क्या पेट्रोलियम जेली बालों को स्मूद बना सकती हैं? आइए चैक करते हैं ये कैसे काम करती है

Published on: 29 October 2021, 15:17 pm IST

सोशल मीडिया की दुनिया ब्यूटी हैक्स से भरी पड़ी है। यहां स्किन और बालाें के लिए तरह-तरह के DIY हैक्स मौजूद हैं। ऐसा ही एक हेयर हैक है बालों पर पेट्रोलियम जेली लगाना।

Iss tarah aap oily hair ko bouncy bana sakti hain
इस तरह आप ग्रीसी हेयर को बाउंसी लुक दे सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

पेट्रोलियम जेली यानी वैसलीन का इस्तेमाल हम अक्सर अपने होठों पर लगाने के लिए करते हैं। मगर क्या हम इसे अपने बालों को स्मूद बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं? आजकल सोशल मीडिया पर एक हैक काफी वायरल हो रहा है, जिसमें बालों की स्टाइलिंग के लिए पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल की सलाह दी जा रही है। इससे पहले कि आप इस हैक को ट्राई करें, आइए जानते हैं इसके ब्यूटी बेनेफिट्स।

सर्दियों में बहुत काम आती है पेट्रोलियम जेली

हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि वैसलीन (Vaseline) स्किनकेयर रूटीन में काम आती है। लेकिन इसका बालों पर क्या असर होता है? क्या इसे रूखी स्कैल्प को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है? क्या बालों के झड़ने, टूटने और यहां तक कि बालों को स्मूद बनाने के लिए इसका उपयोग अच्छा है? क्या पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly) हेयर हेल्थ के लिए फायदेमंद है? या आपको इसे कभी भी अपने बालों में नहीं लगाना चाहिए?

इन सभी सवालों के जवाब हम आपको इस लेख में देंगे, ताकि आप समझ सकें कि आपके बालों के लिए क्या सही है क्या नहीं?

baalon ke liye petroleum jelly
बालों पर पेट्रोलियम जेली लगाना। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आप अपने स्कैल्प पर वैसलीन का इस्तेमाल कर सकती हैं?

ड्राई स्कैल्प की समस्या के लिए पेट्रोलियम जेली की सलाह दी जाती है। जब ठीक से लगाया जाता है, तो इसका नॉन-कॉमेडोजेनिक प्रभाव होता है। यह आमतौर पर रूसी से जुड़ी स्केलिंग और खुजली का मुकाबला कर सकता है। एक अध्ययन में इसका इस्तेमाल सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के इलाज के रूप में भी किया गया है।

क्या पेट्रोलियम जेली बालों को स्मूद बना सकती हैं?

रूखे बालों के लिए वैसलीन को स्टाइलिंग जेल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। सूखे बालों पर मटर के बराबर वैसलीन लगाने से फायदा हो सकता है। यह बालों को चिकना बना देती है और नमी को लॉक करती है। वैसलीन फ्रिज़ (Frizz) को कम करने और बालों को स्मूद बनाने में मदद करेगी।

अपने बालों में एक चुटकी वैसलीन लगाने से स्प्लिट एंड्स की उपस्थिति को कम करने में भी मदद मिल सकती है। पूल में जाने या समुद्र में तैरने से पहले अपने बालों पर पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह स्पिलट एन्ड्स (Split ends) को रोकती है और रूखेपन से बचा सकती है।

तो, क्या पेट्रोलियम जेली बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करती है?

ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि वैसलीन आपके बालों को तेजी से बढ़ाती है। यह आपके बालों को टूटने और सूखने से ज़रूर बचा सकती है, लेकिन यह आपके बालों को तेजी से बढ़ने के लिए प्रोत्साहित नहीं करती।

baalon ke liye petroleum jelly
जब बालों की देखभाल की बात आती है, तो वैसलीन का प्रयोग कम मात्रा में करना चाहिए। चित्र ; शटरस्टॉक

बालों में पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते हुए इन बातों का रखें ध्यान

वैसलीन का प्रयोग कम मात्रा में करना चाहिए। जब बालों की देखभाल की बात आती है, तो इसे सप्ताह में एक बार से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बड़ी मात्रा में लगाने और ठीक से साफ नहीं होने पर वैसलीन आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है।

यदि आपकी स्कैल्प से इसे जल्दी नहीं हटाया गया, तो यह बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल बन जाती है और बालों के रोम को भी अवरुद्ध कर सकती है।

अगर आप इसे ज़्यादा मात्रा में लगते हैं तो यह बालों को ग्रीसी बना सकती है, जिससे वे चिपचिपे दिख सकते हैं।

यह भी पढ़ें :आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ, त्वचा में भी चमक लाता है ध्यान

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें