क्या कोलेजन सप्लीमेंट खाने से झुर्रियां कम हो सकती हैं? जानिए विशेषज्ञ की राय

Updated on: 30 October 2021, 18:00 pm IST

कोलेजन सप्लिमेंट (collagen supplement) झुर्रियों को कम करने का दावा करते हैं। लेकिन वास्तव में क्या यह सच है? इसे जानने के लिए हमने ली हैं विशेषज्ञों की राय।

Vegan skin care ke liye collagen ka istemaal naa kare
विगन रूटीन में कोलेजन का इस्तेमाल ना करें। चित्र- शटरस्टॉक

कोलेजन आधारित स्किनकेयर उत्पाद (collagen skincare products) बाजार में हमेशा से उपलब्ध हैं। लेकिन हाल ही में, इन प्रोडक्टस को बढ़ावा देने के लिए मशहूर सिलेब्स भी प्रचार कर रहें हैं। मौखिक रूप से भी इसका सेवन किया जा सकता है। यह झुर्रियों और त्वचा की उम्र बढ़ने (aging skin) के किसी भी अन्य लक्षण को कम करेगा।

आप सभी चिकनी और चमकती त्वचा के लिए प्रयास करते हैं। बहुत सारे लोग हर दिन नियमित रूप से अपने स्किनकेयर रूटीन का पालन करते हैं। इसका उद्देश्य झुर्रियों को दूर रखना और त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकना है। बहरहाल, आपके आहार में किसी भी प्रकार के सप्लिमेंट्स को शामिल करने के लिए सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता है। यदि सुरक्षित रूप से सेवन नहीं किया जाता है, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसलिए, हेल्थशॉट्स ने एक विशेषज्ञ से पूछने का फैसला किया कि क्या कोलेजन सप्लिमेंट्स के सेवन से आपकी त्वचा पर झुर्रियों की उपस्थिति को कम किया जा सकता है। 

Plant based collagen ka upyog
त्वचा में कुदरती निखार लाने के लिए प्लांट बेस्ड कोलाजेन का भी उपयोग कर सकते है। चित्र : शटरस्टॉक

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, जयपुर के अंशु चतुर्वेदी के साथ बातचीत में, हमने त्वचा पर कोलेजन के प्रभावों को समझा और जाना कि क्या आपको सुंदर त्वचा के लिए  वास्तव में किसी सप्लीमेंट का सेवन करने की आवश्यकता है।

कोलेजन की कमी का त्वचा पर प्रभाव 

डॉ चतुर्वेदी समझते हैं, “कोलेजन मूल रूप से एक प्रकार का प्रोटीन है। इसका मूल कार्य हमारी त्वचा की सेल्स को वापस जीवित करने का है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर में कोलेजन कम होते जाते हैं। कोलेजन में इस कमी से हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगेगी। समस्या बढ़ जाती है क्योंकि हमारा शरीर उम्र के साथ कोलेजन का उत्पादन करने की क्षमता भी खो देता है।”

क्या कोलेजन सप्लिमेंट खाने से झुर्रियां कम हो सकती हैं?

डॉ चतुर्वेदी के अनुसार, “कोलेजन सप्लिमेंट वास्तव में हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। झुर्रियों से लेकर सूखापन तक, अनुसंधान से पता चलता है कि यह कई त्वचीय स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है। सप्लीमेंट लेने से उम्र बढ़ने के प्रभाव का मुकाबला हो सकता है और यह सुनिश्चित हो सकता है कि हमारी त्वचा अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने में सक्षम है। इसलिए, कोलेजन सप्लीमेंट का सेवन करने से त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।”

Wrinkles ko kam karta hai collagen
झुर्रियों को कम कर सकता है कोलाजेन। चित्र:शटरस्टॉक

कितनी मात्रा में आप कोलेजन सप्लिमेंट का सेवन कर सकते हैं?

कोलेजन का सेवन फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इस बारे में सावधान रहना चाहिए कि आप इसका कितना सेवन कर रहे हैं। चतुर्वेदी ने कहा, “कोलेजन सप्लिमेंट अलग-अलग खुराक में आते हैं जिन्हें ग्राम में मापा जाता है। आमतौर पर, खुराक प्रति दिन 2 ग्राम से शुरू होती है। ज्यादातर मामलों में अनुशंसित खुराक 2 से 5 ग्राम के बीच होती है।”

सकारात्मक परिणाम कब देखा जा सकता है?

चतुर्वेदी बताते हैं, “परिणाम देखने में समय लगता है। इसलिए, इसके लाभ देखने के लिए आपको कम से कम डेढ़ महीने तक नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए। कुछ महीनों तक इसका इस्तेमाल करने के बाद ही आप देखेंगे कि आपकी त्वचा पहले की तरह सूखी नहीं है और महीन रेखाओं का दिखना कम हो गया है।”

क्या आहार में कोलेजन सप्लिमेंट जोड़ने से पहले किसी चिकित्सक से बात करना ज़रूरी है?

चतुर्वेदी ने कहा, “आपको यह समझने के लिए डॉक्टर या योग्य आहार विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए कि क्या आपको कोलेजन सप्लिमेंट की आवश्यकता है और इसकी खुराक क्या होनी चाहिए। वे आपका सही मार्गदर्शन करेंगे। कोलेजन सप्लिमेंट का सेवन करते समय किसी विशेषज्ञ की सलाह का पालन करना चाहिए। हर किसी की कोलेजन आवश्यकताएं अलग और अनूठी होती हैं।”

Tvacha ko collagen ki madad se nikhare
त्वचा को निखारे कोलाजेन की मदद से। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक्सपर्ट के मुताबिक जरूरत से ज्यादा डोज लेने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसके अलावा, यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है यदि आप पहले से ही किसी पूर्व चिकित्सा स्थिति से पीड़ित हैं। हो सकता है कि आप जो दवाएं ले रहे हों, उनके साथ कोलेजन सप्लिमेंट अच्छी तरह से प्रतिक्रिया न करें। इसलिए, यह उचित नहीं है कि सेलिब्रिटी ट्रेंड्स के आगे झुकें और कोलेजन का सेवन शुरू करें।

तो लेडीज, झुर्रियों से निपटने के लिए कोलेजन सप्लिमेंट खाना एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन किसी पेशेवर से सलाह लेने के बाद ही इसेका सेवन करें। 

यह भी पढ़ें: बीच वेकेशन पर मैंने सनस्क्रीन इस्तेमाल की, लेकिन अब मेरी त्वचा छिल रही है! एक्सपर्ट से जानिए क्यों हुआ ऐसा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें