क्या खाने में कड़ी पत्ता एड करने से बाल काले हो सकते हैं? एक्सपर्ट दे रहे हैं इसका जवाब

कड़ी पत्ता न केवल दक्षिण भारतीय व्यंजनों का स्वाद बढ़ा सकता है, बल्कि आपको दक्षिण भारतीय महिलाओं जैसे काले, घने और लंबे बाल भी दे सकता है।

curry leaves benefits.
जानिए करि पत्ता किस तरह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 27 May 2022, 11:00 am IST
  • 122

करी पत्ते का प्रयोग भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। सालों से इसका इस्तेमाल व्यंजन के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। करी पत्ते को वैज्ञानिक रूप से मुराया कोएनिजी के नाम से जाना जाता है। यह छोटे पत्ते पोषक तत्वों का भंडार हैं। इनमें मौजूद सभी पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते है। साथ ही आयुर्वेद में इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। कई विशेषज्ञों का यह सुझाव है कि कड़ी पत्ता बालों का नेचुरल कलर बनाए रखने में भी मददगार होता है। पर क्या खाने में कड़ी पत्ता शामिल करना इसका समाधान है? आइए जानने की कोशिश करते हैं कि क्या वाकई कड़ी पत्ता खाने से बाल काले हो सकते हैं?

सेहत के साथ आपकी सौंदर्य को भी बनाये रखें

त्वचा से लेकर बालों तक की समस्याओं से निजात दिलाने में कड़ी पत्ता आपकी मदद कर सकता है। बदलते मौसम और वातावरण के कारण अक्सर बाल रूखे और बेजान पड़ जाते हैं। साथ ही बाल झड़ने और स्कैल्प इन्फेक्शन होने की संभावना भी होती है। क्या आप भी इन समस्याओं से परेशान रहती है? तो चिंता न करें, पोषक तत्वों से भरपूर कड़ी पत्ता आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इनमें मौजूद पोषक तत्व आपके स्कैल्प और बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

curry patta baalon ko rakhen kala.
बालों को काला बनाये रखने में मददगार है करी पत्ता। चित्र : शटरस्टॉक

क्यों खास है कड़ी पत्ता

कड़ी पत्ता विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन B2, कैल्शियम और आयरन का एक अच्छा स्रोत होता है। साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन और जिंक के गुण पाए जाते हैं। करी पत्ते की खुशबू और स्वाद किसी भी व्यंजन को और भी लजीज बना देता है।

इसकी एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद हो सकती हैं। यह सभी पोषक तत्व सेहत के साथ आपके बाल एवं त्वचा को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

जानिए किस तरह बालों के लिए फायदेमंद होता हैं कड़ी पत्ता

1. बालों को रखे काला

बालों का सफेद होना आजकल एक आम समस्या हो गई है। पेट की गर्मी और वातावरण में बदलाव के कारण यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल जाती है। हालांकि, बाल सफेद होने की समस्या ज्यादार फॉलिकल में मेलानिन की कमी के कारण होती हैं। ऐसे में करी पत्ता बालों की नेचुरल कलर को बनाए रखने में आपकि मदद कर सकता है।

द योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर श्रीमती हनसा जी योगेंद्र के अनुसार कड़ी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बी पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व हेयर फॉलिकल्स में मेलानिन के प्रोडक्शन को बढ़ा देते हैं। इसके साथ बाल सफेद होने जैसी समस्या से छुटकारा पाना आसान हो सकता है।

curry patte se bnaye baalon ko ghana aur lamba.
करी पत्ते से बनाएं बालों को घाना और लांबा। चित्र : शटरस्टॉक

2. हेयर ग्रोथ के लिए करी ऑइल रहेगा फायदेमंद

योग गुरु श्रीमती हनसा जी योगेंद्र की मानें तो हेयर ग्रोथ के लिए करी पत्ते के तेल से मसाज करें या नियमित रूप से इसके 5 से 6 पत्तों को खा सकती हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को घना करने और बाल झड़ने की समस्या को कम करने में कारगर हो सकते हैं। यह स्कैल्प से डेड फॉलिकल्स को रिमूव करता है। ताकि बाल तेजी से बढ़े और घने हो सके।

3. डैंड्रफ से दिलाता है छुटकारा

करी पत्ते में मौजूद एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज स्कैल्प को डैंड्रफ फ्री रखने में मदद कर सकते हैं। साथ ही यह स्कैल्प इंफेक्शन जैसी समस्याओं में भी कारगर होते हैं। यदि आपका स्कैल्प सेंसेटिव है, और आप डैंड्रफ से परेशान रहती हैं, तो ऐसे में केमिकल प्रोडक्टस की जगह करी पत्ते से बने पेस्ट में दही मिलाकर इसे अपने बालों पर इस्तेमाल कर सकती हैं। उचित परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम 2 बार करना जरूरी है।

dandruff mein kaargar hai curry leaves
डैंड्रफ में भी कारगर है करी पत्ते। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. स्कैल्प को रखें हेल्दी

एटॉपिक डर्मेटाइटिस, डैंड्रफ, बैक्टीरियल इनफेक्शन जैसे सभी कंडीशन स्कैल्प हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। साथ ही एक अध्ययन में देखा गया कि स्ट्रेस भी स्कैल्प हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किए गए एक रिसर्च में पाया गया कि कड़ी पत्ता ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है।

वहीं अध्ययन में यह भी देखा गया कि करी पत्ते स्कैल्प हेल्थ को लंबे समय तक बनाये रखते हैं। जिस वजह से बालों से जुड़ी कई समस्याएं खुद-ब-खुद नियंत्रित रहती हैं। योग गुरु हंसा जी योगेंद्र ने भी इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प की पोषण की कमी को पूरा करते हैं।

5. रूखे और बेजान बालों को ठीक करता है

अक्सर बदलते मौसम में हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही बालों की शाइन भी पूरी तरह खत्म हो जाती है। योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर और योग गुरु श्रीमती हनसा जी योगेंद्र के अनुसार करी पत्ते के ऑयल से बालों में मसाज करने से आपके बाल हेल्दी और शाइनी रहते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व रूखे और बेजान बालों को पोषण देते हैं और इसके नेचुरल मॉइस्चर को बनाए रखते हैं। साथ ही यह पॉल्यूशन के नेगेटिव इफेक्ट को बालों को प्रभावित करने से रोकते हैं और इसे रेडिकल्स फ्री रहने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें :  क्या छोटी बच्चियों को भी हो सकता है यूटीआई? तो जवाब है हां, जानिए कैसे

  • 122
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory