और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

घुंघराले बालों से ऊब गईं हैं, तो यहां हैं उन्‍हें स्‍ट्रेट बनाने के 7 DIY हैक्स

Published on:25 January 2021, 20:55pm IST
स्टाइलिंग टूल्‍स के साथ अपने बालों को और नुक्सान न पहुंचाएं। अब आप घर पर ही कुछ प्राकृतिक नुस्खों को अपनाकर अपने बालों को सीधा कर सकतीं हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
इन DIY हैक्‍स से आप अपने बालों को स्‍ट्रेट बना सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
इन DIY हैक्‍स से आप अपने बालों को स्‍ट्रेट बना सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपके बाल भी घुंघराले हैं? और बहुत ज्यादा उलझते हैं! तो परेशान न हो, क्योंकि हम आपके लिए लाये हैं कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय, जो बिना किसी हीट स्टाइलिंग टूल या केमिकल हेयर ट्रीटमेंट के आपके बालों को सीधा करने में मदद करेंगे।

सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्य चिकित्सक, डॉ. अजय राणा आपको सुझा रहे हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन उपाय जो आपके बालों को सिल्की स्मूद बनाएंगे।

डॉ. अजय कहते हैं, “बहुत सारे लोग अपने बालों को सीधा करने के लिए स्ट्रैटनिंग आयरन या रासायनिक उत्पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन बालों को बार-बार हीट देकर सीधा करने से बाल कमजोर हो जाते हैं, जिससे वे टूटने और झड़ने लागतें हैं।”

“किसी भी प्रकार के रासायनिक उत्पाद बालों को डैमेज ही करते है। घर से बहार निकलते ही सूरज की यूवी (UV) किरण आपके बालों को और भी ज्यादा नुक्सान पहुंचाती हैं।” जानते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जो आप घर पर ही बड़ी आसानी से कर सकती हैं।

यहां हैं प्राकृतिक रूप से बालों को सीधा करने के उपाय

1. दूध और शहद

हमारे बाल कैराटीन (Keratin) नामक प्रोटीन से बने होते हैं। दूध से मिलने वाला प्रोटीन बालों को अन्दर से मजबूती देता है। दूध में वसा भी होती है, जो बालों को मुलायम और चिकना बनाने में मदद करती है। साथ ही शहद का इस्तेमाल बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज़ करता है।

दूध और शहद बालों का नेचुरल कंडीशनर है। चित्र- शटरस्टॉक।
दूध और शहद बालों का नेचुरल कंडीशनर है। चित्र- शटरस्टॉक।

अब जानते हैं इसका उपयोग कैसे करना है

एक चम्मच शहद लें और दूध में मिलाएं। इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें। शैम्पू के बाद इस घोल से बालों को स्प्रे करें। दो मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें। ये आपके बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर का काम करेगा और बालों को मुलायम और सीधा बनाएगा।

2. बालों को सीधा करने के लिए केला

केले में बालों को मुलायम करने वाले गुण होते हैं। ये सूखे और घुंघराले बालों के लिए बेहतरीन साबित हो सकता हैं। ये न केवल प्राकृतिक रूप से बालों को सीधा करने में मदद करता हैं, बल्कि रासायनिक रूप से बालों को गहरा पोषण प्रदान करता है।

उपयोग का तरीका 

दो केले लें, उन्हें एक कांटे की मदद से अच्छी तरह से मैश कर लें और दो बड़े चम्मच शहद, दही और ऑलिव ऑयल को मैश किए हुए केले के साथ मिलाएं।

केला बालों को पोषण देता है। चित्र शटरस्‍टॉक
केला बालों को पोषण देता है। चित्र शटरस्‍टॉक

एक महीन पेस्ट बनाने के लिए इसे ब्लेंड करें। इस हेयर मास्क को अपने बालों पर समान रूप से लगाएं। इसे गन्दा होने से बचाने के लिए अपने बालों को शावर कैप से लपेट लें। इसे आधे घंटे तक रखें। ये सभी चीज़े आपके कमजोर और कुपोषित बालों को फिर से नया रूप देंगी और आपके बाल स्वस्थ, चमकदार और सीधे हो जायेंगे।

3. जैतून का तेल और अंडे

शरीर में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले तेल की रासायनिक संरचना जैतून के तेल जैसी ही होती है। यही कारण है कि यह एक स्वस्थ संतुलन बनाये रखने में मदद करता है। जैतून के तेल में हाइड्रॉक्सीटेरोसोल (Hydroxytyrosol) और विटामिन-E होते हैं।

ये दोनों ही बालों को पोषण देने में मदद करते हैं। अंडे में फैटी एसिड के साथ विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है और इन्हें सीधा बनाता है।

उपयोग का तरीका 

जैतून के तेल के साथ दो अंडे मिलाएं। अपने बालों पर अप्लाई करें और धोने से पहले इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

4. मुल्तानी मिट्टी का पैक

मुल्तानी मिट्टी न केवल त्वचा को एक चमक प्रदान करती है, बल्कि बालों को सीधा करने में भी मदद करती है।

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग

मुल्तानी मिट्टी से भरे कप में एक अंडे का सफेद भाग और दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिलाएं। फिर इस पेस्ट में आवश्यक मात्रा में पानी मिलाएं, जिससे कि ये मिश्रण बालों पर टिक सके। इसे अप्लाई करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

मुल्‍तानी मिट्टी बालों को मुलायम बनाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मुल्‍तानी मिट्टी बालों को मुलायम बनाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

30 मिनट के बाद, बालों को धीरे से कंघी करें। अब इस पेस्ट को दोबारा लगाएं और फिर बालों में कंघी करें। इस प्रक्रिया को एक दो बार दोहराएं। अंत में, बाल धो लें। घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए यह सबसे अच्छा पैक है।

5. चावल का आटा और अंडे का सफेद भाग

इन दोनों सामग्रियों के साथ एक हेयर मास्क बनाएं और सप्ताह में एक बार इसका उपयोग करें। यह न केवल बालों को अन्दर से पोषण देता है, बल्कि बालों को सीधा करने में मदद करता है और वॉल्यूम देता है।

उपयोग का तरीका 

एक अंडे की सफेदी को एक चौथाई कप चावल के आटे में मिलाएं। पेस्ट अप्लाई करें फिर अपने बालों को कंघी कर इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक अच्छे शैम्पू से इसे धो लें।

6. एलोवेरा

एलोवेरा में कई आवश्यक गुण होते हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाये रखते हैं। साथ ही बाल सिल्की और स्मूद रहते हैं। इसके अलावा, ये स्कैल्प की नमी को बनाए रखता है। इसके मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण, यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से सीधा करने में मदद करता है।

आपकी खूबसूरती के लिए एलोवेरा से बेहतर कुछ नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपके बालों की खूबसूरती के लिए एलोवेरा से बेहतर कुछ नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

उपयोग का तरीका 

एलोवेरा जेल को गर्म जैतून के तेल में ब्लेंड करें। इसके अलावा, आप रोज़मेरी तेल और चंदन के तेल की छह बूंदों में मिला सकती हैं। मिश्रण को बालों और स्कैल्प में अच्छे से मालिश करें। अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और इसे लगभग एक से दो घंटे तक छोड़ दें। एक माइल्ड शैम्पू के साथ पैक को धो लें।

7. नारियल का दूध और नींबू का रस

नारियल का दूध बालों को पोषण देता है और मुलायम बनाता है। इसमें संतृप्त वसा होती है, जो इमोलिएंट (emollients) प्रदान करती है। इसमें एसिड भी होते हैं, जो स्कैल्प के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

उपयोग का तरीका 

नींबू के रस को ताजे नारियल के दूध के साथ मिलाएं। नींबू का रस बालों को प्राक्रतिक रूप से सीधा करता है।

तो लेडीज इन हेयर केयर हैक्‍स की मदद से आप घर पर ही अपने बालों को अपना फेवरिट स्‍ट्रेट लुक दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें – घने काले बालों का राज है काले तिल और आंवले का तेल, जानिए घर पर बनाने का तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।