि आपके बाल ऑयली नहीं हैं, तो यह बालों को फ़्रिजी बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के बाद आपके बाल ज्यादा उलाझने लग जाएंगे। यह बालों से नमी छीन लेता है। इसलिए आपके बाल खराब भी हो सकते हैं।

इसलिए यदि आप अपने बालों पर सी सॉल्ट का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो पहले किसी डर्मैट से सलाह लें।

यह भी पढ़ें : चेहरे के रोमछिद्र ज्यादा खुले हुए हैं, तो ये 4 घरेलू उपाय हो सकते हैं आपके लिए मददगार

  • 130
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory