वैलनेस
स्टोर

क्या घने और मजबूत बाल पाने में मदद कर सकती है नियमित स्‍कैल्‍प मसाज? चलिए पता करते हैं

Published on:28 January 2021, 14:11pm IST
अगर बालों का पतला होना आपकी परेशानी का कारण बन रहा है, तो ऐसे में जिस चीज की आपको सबसे पहले कोशिश करने की जरूरत है वह है स्कैल्प मसाज। हम आपको बतातें है इसके पीछे का कारण।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
होली के हानिकारक रंगों से आपके बालों को नुकसान से बचाती है चंपी। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम सभी को मालिश करना बहुत पसंद हैं। मन में मालिश का ख्याल ही अक्सर आपको बेहद सुकून प्रदान करता है। हालांकि मालिश कई प्रकार की हो सकती है, लेकिन हम जिस मालिश के बारे में बात कर रहे हैं वह है बालों की जड़ों की मालिश या चंपी। जिसे अक्सर हमारी नानी और दादी करने की सलाह देती थीं।

इस बात से कोई इनकार नहीं है कि स्कैल्प की मालिश टेंशन और स्ट्रेस से राहत पाने में मदद करती है। पर क्या आप जानती हैं यह आपकी हेयर ग्रोथ में भी मददगार हो सकती है। जानना चाहती हैं कैसे? तो चलिए हम आपको बताते हैं।

इससे पहले कि हम एक स्कैल्प की मालिश को लेकर अधिक चर्चा करें, पहले यह समझ लें कि इसका वास्तव में क्या मतलब है।

स्कैल्प मसाज क्या है?

नाम से ही जाहिर है कि स्कैल्प मसाज आपके स्कैल्प को उत्तेजित करने के लिए होती है। यह आपकी गर्दन, पीठ और यहां तक कि शरीर की मालिश से बहुत ज्‍यादा अलग नहीं है। बस स्कैल्प की मालिश के लिए अधिक कोमल गति की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग इसे तेल के बिना करते हैं, लेकिन नारियल या बादाम के तेल के साथ चम्पी करना हमेशा ही एक अच्छा विचार है।

स्‍कैल्‍प की मसाज हेयर ग्रोथ में मददगार होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्‍कैल्‍प की मसाज हेयर ग्रोथ में मददगार होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कुछ लोग खोपड़ी के लिए मालिश के उपकरणों का भी उपयोग करते हैं, लेकिन हम पर भरोसा कीजिए, जब आप इसे अपनी उंगलियों से करती हैं तो इसका आनंद बेमिसाल होता है।

क्या स्कैल्प की मालिश बालों के विकास को बढ़ावा देती है?

यह एक ज्वलंत प्रश्न है, और सही भी है! अब तक, इस विषय पर बहुत कम शोध हुए हैं, लेकिन अभी बहुत कुछ स्थापित किए जाने की आवश्यकता है! 2016 के एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि नियमित रूप से स्कैल्प की मालिश करने से बालों के घने होने में मदद मिलती है।

अध्ययन में नौ पुरुषों को शामिल किया गया, जिन्होंने 24 सप्ताह तक हर दिन चार मिनट अपनी स्कैल्प मसाज।

2019 में एक अन्य अध्ययन ने इस दावे को और पुख्‍ता किया। सर्वेक्षण प्रतिक्रियाओं में शामिल 340 प्रतिभागियों के अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने दिन में दो बार अपने स्कैल्प की मालिश की, उनमें बालों का झड़ना कम हुआ।

पर यह कैसे काम करता है ?

असल में स्कैल्प की मालिश बालों के रोम पर केंद्रित होती है, और जब वे उत्तेजित होते हैं, तो स्कैल्प में परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। जिसके परिणामस्वरूप आपके बाल स्वस्थ होते हैं, और उनका विकास अधिक तेजी से होता है।

बालों में तेल मालिश करने के महत्व को मां से बेहतर कोई नहीं समझा सकता। चित्र- शटरस्टॉक।

इसके अलावा, स्कैल्प की मालिश भी त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद कर सकती है, जो कि बालों के बढ़ने का एक और कारण है।

हेयर ग्रोथ के लिए कैसे करें स्कैल्प की मालिश

यहां हैं स्कैल्प की मालिश करने के विभिन्न तरीके

आप एक पारंपरिक स्कैल्प मसाज का विकल्प चुन सकती हैं जिसमें सिर्फ आपकी उंगलियां शामिल हों। थोड़ा सा मध्यम दबाव डालें और स्कैल्प पर अपनी उंगलियों को धीमी गति से स्थानांतरित करें। सिर के पूरे हिस्‍से को ठीक से कवर करें। इसे दिन में कम से कम पांच मिनट के लिए जरूर करें।

स्कैल्प की मालिश के एक और टिप यह है, कि आप अपने बालों को धोते समय भी स्कैल्प की मालिश कर सकती हैं। आप अपने बालों में शैम्पू या कंडीशनिंग करते समय अपनी स्कैल्प की मालिश करने के लिए, अपनी उंगलियों का उपयोग करें। अपने बालों को हल्‍के हाथों से रगड़ें।

आप विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके भी अपने स्कैल्प की मालिश कर सकती हैं। आज विभिन्न स्कैल्प मसाजर उपलब्ध हैं, जो उपयोग करने में सरल हैं और बहुत प्रभावी हैं।

आखिरी विकल्प यह है कि अपने पसंदीदा तेल का उपयोग करके अपने स्कैल्प की मालिश करें। किसी भी तेल का उपयोग करने से पहले, किसी भी प्रकार की जलन से बचने के लिए कोहनी या कलाई पर एक पैच परीक्षण जरूर करें।

यहां बालों के विकास के लिए कुछ अन्य सुझाव दिए गए हैं

अगर आप बालों को लंबा और घना बनाना चाहती हैं, तो अत्यधिक शैम्पू या अपने बालों की ब्रशिंग से दूर रहना चाहिए। रासायनिक उपचारों से बचें, क्योंकि वे आपके बालों के क्यूटिकल्स को कमजोर कर देते हैं।

सबसे बेहतर है कि आप मसाज के लिए अपनी उंगलियों का इस्‍तेमाल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
सबसे बेहतर है कि आप मसाज के लिए अपनी उंगलियों का इस्‍तेमाल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप यह नोटिस करती हैं कि आपके बाल ज्‍यादा झड़ रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से पोषण संबंधी कमियों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें। क्योंकि यदि आपके शरीर को पर्याप्त जिंक, आयरन और बायोटिन नहीं मिलता है, तो इससे आपके बाल पतले हो सकते हैं।

यदि आपकी समस्या अधिक बढ़ गई है, तो आपका डॉक्टर दवा के अन्य रूपों का भी सुझाव दे सकता है।

यह भी पढ़ें – ये 5 DIY होममेड बॉडी वॉश देंगे आपको नेचुरली दमकती त्वचा, यहां हैं बनाने का आसान तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।