रसोई में मौजूद ये 7 बायोटिन युक्त सामग्रियां हो सकती हैं आपके बालों के लिए फायदेमंद

Published on: 24 December 2021, 19:00 pm IST

बायोटिन आपके बालों के लिए कमाल कर सकता है। पर इसके लिए आपको बायोटिन गम लेने की बजाए अपनी रसोई का रुख करना चाहिए।

gummies ke fayade
यह बालों के झड़ने, नाखूनों और त्वचा की लोच को बचाने के लिए बेहतरीन माना जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

बालों का झड़ना कुछ कारणों की वजह से आम हो गया है, जिसमें, हीट स्टाइलिंग, कलर, और केमिकल ट्रीटमेंट सबसे आम है। लेकिन, यदि आपके बाल सामान्य से अधिक झड़ रहे हैं, तो यह बायोटिन की कमी के कारण हो सकता है। यह विटामिन बी7 या विटामिन एच के रूप में भी जाना जाता है। बायोटिन आपके द्वारा खाए जाने वाले मैक्रोज़ (वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट) को ऊर्जा में बदल देता है और आपके बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है।

यह बालों के झड़ने, नाखूनों और त्वचा की लोच को बचाने के लिए बेहतरीन माना जाता है। साथ ही यह सौंदर्य उद्योग में सबसे अधिक चर्चा में रहने वाला घटक है। यहां तक ​​कि जब भी हम अपने सोशल मीडिया फीड पर स्क्रॉल करते हैं, तो हेयर गम के विज्ञापन सामने आते रहते हैं!  

जब काइली जेनर और बॉलीवुड दीवा श्रद्धा कपूर जैसी वैश्विक हस्तियां इन बालों के विटामिन का समर्थन करती हैं, तो उनकी लोकप्रियता और बढ़ जाती है। इन बायोटिन गम्स का सेवन बायोटिन की कमी के इलाज के लिए पूरक के रूप में किया जा सकता है। परंतु वे कृत्रिम मिठास और स्वाद बढ़ाने वाले एजेंटों से भरे हुए हैं। और काफी महंगे भी हैं। 

gummies kya hoti hain
बालों के विकास को बढ़ावा देने का वादा करने वाली गोलियों को छोड़ दें और बालों के लिए बायोटिन के इन प्राकृतिक स्रोतों पर स्विच करें। शटरस्टॉक

लेकिन अब आपको बायोटिन के लिए इतने पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि आपकी रसोई में ही बायोटिन युक्त कुछ खास सामग्रियां मौजूद हैं। 

नोएडा स्थित न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन आरती जौहरी ने हेल्थशॉट्स से बायोटिन के प्राकृतिक स्रोतों के बारे में बात की, जो बहुत ही किफायती हैं।

जोहरी कहती हैं, “लोग अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करने के बजाय त्वरित पूरक का विकल्प चुन रहे हैं। जबकि सप्लीमेंट्स आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। जब आप प्राकृतिक रूप से पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाते हैं, तो आपका शरीर इसके पोषक तत्वों को अवशोषित करने में अधिक कुशल होता है।  

वे कहती हैं,  “मैं अपने रोगियों को बालों की समस्याओं, प्रसवोत्तर बालों के झड़ने से निपटने के लिए बाजरा, पालक, केला और शकरकंद जैसी सामग्री को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देती हूं। ये बायोटिन के उत्कृष्ट स्रोत हैं और सप्लीमेंट से होने वाली एलर्जी के जोखिम की संभावना को खत्मक कर देता है।”

पहले जानिए बायोटिन की कमी के लक्षण 

  1. बाल झड़ना
  2. नाज़ुक नाखून
  3. त्वचा और आंखों पर लाल चकत्ते
  4. सूखी आंखें
  5. छिलकेदार त्वचा
  6. थकान
  7. अनिद्रा
  8. भूख में कमी।

आपकी रसोई में मौजूद हैं बायोटिन के सुपरसोर्स 

1 अंडे की जर्दी 

अंडे की जर्दी में प्राकृतिक रूप से उपलब्ध बायोटिन की उच्चतम सांद्रता होती है। चमकदार बालों के लिए इन्हें अपने आहार में शामिल करें। हालांकि, अंडे के सफेद भाग में एक प्रोटीन होता है जो बायोटिन को शरीर में ठीक से अवशोषित होने से रोकता है।

2 बाजरा

बाजरा, बायोटिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह प्राचीन अनाज पोषक तत्वों और खनिजों, फाइबर और अमीनो एसिड की एक समृद्ध संरचना के लिए भी जाना जाता है। यह सुपरफूड भारतीय घरों की हर रसोई में मौजूद होता है। 

3 शकरकंद 

shakarkand ke fayde
शकरकंद बायोटिन का नेचुरल सोर्स है । चित्र-शटरस्टॉक

शकरकंद का केवल स्वाद ही अद्भुत नहीं होता, बल्कि यह बायोटिन का एक सुपर स्रोत हैं।  आधा कप पका हुआ शकरकंद खाने से आपको बिना पैसे खर्च किए 2.4 एमसीजी बायोटिन मिल जाएगा। जो बुरा सौदा नहीं है। 

4 नट्स और बीज

नट्स आपके दैनिक आहार का हिस्सा होने चाहिए। वे कुरकुरे होते हैं और स्वास्थ्यप्रद नाश्ता बनाते हैं, जो बायोटिन से भी भरपूर होता है! अखरोट, मूंगफली, बादाम बायोटिन के अच्छे स्रोत हैं जो आपके खराब बालों की स्थिति बेहतर हो सकती है। 

5 मशरूम

स्वाद में लाजवाब मशरूम आपके बालों के लिए अनुकूल है। ये अत्यधिक पौष्टिक बटन बायोटिन से भरपूर होते हैं और पिज्जा, या नूडल्स पर स्वादिष्ट टॉपिंग बनाते हैं। उन्हें स्टफ करें, उन्हें बेक करें, उन्हें भूनें और उनका सेवन करें।

6 केले

केले कार्ब्स, फाइबर, सूक्ष्म पोषक तत्वों जैसे बी विटामिन, तांबा, और पोटेशियम और बायोटिन से भरे हुए हैं। प्रकृति ने केले को बहुत सारे पोषक तत्व दिए हैं। जो यकीनन आपके समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं। 

7  पालक

पालक ने एक सुपरफूड होने की प्रसिद्धि अर्जित की है, क्योंकि यह संतुलित आहार में आपकी जरूरत की लगभग हर चीज से भरपूर है!  इसमें भारी मात्रा में आयरन, विटामिन, खनिज, फाइबर और क्लोरोफिल होता है। 

Paalak mein bhaari matra mein antioxidant hote hai
पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ये सामग्रियां सभी मौसमों में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। यदि आप बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, तो यह आपका पसंदीदा भोजन हो सकता है। त्वचा विशेषज्ञ और हेयर एक्स्पर्ट आपके बालों की समस्याओं के अंदर से इलाज करने पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव देते हैं। बायोटिन की कमी बहुत दुर्लभ है, और इसे केवल पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेकर ही दूर किया जा सकता है। 

हर दिन कितना बायोटिन है जरूरी 

बायोटिन के लिए दैनिक मूल्य (डीवी) आमतौर पर प्रति दिन लगभग 30 एमसीजी है। चूंकि यह पोषक तत्व पानी में घुलनशील है, इसलिए बायोटिन के सेवन से विषाक्तता की संभावना कम होती है।

यदि आप बायोटिन के पशु-आधारित स्रोत की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ ऑर्गन मीट, विशेष रूप से यकृत, में प्राकृतिक रूप से उपलब्ध बायोटिन की उच्चतम मात्रा होती है। लीवर मीट खाने से आपके बायोटिन का स्तर बढ़ सकता है, क्योंकि शरीर का अधिकांश बायोटिन लीवर में जमा हो जाता है।

चमकदार बालों को बढ़ावा देने की अद्भुत क्षमता के कारण, बायोटिन को आपके दैनिक आहार में एक स्थान की आवश्यकता होती है। इन खाद्य पदार्थों को आजमाएं और बाद में हमें धन्यवाद दें!

यह भी पढ़े : Year Ender 2021: ब्यूटी रेजीम की ये लापरवाहियां बन सकती हैं अर्ली एजिंग का कारण, इन्हें बदलने का वक्त आ गया है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें