आज तोड़ ही डालिए वे सारे हेयर केयर मिथ्‍स, जो आपको सिर्फ बेवकूफ बना रहे हैं

बालों को आपकी खास देखभाल की जरूरत है, इधर-उधर की अफवाहों की नहीं। हमारे एक्‍सपर्ट आज हेयर केयर से जुड़े उन सभी झूठों का भांडा फोड़ रहे हैं, जिनका आपके बालों की ग्रोथ और शाइन से कुछ लेना-देना नही।
ये हेयर केयर मिथ पहुंचा रहें हैं आपके बालो को नुकसान। चित्र : शटरस्टॉक
विदुषी शुक्‍ला Updated: 23 Nov 2023, 03:59 pm IST
  • 84

सुन्दर बाल सभी की ख्वाहिश होते हैं मगर कई बार इस जूनून में हम अपने बालों की देखभाल करने के बजाय उन्हें नुक्सान पहुंचा देते हैं। बालों की खूबसूरती बढ़ाने का दावा करने वाले कई नुस्खे असल में कोई लाभ नही पहुंचाते। पर कई बारे ये इतने ज्‍यादा नुकसानदायक साबित होते हैं कि इनकी भरपाई भी मुश्किल हो जाती है।

तो इन सभी मिथ्‍स को तोड़कर आप तक सही जानकारी पहुंचाने के लिए हम यहां एक एक्‍सपर्ट को लेकर आए हैं। डर्मा क्लीनिक के डायरेक्टर डॉ अमरेन्द्र कुमार बताते हैं हेयर केयर के लिए जरूरी कुछ खास बातें।

1. बाल रोज़ धोने से हेल्दी रहते हैं

कई महिलाओं का मानना है की रोज़ाना बाल धोने से बाल ज्यादा साफ़ और स्वस्थ होते हैं। मगर यह सिर्फ मिथ है। असल में जब आप रोज़ बाल धोती हैं तो आपके बालों से उनका प्राकृतिक तेल भी छिन जाता है, जिसके कारण आपकी स्कैल्प में मौजूद कोशिकाएं और ज्यादा तेल पैदा करने लगती हैं। बाल ज्यादा ऑयली और गंदे हो जाते हैं। इसके बजाय डॉ अमरेन्द्र हफ्ते में 2 से 3 बार ही शैम्पू करने की सलाह देते हैं। शैम्पू के बाद कंडीशनर का प्रयोग ज़रूर करना चाहिए।

2. गर्म पानी से धोने से बाल शाइनी बनते हैं

भारत में ख़ासकर उत्तरी भारत में ठण्ड काफी होती है। ऐसे में सर्दियों में हम नहाने से लेकर बाल धोने तक सब काम गर्म पानी से ही करते हैं। मगर आपकी यह एक आदत आपके बालों के लिए खतरनाक हो सकती है। गर्म पानी बालों के रोम छिद्रों को खोल देता है, जिसके कारण बाल ज्यादा गिरते हैं। यही नही, गरम पानी के प्रयोग से बालों की नमी भी खत्म हो जाती है, और बाल रूखे और बेजान नज़र आते हैं। बालों को हमेशा हल्के ठंडे पानी से ही धोना चाहिए।

रात को खुले रहने से बाल ज्यादा टूटते हैं- चित्र शटरस्टॅाक

3. बाल खोलकर सोने से उनकी ग्रोथ अच्‍छी होती है

ये मिथ लगभग सभी मानते हैं। मगर यह आदत बालों के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। सोने से पहले बालों को हमेशा ढीली चोटी में गुथ लेना चाहिए। इससे बाल उलझ कर टूटने से बचते हैं और बढ़ते भी हैं। सिल्क या साटिन के पिलो कवर का इस्तेमाल भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। जबकि खुरदुरे तकिये पर बाल ज्‍यादा रगड़ खाते हैं और टूटते हैं।

4. जो शैम्‍पू एक बार इस्‍तेमाल किया, उसी को हमेशा करना चाहिए

इस बात में सच्‍चाई कम और प्रतिज्ञा का फील ज्‍यादा आता है। शैम्‍पू आपका पार्टनर नहीं है, जिसे बदलने से आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचेगा। बाल असल में मृत कोशिकाएं होती हैं, उन्हें किसी भी प्रकार ही आदत नही लगती। यह मिथ बाज़ार को फायदा पहुंचाने के लिए ही फैलाई गई है, ताकि आप उन्‍हीं के शैंम्‍पू से चिपकी रहें। असल में तो शैम्पू का काम केवल बालों को साफ करना होता है। बाल लंबे, काले और स्मूथ बनाने का दावा करने वाले शैम्पू ब्रैंड्स सिर्फ आपको लूट रहे होते हैं। बजाय इसके बालों को पोषण मिलने का स्रोत हमारे खान-पान से होता है।

5. बाल काटने से बढ़ते हैं

यह मिथ तो हम सबने ज़रूर सुना होगा। मगर साइंटिफिकली इस बात में कोई सच्चाई नहीं है। बाल हमेशा जड़ो से बढ़ते हैं और नीचे से बाल काटने का जड़ों से कोई लेना-देना ही नहीं है। दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए बाल काटना अच्छा उपाय है।

6. जितनी ज्‍यादा कंघी करेंगे बाल उतने ज्‍यादा बढ़ेंगे

तब तो हमें सारा दिन बालों को कंघी ही करते रहना चाहिए। बार-बार कॉम्‍ब या ब्रश करने का टाइम किसके पास है! ये बात सच है कि बालों को ब्रश करने से स्कैल्प में मौजूद ऑयल पूरे बालों में डिस्ट्रीब्यूट हो जाता है। लेकिन बार-बार ब्रश करने के पीछे कोई साइंटिफिक बैकिंग नहीं है। और न ही हमारे पास इतना टाइम और पेशेंस। तो इस मिथ को पूरी तरह खारिज कर दीजिए।

नियमित रूप से अपने बालों की मालिश करने से आपके स्कैल्प हेल्‍दी रहतेे हैंं। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

कैसे करें बालों की सही केअर

डॉ अमरेन्द्र बताते हैं बालों की केयर करने के उपाय-

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • सुन्दर बालों के लिए प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए जैसे दाल, मटर, अंडा इत्यादि।
  • इसके अलावा महीने में कम से कम दो बार बालों में मास्क जरूर लगाएं।
  • अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर हेयर पैक तैयार कर सकती हैं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए बालों में लगायें और फिर गुनगुने पानी से बाल धो ले।
  • बालों की मजबूती और ग्रोथ के लिए कैस्टर आयल में बराबर मात्रा में बादाम या नारियल तेल, एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच शहद मिलाकर लगायें।
  • सबसे जादा ज़रूरी है कि पूरी नींद ले और खूब पानी पियें।
  • टेंशन से दूर रहें। तनाव आपके बालों का सबसे बड़ा दुश्मन है। तनाव बालों के झड़ने, सफेद होने और गंजेपन का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए तनाव से खुद को दूर रखें।

कुछ समय खुद को भी दे और फिर देखिये आप कैसे चमक उठती हैं।

यह भी पढ़ें – डर्मोटोलॉजिस्ट मानते हैं कि ऑयली स्कैल्प में तेल लगाना हो सकता है नुकसानदायक

  • 84
लेखक के बारे में

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते। ...और पढ़ें

अगला लेख