क्या वाकई शैंपू में चीनी मिलाने से बाल लंबे और शाइनी हो सकते हैं? आइए पता करते हैं

Published on: 8 November 2021, 21:00 pm IST

सोशल मीडिया के नए ट्रेंड में इस बार शैंपू में चीनी मिलाई जा रही है। क्या यह वाकई बालों को सिल्की और शाइनी बनाने का इफैक्टिव तरीका है? आपके लिए हम इसे चैक कर रहे हैं।

sugar se pet me beneficial bacteria ki kami ho jati hai
ज्यादा शुगर आपकी पेट को बीमार कर सकता है ! चित्र: शटरस्टॉक

सोशल मीडिया हर बार कुछ हैरान करने वाली जानकारियां लेकर आता है। कुछ काम की होती है, तो कुछ बस आकर गुजर जाती हैं। मगर इनमें भी ट्रेंड सेट करने वाली चीजें प्रकृति के खजाने से निकल कर ही आती हैं। तो इस बार मामला है बालों की ग्रोथ और उन्हें शाइनी बनाने  का। जिसके लिए शैंपू में चीनी मिलाई जा रही है। हैरान हैं न? हम भी हैरान हुए थे, जब हमने इसके बारे में पहली बार पढ़ा। और आपके लिए इसे चैक करने का मन बनाया। 

क्या है बालों और चीनी का कनैक्शन? 

हम अकसर अपने आहार में आपको चीनी कम करने  की सलाह देते हैं। हेल्थ शॉट्स हमेशा से रिफाइंड शुगर की बजाए गुड़, खांड या ब्राउन शुगर के इस्तेमाल की सिफारिश करता है। मगर स्क्रबिंग के लिए शुगर एक बेहतरीन उत्पाद है। और इसका यही गुण इसे बालों के लिए उपयोगी बनाता है। असल में शैंपू में चीनी मिलाने से स्कैल्प की हल्की स्क्रबिंग में मदद मिलती है। जिससे वे बेहतर तरीके से सांस ले पाती हैं और बाल जड़ों से मजबूत होने लगते हैं। 

healthy hair ke liye cheeni ka upyog  kam kare
हेल्दी हेयर के लिए चीनी का उपयोग करें।चित्र: शटरस्टॉक

बालों के लिए खास है चीनी 

डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क, हेयर ऑयल, सीरम, हीट प्रोटेक्टर के साथ हेयर केयर रूटीन अपनाने के बाद भी अगर आप अपने ड्रीम हेयर नहीं पा पा रहीं हैं, तो अब कुछ और ट्राई करने का वक्त है। मगर इसके लिए आपको कहीं बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है। और न ही कोई महंगा प्रोडक्ट खरीदना है। बल्कि रसोई से एक चम्मच चीनी लेनी है। जी हां, चीनी इस बार हेयर ग्रोथ के काम आ रही है। असल में रोजाना उपयोग की जाने वाली चीनी आपके स्कैल्प और बालों को साफ और स्वस्थ रख सकती है? जानिए इस पर विशेषज्ञों की राय और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें। 

चीनी है हेल्दी स्कैल्प और हेयर ग्रोथ का राज 

महंगे उत्पादों को भूल जाइए क्योंकि शैम्पू में एक चम्मच चीनी मिलाने से आपको साफ बाल और पूरी तरह से एक्सफोलिएटेड स्कैल्प पाने में मदद मिल सकती है। वेक्सलर डर्मेटोलॉजी के एक त्वचा विशेषज्ञ डॉ फ्रांसेस्का फुस्को के अनुसार शैम्पू में एक बड़ा चम्मच चीनी मिलाने से स्कैल्प की गंदगी निकल जाती है। यह डेड स्किन सेल्स से छुटकारा देती है। ताकि आपका कंडीशनर अच्छे से काम कर सके। 

Apne shampoo mein cheeni milakar lagaye
अपने शैम्पू में चीनी मिलाकर बालों में लगाएं। चित्र : शटरस्टॉक

फ्यूस्को के मुताबिक, “शैम्पू में चीनी का एक बड़ा चम्मच मिलाने से स्कैल्प धीरे-धीरे एक्सफोलिएट हो जाएगा और बालों पर कोई गंदगी छोड़े बिना आसानी साफ हो जाएगा।” फुस्को ने सुझाव दिया कि हर तीन से पांच वॉश में शुगर स्क्रब का इस्तेमाल करें और इसे मॉइस्चराइजिंग शैम्पू के साथ लगाएं। 

हेयर स्टाइलिस्ट और हिरो मियोशी हेयर एंड ब्यूटी सैलून के मालिक हिरो मियोशी भी इस पर हामी भरते हैं। वे कहते हैं लंबे बाल पाने के लिए उनको साफ करना बहुत महत्वपूर्ण है। “एक गंदा स्कैल्प नए बालों के विकास को रोक सकता है।” 

एक चम्मच चीनी मिलाने से शैम्पू करते समय स्कैल्प को धीरे से एक्सफोलिएट करने में मदद मिलती है। इससे किसी भी डेड स्किन सेल्स या गंदगी को हटा दिया जाता है, जो वास्तव में स्कैल्प को साफ करने और ऑयली बाल  से बचाता है। यह आपके बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। 

Is tip se milenge clean scalp aur healthy hair
इस टिप से मिलेंगे साफ स्कैल्प और हेल्दी हेयर। चित्र : शटरस्टॉक

चलते चलते 

जोशुआ गोल्ड्सवर्थी के स्टाइल डायरेक्टर के अनुसार चीनी का उपयोग बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके लिए सल्फ़ेट फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है। सल्फ़ेट आपके बालों के रंग को खराब और रूखा बना देता है। इसलिए यदि आप लंबे, घने बालों के साथ स्वस्थ स्कैल्प चाहते हैं, तो माइल्ड शैम्पू में चीनी का उपयोग करें। 

यह भी पढ़ें: जानिए सर्दियों में क्यों फटने लगते हैं होंठ, हम बता रहे हैं इससे बचने के कुछ टिप्स

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें