ब्लो ड्रायर और एयर ड्रायर में से कौन है आपके बालों के लिए अधिक सुरक्षित, आइए जानते हैं

कई लोगों ने अपने बालों को प्रतिदिन ब्लो-ड्राई करने के बजाय एयर ड्राई करना शुरू कर दिया है। एक्सपर्ट ने ब्लो-ड्रायर के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी दी है, क्योंकि इससे बालों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।
Heating tools aapke baalo ko nuksaan pahunchata hai
अगर आप इन टूल्स को गीले बालों के संपर्क में लाती है, तो इससे बालों का रूखापन बढ़ने लगता है। चित्र:एडॉबीस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 12 Feb 2024, 12:19 pm IST
  • 123

बात जब बालों की बात आती है, तो दो तरह के लोग होते हैं, वे जो अपने ताज़ा धोए हुए बालों को जूड़ा बनाकर, कानों के पीछे छिपाकर या एक तरफ करके रखना पसंद करते हैं, या वे जो भीगे हुए बालों के साथ कहीं निकलते भी नहीं हैं। कई लोगों ने अपने बालों को प्रतिदिन ब्लो-ड्राई करने के बजाय एयर ड्राई करना शुरू कर दिया है। एक्सपर्ट ने ब्लो-ड्रायर के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी दी है, क्योंकि इससे बालों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन कभी-कभी एयर ड्राई करने से काम नहीं चलता। इसलिए आप किसे चुनते हैं, एयर ड्रायर या ब्लो ड्राई करना (Blow drying vs air drying)?

एयर ड्रायर और ब्लो ड्रायर: फायदे और नुकसान

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सीमा ओबेरॉय लाल ने एयर ड्राइंग और ब्लो ड्राइंग के फायदे और नुकसान बताए हैं।

जानें एयर ड्राइंग के फायदे

1. हॉट एयर से होने वाले नुकसान को रोकता है

यह आपके बालों को कमरे के तापमान पर सूखने देता है, जो बहुत गर्म नहीं होता, इसलिए हॉट एयर से कोई नुकसान नहीं होता है।

2. रूसी को दूर करता है

ये स्कैल्प की जलन, इचिंग और ड्राइनेस को रोकता है – उन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ जो रूसी से ग्रस्त हैं, या जिनकी स्कैल्प सेंसिटिव है।

Hair oiling kyu hai jaruri
बालों में बढ़ने वाली रफनेस और डलनेस को दूर करने मे बेहद कारगर उपाय है।। चित्र अडोबी स्टॉक

3. शाइनी शिल्की हेयर को बढ़ावा देता है

यह हर एक बाल के क्यूटिकल, बाहरी परत को ढालकर सिल्की और शाइनी बालों की उपस्थिति और अनुभव को बढ़ाता है।

4. कम हानिकारक है

इसमें न्यूनतम डलिंग होती है, क्योंकि इसमें आप इन्हे गलत तरीके से खींचते नहीं हैं। इसके विपरीत जब हम ब्लो ड्रायर का उपयोग करते हैं तो बाल को अधिक नुकसान पहुंचता है।

एयर ड्राइंग के नुकसान

1. ज्यादा समय लगता है

एयर ड्राइंग से आपके बालों को सूखने में अधिक समय लगता है, खासकर जब तापमान बहुत अधिक गर्म या बहुत ठंडा हो।

2. बालों को सपाट बनाएं

अपने बालों को बहुत लंबे समय तक गीला छोड़ने से आपके बाल सपाट दिख सकते हैं।

3. ह्यूमिड क्लाइमेट के लिए नहीं है

तटीय क्षेत्र या समुद्र तट के पास नमी वाले स्थानों में अपने बालों को एयर ड्राई करना संभव नहीं है, क्योंकि बाल नम रहते हैं और बहुत आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।

अब जानें ब्लो ड्राईिंग के फायदे

1. जल्दी काम करता है

अपने बालों को ब्लो-ड्राई करने का एक प्रमुख लाभ यह है कि आपके बालों को सूखने में कम समय लगता है। यह व्यस्त कार्यक्रम वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जो शीघ्र परिणाम चाहते हैं। क्योंकि यह गीले बालों से स्टाइल वाले बालों में तेजी से बदल जाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

2. आपके बालों को बाउंसी बनाता है

ब्लो ड्रायर आपके बालों को बाउंसी बना देता है, उन्हें जड़ों से ऊपर उठा सकता है। यदि आप फुलर स्टाइल के लिए जा रही हैं, तो इसे और अधिक गतिशील रूप दे सकते हैं।

Jaanein kyu baal adhik tootte hain.
सूखे बाल और सूखे स्कैल्प दोनों बालों के टूटने, पतले होने और झड़ने का कारण बन सकते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

3. बालों को सिल्की बनाए

इसका एक और बड़ा लाभ ये है कि बालों को शिक्ली बनाता है। केंद्रित गर्मी फ्रिज़ से छुटकारा पाने में मदद करती है, जिससे आपके बाल अच्छे दिखते हैं।

4. स्टाइलिंग को बढ़ावा देता है

ब्लो ड्राईिंग का उपयोग करने से आप अपने बालों को विभिन्न तरीकों से स्टाइल कर सकते हैं। ड्रायर आपके बालों को डेंसिटी देने और बालों को कर्ल या सीधा करने में मदद करता है।

जानें ब्लो ड्राइंग के नुकसान

1. बालों की बनावट को नुकसान पहुंचाता है

यदि आप उन्हें ब्लो-ड्राई करते हैं तो आपके बाल कम घुंघराले और अधिक प्रबंधनीय हो सकते हैं। हालांकि, इससे आपके बाल रफ और ड्राई भी हो सकते हैं। उच्च तापमान पर ब्लो ड्रायर का अत्यधिक उपयोग न करके अपने बालों को स्वस्थ और चिकना बनाए रखें।

2. हेयर फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचाए

अत्यधिक ब्लो ड्राइंग करने से आपके बालों के रोम को नुकसान पहुंचाता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल झड़ने या पतले होने लगते हैं। अपने बालों पर गर्मी का उपयोग करने से बचना बेहतर है, खासकर यदि आपके बाल पहले से ही क्षतिग्रस्त हैं।

सबसे पहली चीज़, ग्लास हेयर पाने के लिए आपको अपने बालों को फिर से बराबर करने की जरूरत है,
सबसे पहली चीज़, ग्लास हेयर पाने के लिए आपको अपने बालों को फिर से बराबर करने की जरूरत है। चित्र : शटरस्टॉक

3. बाल बेजान हो जाते हैं

ब्लो-ड्राय बालों के दिखने के तरीके से प्यार होना पूरी तरह से स्वीकार्य है। हालांकि, यदि आप हर दिन अपने बालों को ब्लो ड्राई करती हैं, खासकर यदि आपके बाल अत्यधिक गर्म हैं, तो अंततः आपके बाल अपना नेचुरल शाइन और चमक खो सकते हैं।

इस प्रकार, यदि आप चमकदार और स्वस्थ बाल बनाए रखना चाहते हैं तो ब्लो ड्रायर का बहुत अधिक उपयोग न करें!

एयर ड्राई और ब्लो ड्राई: आपके बालों के लिए क्या बेहतर है?

अगर सही तरीके से इन्हे इस्तेमाल नहीं किया गया तो दोनों प्रक्रियाएं आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं, लेकिन यह सब व्यक्तिगत प्राथमिकता पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें  Valentine’s Day Skincare : शहनाज़ हुसैन बता रही हैं 6 जरूरी स्किन केयर टिप्स

यदि आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने देना चाहते हैं ,तो मुलायम माइक्रोफाइबर तौलिये का उपयोग करके बचे हुए पानी को अच्छी तरह से निचोड़ लें।

यदि ब्लो-ड्राई करना आपका पसंदीदा तरीका है, तो एक ब्रांडेड और नया हेयर ड्रायर चुनें जो मध्यम गर्मी पर बालों को जल्दी से सुखा देता है, बिना इन्हे अधिक नुकसान पहुंचाए।

melanin ke karan baal kale dikhte hain.
बालों का रंग बालों में मेलेनिन के प्रकार और उसकी मात्रा पर निर्भर करता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

बालों को सुखाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए विभिन्न तकनीकों का संयोजन आवश्यक है। आपके बालों को बिना कोई नुकसान पहुंचाए सुखाने में मदद के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं:

1. अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाने के लिए अपने पुराने सूती तौलिये के बजाय माइक्रोफाइबर तौलिये का उपयोग करें। यह दोगुना पानी सोखता है, जिससे अतिरिक्त ब्लो-ड्राईंग सेशन की आवश्यकता कम हो जाती है। अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिये का उपयोग करते समय ध्यान रखें कि इसे बहुत अधिक न रगड़ें।

2. हालांकि गीले बालों को जल्दी सुखाने के लिए उनमें कंघी करना जरूरी नहीं है, लेकिन ब्लो-ड्रायिंग प्रक्रिया के दौरान कुछ त्वरित ब्रशस्ट्रोक मदद कर सकते हैं। साथ ही, यह तकनीक बालों को मुलायम बनाती है। स्ट्रैंड्स तेजी से सूख सकते हैं, क्योंकि ब्लो ड्रायर अपनी गर्म हवा को समान रूप से वितरित करता है।

3. यदि गर्मी है लेकिन बहुत उमस नहीं है, तो अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

4. यदि बहुत ठंड या बहुत नमी है, तो बालों को थोड़ी देर के लिए प्राकृतिक रूप से सूखने दें और ड्रायर को ठंडी सेटिंग में उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को दूर से ब्लो-ड्राई कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Gene affect hair : आपके पेरेंट्स भी करते हैं आपकी हेयर ग्रोथ को प्रभावित, जानिए क्या होता है बालों पर जीन का असर

  • 123
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख