क्या फेस ऑयल्स मॉइस्चराइजर को रिप्लेस कर सकते हैं? चलिये पता करते हैं

Published on: 28 January 2022, 09:30 am IST

स्किन केयर की दुनिया में कब क्या ट्रेंड करेगा पता नहीं! ऐसे में कुछ लोग आजकल मॉइस्चराइजर की जगह फेस ऑयल्स इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं? चलिये पता करते हैं इस ट्रेंड के बारे में।

moisturizer ya face oil kya hai behtar
क्या फेस ऑयल्स मॉइस्चराइजर से ज्यादाा बेहतर हैं? चित्र : शटरस्टॉक

आजकल आपको सोशल मीडिया पर हर कोई फेस ऑयल्स का इस्तेमाल करता हुआ दिख जाएगा। हर सेलेब्रिटी स्किन केयर रूटीन में एक न एक फेस ऑयल का इस्तेमाल ज़रूर किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुहांसे से छुटकारा पाने, एजिंग को रोकने, फाइन लाइंस और झुर्रियों को प्रबंधित करने सहित उनके कई लाभ हैं।

मगर क्या फेस ऑयल मॉइस्चराइजर को रिप्लेस कर सकते हैं? चलिये पता करते हैं। मगर उससे पहले जान लेते हैं फेस ऑयल्स के बारे में कुछ जरूरी तथ्य-

क्या हैं फेस ऑयल्स?

आप किसी भी अन्य फेशियल मॉइस्चराइजर की तरह फेस ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्लेंजिंग के बाद उन्हें त्वचा पर लगाया जाता है। आपको उनका उपयोग प्रति दिन 1-2 बार से अधिक नहीं करना चाहिए।

face ke zaroor karen istemal
अपने स्किन केयर रूटीन मेन शामिल करें फेस ऑयल। चित्र : शटरस्टॉक

चेहरे की देखभाल के लिए फेस ऑयल सबसे लोकप्रिय प्रकार के ऑयल हैं। वे अक्सर महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाते हैं, जो बेहतर स्किन चाहती हैं। चेहरे के अधिकांश तेलों में ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं और इसकी लोच को बढ़ावा देते हैं।

कुछ ऑयल झुर्रियों और फाइन लाइंस की उपस्थिति को कम करने में भी मदद करते हैं। फेस ऑयल्स तीन मुख्य प्रकार के होते हैं: नैचुरल ऑयल, इसैन्शियल ऑयल और सिंथेटिक ऑयल।

लाभ पाने के लिए तेल की 5-6 बूंदों को चेहरे पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। आप अन्य स्किन केयर प्रॉडक्ट के साथ फेस ऑयल को भी मिला सकते हैं जिनका आप आमतौर पर उपयोग करती हैं।

फेस ऑयल्स और मॉइस्चराइज़र एक-दूसरे से कैसे अलग हैं?

कुछ लोग सोचते हैं कि फेस ऑयल्स और मॉइस्चराइज़र मूल रूप से एक ही चीज़ हैं, लेकिन वे वास्तव में पूरी तरह से अलग तरीके से काम करते हैं। आइए एक नजर डालते हैं कि इन दोनों उत्पादों में क्या अंतर है और ये आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करते हैं:

मॉइस्चराइजर बनाम फेस ऑयल

मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल को अतिरिक्त नमी प्रदान करके बनाए रखने के लिए बनाया गया है। यह अत्यधिक सीबम उत्पादन और छिद्रों को बंद होने से रोकता है। दूसरी ओर, फेस ऑयल्स में फैटी एसिड और अन्य अवयवों की उच्च मात्रा होती है।

skin ko glowing banata hai lotion
त्वचा को चमकदार बनाता है मॉइस्चराइजर । चित्र: शटरस्‍टॉक

यह त्वचा में गहराई से प्रवेश कर सकते हैं और इसे भीतर से पोषण दे सकते हैं। उनके पास त्वचा लोच में सुधार करने और डिहाइड्रेशन के खिलाफ सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करने की क्षमता है।

क्या हम मॉइस्चराइज़र की जगह फेस ऑयल्स इस्तेमाल कर सकते हैं?

हम मॉइस्चराइज़र की जगह फेस ऑयल्स इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। आप मॉइस्चराइजर की जगह तेल का इस्तेमाल नहीं कर सकती, क्योंकि तेल त्वचा के लिए बहुत भारी होता है। वे आपके चेहरे को तैलीय और चिकना बना देंगे।

चलते – चलते

अंत में, फेस ऑयल्स निश्चित रूप से मॉइस्चराइज़र से बेहतर होते हैं। मगर, आपको यह पता होना चाहिए कि उनमें से कुछ जलन या अन्य दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। अपने चेहरे पर किसी भी तेल का उपयोग करने से पहले, जांच लें कि क्या यह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित है।

कुछ लोगों के लिए मॉइस्चराइज़र बेहतर काम करते हैं तो कुछ के लिए फेस ऑयल्स! ऐसे में किसी एक को किसी से रिप्लेस करना संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें : जवां, दमकती त्वचा चाहिए, तो इस तरह करें कच्चे दूध का इस्तेमाल

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें