बैंगन न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है

Published on: 21 March 2022, 11:00 am IST

आपको बैंगन खाने में भले ही न पसंद हो। मगर इसके फायदों के बारे में जानकार आप इसे स्किन पर लगाने से नहीं रोक पाएंगी।

aapki twacha k eliye faydemand hain baengan
आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है बैंगन। चित्र : शटरस्टॉक

बैंगन हर किसी की पसंदीदा सब्जी नहीं है। मगर फिर लोग इसे खाते हैं क्योंकि इसके फायदे अनेक हैं। वास्तव में, हम में से कई लोग बैंगन खाने से बचते हैं। मगर बैंगन के फायदे जानने के बाद मुझे यकीन है कि आप इस सब्जी से परहेज करने से पहले एक बार और सोचेंगी।

वैसे तो इसे सब्जी के रूप में जाना जाता है, लेकिन वानस्पतिक रूप से बैंगन एक फल है। और यह फल त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। बैंगन में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपको त्वचा की कई समस्याओं से निजात दिला सकते हैं।

डॉ. आशिष रानी, एचओडी आकाश हेल्थकेयर द्वारका का कहना है कि – ”बैंगन में कई प्रकार के विटामिन और मिनिरल मोजूद होते हैं और ये एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की मरम्मत में मदद करता है। त्वचा की सूजन को कम करके एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को खुद की मरम्मत करने की सहूलियत प्रदान करता है। विटामिन C जैसे कुछ एंटीऑक्सिडेंट भी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं। कोलेजन त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है।”

चलिये जानते हैं आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है बैंगन

1. सन डैमेज का इलाज करें

अत्यधिक धूप का संपर्क त्वचा को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। बार-बार और लंबे समय तक धूप में रहने से हमारी त्वचा लाल हो सकती है और छिलने लगती है। धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा को शांत करने के लिए बैंगन के रस का उपयोग बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो त्वचा को शांत करते हैं और उपचार प्रक्रिया में सहायता करते हैं।

त्वचा के लिए बैंगन का उपयोग कैसे करें

एक कप मैश किया हुआ बैंगन लें और इसे कांच के जार में डालें। इसमें डेढ़ कप एप्पल साइडर विनेगर डालें और फिर ढक्कन बंद कर दें। जार को 3-4 दिनों के लिए फ्रिज में रख दें जब तक कि सेब का सिरका अपना रंग न बदल ले और काला न हो जाए। इसे बाहर निकालें और कॉटन बॉल से प्रभावित जगह पर घोल लगाएं। रोजाना कई बार दोहराएं।

eggplant aapke liye faydemand hai ये आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

2. चमकती त्वचा प्रदान करे

बैंगन में पानी की मात्रा अधिक होती है जो त्वचा को हाइड्रेट रखती है। इसमें विटामिन सी भी होता है जो चमकती त्वचा के लिए जरूरी है। विटामिन और खनिजों सहित अन्य आवश्यक पोषक तत्व त्वचा को पोषण देने और उसे प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने में सहायक होते हैं। अपने आहार में बैंगन को शामिल करें और देखें कि यह आपकी त्वचा को कैसे बदलता है।

3. तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद

तैलीय त्वचा वालों के लिए बैंगन का फेस मास्क बहुत फायदेमंद होता है। बैंगन में पानी की उच्च मात्रा त्वचा को बिना ऑयली बनाए हाइड्रेट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। साथ ही इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। इसके अलावा, बैंगन में जिंक होता है, जो मुंहासों को नियंत्रित करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह निश्चित रूप से बैंगन के प्रमुख त्वचा लाभों में से एक है।

बैंगन का उपयोग कैसे करें

एक चौथाई बड़े बैंगन को काट लें। इसे छोटे क्यूब्स में काट लें और फिर ब्लेंडर में डाल दें। ब्लेंड करें और दो बड़े चम्मच ताजा, सादा दही डालें। एक चिकना पेस्ट पाने के लिए फिर से ब्लेंड करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और गुनगुने पानी से धो लें।

नोट – फेस मास्क तैयार करते समय बैंगन के टुकड़ों का छिलका न निकालें।

Glowing skin ke liye LED maskचमकती त्वचा के लिए इन फेस मास्क का इस्तेमाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

4. त्वचा को मुलायम बनाए

बैंगन में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करती है। बैंगन में लगभग 92% पानी होता है, जो न केवल हमारी त्वचा, बल्कि बालों के साथ-साथ हमारे पूरे शरीर को भी अच्छी तरह से हाइड्रेट रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कोमल त्वचा के लिए बैंगन का उपयोग कैसे करें

एक बैंगन से एक टुकड़ा काट लें । कटे हुए बैंगन को दो बड़े चम्मच एलोवेरा जूस और एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद में मिलाएं। एक साथ मिलाएं और फिर एक पेस्ट तैयार कर लें। अपने चेहरे पर एक परत फैलाएं और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह अवशोषित न हो जाए। अब बाकी के फेस मास्क को लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे एक नम सूती कपड़े से पोंछ लें और अंत में हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में दो बार दोहराएं।

तो लेडीज, अपनी त्वचा की हर समस्याओं के लिए बैंगन का इस्तेमाल।

यह भी पढ़ें : Pre and post holi care tips : इन स्किन और हेयर केयर टिप्स के साथ हो जाइए मस्ती के लिए तैयार

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें