शैंपू बदलने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं! आइए जानते हैं शैंपू के बारे में किए जा रहे हैं ऐसे ही 5 दावों की सच्चाई

बाज़ार का काम अपने प्रोडक्ट बेचना है। आपका काम है अपनी सेहत और सौंदर्य का ध्यान रखना। तो आपके लिए हम चेक कर रहे हैं शैंपू के बारे में किए जा रहे हैं ऐसे ही कुछ लुभावने दावों की सच्चाई।

hair wash karein
लिकुइड शैम्पू से बाल धोएं। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 18 September 2022, 11:00 am IST
  • 148

“मेरे लंबे, काले, घने बालों का राज़ है फलां-फलां शैंपू” बहुत सारी अभिनेत्रियां और मॉडल्स आपको इस तरह के दावे करती मिल जाएंगी। उनके शानदार बाल और बातों से इंप्रेस होकर यकीनन आपने भी बहुत सारे शैंपू ट्राई कर लिए होंगे। पर हर दावा सच नहीं होता। खासतौर से शैंपू के बारे में कई तरह के भ्रामक दावे किए जाते हैं। तो आपके बालों की सेहत के लिए अब जरूरी है कि आप इन मिथ्स (Myths about shampoo) की सच्चाई भी जानें।

Apne shampoo mein sulphate check kare
अपने शैम्पू में सल्फ़ेट चेक करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

शैम्पू के बारे में प्रचलित आम मिथ

लोकप्रिय त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से शैंपू के बारे में कुछ सामान्य मिथ्स को शेयर किया।

1. मिथ: शैंपू बदलने से बाल झड़ना बंद हो जाएंगे

तथ्य: शैंपू का काम आपके स्कैल्प और बालों को साफ करना है। यह मौसम पर निर्धारित होता है कि आपका स्कैल्प ड्राई है ग्रीसी। मौसम के आधार पर आपको अपना शैम्पू बदल लेना चाहिए।

जब आपके बाल इसका सुझाव दें, तो अपने शैम्पू और कंडीशनर को बदल दें। हर बार प्रोडक्ट की अपने अनुभव के आधार पर समीक्षा करें। दो या तीन अलग-अलग शैंपू और कंडीशनर खरीदने के बारे में सोचें, फिर आपके बालों को कैसा महसूस होता है, इसके आधार पर चुनें कि किस शैंपू का उपयोग करना है। हालांकि, शैंपू बदलने से बालों का झड़ना बंद नहीं होगा।

2. मिथ: रोजाना शैम्पू करने से बाल झड़ने लगते हैं।

तथ्य: अगर आपका स्कैल्प प्रदूषण, गंदगी या पसीने के संपर्क में है, तो आपको अपने बालों को साफ रखने के लिए हर दिन शैम्पू करना चाहिए।

बहुत अच्छे बाल वाले लोग, जो अक्सर व्यायाम करते हैं (और बहुत पसीना बहाते हैं), और जो लोग आर्द्र जलवायु में रहते हैं, उन्हें अपने बालों को बार-बार धोना चाहिए।

शैम्पू के मिथ और शैम्पू करने का सही तरीका जानने के लिए डॉ जयश्री शरद की पोस्ट देखें!

यह भी पढ़े- खानपान की ये 5 खराब आदतें बन रहीं हैं आपकी त्वचा पर झुर्रिंयों और रूखेपन का कारण

3. मिथ: सल्फेट वाले शैंपू बालों के लिए खराब होते हैं।

तथ्य: सल्फेट एक क्लींजिंग एजेंट है जो स्कैल्प से तेल और गंदगी को हटाने में मदद करता है। शैम्पू का चयन आपके हेयर टाइप के आधार पर किया जाना चाहिए। कुछ प्रकार के बाल शैम्पू में सल्फेट के लिए उपयुक्त होते हैं और कुछ शैम्पू में सल्फेट के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं।

सल्फेट एक बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट है लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकता है। इन रसायनों के परिणामस्वरूप, यह स्कैल्प और बालों से प्राकृतिक तेल निकाल देता है। यदि आपके पास संवेदनशील स्कैल्प है तो यह ऐसी ही कुछ स्थितियों को बढ़ा सकता है और आपके बालों की स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले कृपया अपने त्वचा विशेषज्ञ से मिलें।

Shampoo.gif
अपने स्कैल्प को स्क्रब करने के लिए अपने नाखूनों के प्रयोग से बचें। चित्र शटरस्टॉक

4. मिथ: शैंपू बालों में लगाना चाहिए

तथ्य: शैंपू स्कैल्प पर लगाना चाहिए। शैम्पू का उद्देश्य स्कैल्प से गंदगी, जमी हुई मैल, पसीने के लवण, तेल और डेड स्किन के निर्माण को हटाना है।

चूंकि जड़ें अक्सर सबसे अधिक तैलीय होती हैं, इसलिए शैंपू करते समय स्कैल्प को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। उनकी सापेक्ष उम्र बढ़ने (relative ageing) और सूखेपन की वजह से, शैम्पू से बालों के सिरे अधिक सूख जाते हैं।

अब जानिए बालों को शैंपू करने का सही तरीका

अपने बालों को जड़ों से सिरे तक धीरे से रगड़ने के लिए अपनी उंगलियों और हथेलियों का प्रयोग करें। अपने स्कैल्प को स्क्रब करने के लिए अपने नाखूनों के प्रयोग से बचें क्योंकि इससे घाव हो सकते हैं जो खुजली और अल्सर में विकसित हो सकते हैं। केवल अपने बालों के सिरों पर कंडीशनर लगाएं। आपके स्कैल्प के लिए अधिक मॉइस्चराइजर की आवश्यकता नहीं होती है।

यह भी पढ़े- Depression: जानिए इसके कुछ ‘छिपे हुए’ लक्षण, जिन्हें आप अकसर नजरंदाज कर जाती हैं

  • 148
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory