अपने लाइफस्टाइल में लाएं ये 7 बदलाव और पाएं डार्क सर्कल से हमेशा के लिए छुटकारा

क्या आपके भी बहुत ज़्यादा डार्क सर्कल हैं या आंखों के ऊपर कालापन आने लगा है? यदि आप इनपर सब तरह के केमिकल प्रॉडक्ट और घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर लिया है और फिर भी यह जाने का नाम नहीं ले रहे हैं तो लाएं अपने जीवन में ये परिवर्तन।

dark circles
अनिद्रा की परेशानी आंखों के नीचे काले घेरों की मुख्य वजहों में से एक है। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 5 October 2022, 15:30 pm IST
  • 120

डार्क सर्कल अक्सर विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत होते हैं। डार्क सर्कल किसी के चेहरे को सुस्त बना सकते हैं। इसकी वजह से आपका चेहरा मुरझाया हुआ दिख सकता है। इनमें से कुछ समस्याओं में नींद की कमी, खराब नींद, एलर्जी, हाइपरपिग्मेंटेशन, एनीमिया, धूम्रपान, एजिंग आदि शामिल हैं।

वैसे तो डार्क सर्कल्स के कारणों की लिस्ट लंबी है, लेकिन फिर भी कुछ ऐसे आसान तरीके हैं जिनसे आप अपने डार्क सर्कल्स को कम कर सकती हैं। इस लेख में, हम जीवनशैली में बदलाव और उन खाद्य पदार्थों के बारे में चर्चा करेंगे जो डार्क सर्कल को कम करने में आपकी मदद करते हैं।

जानिए कुछ लाइफस्टाइल से जुड़े बदलाव जिन्हें अपनाकर आप अपने डार्क सर्कल को कम कर सकती हैं

व्यायाम

नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। व्यायाम करने से शरीर के साथ-साथ त्वचा में भी रक्त संचार बढ़ता है। नियमित रूप से व्यायाम करने से काले घेरों को कम करने में मदद मिल सकती है और त्वचा की उम्र बढ़ने की गति भी धीमी हो जाती है।

धूम्रपान न करें

धूम्रपान करना डार्क सर्कल के सबसे आम कारणों में से एक है। काले घेरे के अलावा, धूम्रपान हमारे शरीर पर कई प्रतिकूल प्रभाव डालता है और यहां तक ​​कि कैंसर का कारण भी बन सकता है। सिगरेट में लगभग 4,000 रसायनों की प्रचुर मात्रा होती है। ये रसायन त्वचा को डिहाइड्रेट करते हैं और इलास्टिन, मेलेनिन और कोलेजन के उत्पादन को भी प्रभावित कर सकते हैं।

नमक का सेवन कम करें

नमक को सोडियम के रूप में भी जाना जाता है जो शरीर को काफी हद तक डिहाइड्रेट करता है। सोडियम से भरपूर भोजन करना डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है, जिससे त्वचा भी खराब हो सकती है। इसलिए प्रोसेस्ड और जंक फूड खाना कम करें, इनमें सबसे ज़्यादा सोडियम होता है।

खाने में नमक की मात्रा कम रखें, चित्र:शटरस्टॉक

स्लीपिंग साइकल ठीक करें

नींद की कमी डार्क सर्कल के सबसे आम कारणों में से एक है। नींद की कमी पहले से मौजूद काले घेरों को खराब कर सकती है। रोजाना कम से कम 8 घंटे सोने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आप बिना किसी रुकावट के सोएं।

शरीर को हाइड्रेट रखें

डार्क सर्कल्स का एक और आम कारण डिहाइड्रेशन है। हमारे शरीर का अधिकांश भाग पानी से बना है जो इसे हमारे आहार का एक अभिन्न अंग बनाता है। पानी की कमी से आंखों के आसपास सूजन आ सकती है।

त्वचा को मॉइस्चराइज करें

डार्क सर्कल्स का एक और कारण मॉइस्चराइजिंग की कमी हो सकती है। दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइज़ करना और हर बार अपना चेहरा धोने के बाद त्वचा को साफ़ और स्वस्थ बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आप अपनी दिनचर्या में मॉइस्चराइज़ और हाइड्रेटिंग आई क्रीम भी शामिल कर सकते हैं।

शराब पीने से बचें

शराब डिहाइड्रेशन का कारण है। हैंगओवर या सिरदर्द डिहाइड्रेशन के संकेत हैं। नियमित रूप से पीने से शरीर में पानी का स्तर काफी कम हो जाता है जिससे डार्क सर्कल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बढ़ती झुर्रियों का उपचार हैं ये 7 कोलेजन युक्त फूड्स, जानिए कैसे करते हैं काम 

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें