पहले वाली ‘भाभी जी’ यानी सौम्या टंडन से जानें वो 5 अच्छी आदतें, जो उन्हें हेल्दी रखती हैं

जानिए सौम्या टंडन से उनकी कुछ अच्छी आदतें, जो हैं उनकी फ़िटनेस का राज़। ये टिप्स आपके भी काम आएंगी।

सौम्य टंडन से जानें वो 5 अच्छी आदतें, जो उन्हें हेल्दी रखती हैं. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Updated on: 21 February 2022, 19:54 pm IST
  • 132

एंडटीवी (&TV) के लोकप्रिय कॉमेडी धारावाहिक भाबी जी घर पर हैं की ‘गोरी मेम’ यानी अनीता भाभी की ग्लोइंग स्किन और परफेक्ट फिगर का तो हर कोई दीवाना है। स्मॉल टाउन से लेकर महानगरों तक की लड़कियां उनकी स्किन को पसंद करती हैं। सौम्या टंडन की लोकप्रियता से हर कोई वाकिफ है! वे टीवी के उन कुछ सितारों में भी शामिल हैं, जिन्होंने इम्तियाज अली की ब्लॉकबस्टर फिल्म जब वी मेट (2007) में करीना कपूर की बहन के रूप में बॉलीवुड में प्रवेश किया, और अपनी छाप छोड़ी। इस बार वे अपनी एक्टिंग नहीं, बल्कि अपने हेल्थ टिप्स लेकर सोशल मीडिया पर आईं हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं उनकी ग्लोइंग स्किन और फिटनेस के जरूरी मंत्र।

सौम्य टंडन टीवी की सबसे लोकप्रिय भाभी रही हैं, जिन्होनें अपनी एक्टिंग से सभी के दिलों में अपनी जगह बना ली है। इतना ही नहीं, उनका चमकता हुआ चेहरा सभी का मन मोह लेता है। ऐसे में अपनी उनकी फ़िटनेस को कैसे भूल सकते हैं? उनकी ग्लोइंग स्किन और फिर बॉडी नें हम सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है।

यकीन नहीं होता न… कि वे इतना सब कुछ एक साथ कैसे मैनेज कर लेती हैं?’

इसलिए आज हम आपको उनकी पांच अच्छी आदतों के बारे में विसार से बताएंगे, जो उन्होनें खुद अपने इंस्टाग्राम पर साझा की हैं। उन्होनें अपने इंस्टा पोस्ट को कैप्शन दिया है – ”Sharing #5habits which help me lead a better life. Share yours to help me improve. Let’s share our lives. #high5withsaumya #saumyatandon”

”मेरी 5 अच्छी आदतें, जो आपको एक बेहतर जीवन जीने में मदद करेंगी। साथ ही, अपनी भी अच्छी आदतें मुझे बताएं, जिससे मैं सीखकर बेहतर बन सकूं।”

ये आदतें सौम्या की फ़िटनेस का राज़ हैं। तो चलिये जानते हैं इनके बारे में। मगर सबसे पहले देखें उनका यह इंस्टा पोस्ट:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Saumya Tandon (@saumyas_world_)

1. सुबह उठकर गुनगुने पानी में पुदीने की पत्ती और नींबू पीना

गुनगुने पानी में नींबू और पुदीने की पत्ती डालकर पीना एक अच्छे डिटोक्स ड्रिंक के रूप में कार्य कर सकता है। यह सुबह आपके सिस्टम को बिल्कुल साफ कर देगा और आपको तारो ताज़ा भी महसूस करवाएगा। सौम्या हर रोज़ यही पीती हैं और यही उनकी ग्लोइंग स्किन का भी राज़ है।

इसे बनाने के लिए आपको कुछ नहीं करना है बस गुनगुने पानी में कुछ पुदीने की पत्तियां डालें और हल्का नींबू का रस डालकर मिलाएं और पीलें।

2. गेहूं की रोटी को किया रिप्लेस

वज़न घटाने के लिए गेहूं की रोटी को अन्य आटे की रोटी से रिप्लेस करना बेहतर है। ऐसा इसलिए क्योंकि गेहूं की रोटी में कार्ब्स होते हैं जो एनर्जी देते हैं, मगर कैलोरीज में ज़्यादा होते हैं और वज़न बढ़ने में योगदान करते हैं।

सौम्या टंडन करती हैं – ”आप गेहूं के आटे की जगह – ”नाचनी यानी रागी, ज्वार या बादाम के आटे से बनी रोटी का इतेमाल कर सकती हैं।”

3. एक्सरसाइज़ करना

सौम्या हफ्ते में तीन दिन एक्सरसाइज़ करती हैं और बाकी दिन वे एक घंटे के लिए वॉक करती हैं। बॉडी को भी आराम की ज़रूरत होती है, इसलिए वे 3 दिन ही एक्सरसाइज़ करती हैं और बाकी दिन फ़िज़िकली एक्टिव रहना पसंद करती हैं।

exercise karke ke fayde
रोज़ व्यायाम करना होता है ज़रूरी । चित्र : शटरस्टॉक

4. जल्दी डिनर करना उयर हल्का खाना

रात का खाना यदि जल्दी खा लिया जाए तो मेटाबोलिज्म पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आयुर्वेद के अनुसार सोने से कम से कम तीन घंटे पहले कुछ न कुछ हल्का खा लेना चाहिए और देर रात डिनर नहीं करना चाहिए।

सौम्या भी कुछ ऐसा ही करती हैं – वे रात को हल्का डिनर करती हैं और 10 – 11 बजे तक सो जाती हैं।

5. सुबह जल्दी उठना

सुबह जल्दी उठना सबसे अच्छी आदतों में से एक है। जो आपको पूरे दिन तारो ताज़ा महसूस कराएगा और पूरा दिन एक्टिव रखेगा।

यह भी पढ़ें ; विश्वास कीजिए, हम्म्मस असल में आपकी सेक्स ड्राईव भी बढ़ा सकता है, यहां जानिए कैसे

  • 132
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें