वैलनेस
स्टोर

क्या बालों को मजबूत और सुन्दर बनाने में फ्लैक्‍ससीड्स हो सकते हैं मददगार? आइए पता करते हैं

Published on:18 February 2021, 19:41pm IST
अगर आपको घने और लंबे बाल चाहिए तो अलसी यानी फ्लैक्‍ससीड्स ज़रूर ट्राई करें। बालों के लिए अलसी के फायदे नायाब हैं!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

पिछले कुछ समय में लोग अलसी का प्रयोग कई तरह से करने लगे हैं। वज़न घटाने से लेकर सुंदरता बढ़ाने तक इसके ढ़ेरों स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं लेकिन, क्या आप जानती हैं कि अलसी आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है? जी हां.. यह सच है! बालों के लिए अलसी अद्भुत हैं! ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने बालों के लिए अलसी का उपयोग कर सकती हैं, चाहे वह इसका तेल लगाना हो या बीजों को पुराने तरीके से खाना।

इससे पहले कि हम बालों के लिए अलसी के बारे में जानकारी दें, यह समझना ज़रूरी है कि अलसी क्या है। यह रंग में सुनहरा-भूरा होता है और प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर से लेकर एंटीऑक्सिडेंट तक कई आवश्यक पोषक तत्वों का भंडार होता है।

हालांकि यह पोषक तत्वों से भरपूर है, लेकिन अलसी को आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित नहीं किया जा सकता। इसलिए, यह खाने में इस्तेमाल करने के लिए पाउडर के रूप में इसे कोल्ड-प्रेस्ड करके तेल बनाया जाता है।

आप अपने बालों के लिए अलसी का उपयोग कैसे कर सकती हैं? आइये जानते हैं

जब आप अपने बालों में अलसी का तेल लगाती हैं, तो यह क्यूटिकल को सील करने और फ्रिज़ीनेस को कम करने में मदद करता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो मछली में भी पाया जाता है, लेकिन यह अलसी में एक अलग रूप में मौजूद है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड कहा जाता है। यह शरीर में सूजन को कम करने के लिए काम आता है और बालों के विकास को प्रभावित कर सकता है।

फ्लैैैैैैैक्‍सीड्स प्रभावी प्राकृतिक उपचार हैंं। चित्र- शटरस्टॉक।

अलसी में विटामिन-B होता हैं जो आपके बालों के रोम को मजबूत करने और तेजी से बालों के विकास में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन-E भी होता है जो आपके स्कैल्प पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करता है, जिससे बाल तेज़ी से बढ़ते हैं।

बालों के लिए अलसी का प्रभाव बढ़ाने के लिए टिप्स:

आप फ़्लैक्ससीड हेयर ऑयल को अपनी जड़ों और स्कैल्प पर लगा सकती हैं।
आप फ्लैक्ससीड का इस्तेमाल हेयर मास्क के रूप में भी कर सकती हैं! बस अपनी हथेली में तेल लें और हल्के हाथ से अपने सिर में मालिश करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी तथा शैम्पू का उपयोग करके इसे धो लें।

आप अपने बालों को कंडीशनिंग करने से पहले इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
दूसरा तरीका यह है कि घर पर बालों के लिए एक फ्लैक्ससीड जेल बनाया जाए। जेल आपके बालों में तब तक रहता है, जब तक आप अपने बालों को शैम्पू नहीं करतीं।
आप खाने में या सलाद में भी इसका उपयोग कर सकती हैं।

यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। चित्र-शटरस्टॉक।

अलसी पोषक तत्वों का भण्डार है इसलिए इसका इस्तेमाल करें क्योंकि जब आपका शरीर अच्छी तरह से काम करता है, तो आपके बाल और भी अच्छे हो जाते हैं!

यह भी पढ़ें –घने और बाउंसी बाल पाने में मदद करेंगे ये 7 प्राकृतिक उपाय, जानिए यह कैसे काम करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।