वैलनेस
स्टोर

नाश्ते के तौर पर खाए जाने वाले ओट्स, आपको दे सकते हैं स्वस्थ और चमकदार त्वचा

Published on:23 July 2021, 10:30am IST
नाश्ते में ओट्स के स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम सभी जानते हैं। अब, त्वचा के लिए दलिया के लाभों को जानने का समय आ गया है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
ओट्स आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं. चित्र : शटरस्टॉक
ओट्स आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं. चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप सबसे लोकप्रिय नाश्ते में से एक के नाम का अनुमान लगा सकती हैं? जी हां, हम बात कर रहे हैं हेल्दी ओट्स की! ओट्स एक सुपरफूड हैं, जिसे आमतौर पर नाश्ते के रूप में खाया जाता है, क्योंकि यह फाइबर, खनिज और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।

इसके अलावा, ओट्स त्वचा के लिए भी काम आ सकता है। ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं, जिससे आपको मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन और प्रोटीन भी होता है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

अब जानिए त्वचा के लिए ओट्स के फायदे

1. त्वचा को एक्सफोलिएट करें

ओटमील फ्लेक्स होममेड एक्सफोलिएटिंग स्क्रब के लिए बेहतर होते हैं। सिर्फ चेहरा ही नहीं, आप इसका इस्तेमाल अपने शरीर को एक्सफोलिएट करने के लिए भी कर सकते हैं। इसमें सैपोनिन होते हैं जो आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करते हैं, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं और आपको चिकनी त्वचा देते हैं।

2. खुजली वाली त्वचा से राहत दिलाता है

ओटमील में एवेनथ्रामाइड्स, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जो खुजली और शुष्क त्वचा को शांत करते हैं। याद रखें कि जब आपको बचपन में चिकनपॉक्स हुआ था, तब आपको ओट्स से नहाना था!

ओटमील फेस पैक अपने क्लींजिंग, एक्सफोलिएंट और मॉइस्चराइजिंग गुणों होते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

3. आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है

ओट्स मॉइस्चराइजिंग, सुखदायक, कंडीशनिंग और पौष्टिक गुण प्रदान करता है, त्वचा के सूखेपन और खुरदरेपन में काफी सुधार करता है। यह प्रोटीन और विटामिन E से भरपूर होता है, जो इसे आपकी त्वचा और शरीर के लिए बहुत अच्छा बनाता है। यकीनन ओट्स आपकी त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार रखते हैं!

4. मुंहासे के इलाज में मददगार

ओटमील मुंहासे वाली त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है। यह आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल सोख सकता है और मुंहासों के इलाज में मदद कर सकता है। साथ ही, इसमें जिंक होता है जो सूजन को कम करता है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है।

इसके अलावा, ओट्स सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं, जिसमें संवेदनशील और त्वचा समस्याएं, जैसे मुंहासे, एक्जिमा और सोरायसिस शामिल हैं।

5. गहरी सफाई

त्वचा के लिए ओट्स का एक बड़ा फायदा है कि यह मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट कर सकता है। यह सैपोनिन सामग्री, ब्लैकहेड्स को दूर करने और त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने के कारण छिद्रों को खोलने और गहराई से साफ करने में भी मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र के रूप में जाना जाता है!

6. त्वचा की रंगत में सुधार करता है

ओट्स मुंहासों को रोकने और आपके रंग में सुधार करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा पर जीवाणु संतुलन सुनिश्चित करता है, जबकि मॉइस्चराइजिंग प्रभाव आपको वह स्वस्थ रंग देता है। यदि आपकी त्वचा पर दाग – धब्बे और निशान हैं तो ओट्स लगाएं!

त्वचा को गहराई से साफ करते हैं ओट्स। चित्र- शटरस्टॉक।
त्वचा को गहराई से साफ करते हैं ओट्स। चित्र- शटरस्टॉक।

त्वचा के लिए ओट्स का इस्तेमाल कैसे करें

1. ओटमील फेस मास्क बनाएं

 

आप कुछ ही चरणों में त्वचा के लिए हेल्दी ओट मास्क बना सकती हैं। बस दो कप ओट्स में एक कप दूध और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। तब तक अच्छी तरह हिलाएं जब तक कि मिश्रण चिकना और एक समान न हो जाए। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सप्ताह में 3-4 बार फेस मास्क का उपयोग करें।

2. नहाने के लिए ओट्स का इस्तेमाल करें

अपने गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा के कुछ स्कूप के साथ एक कप ओट्स मिलाएं। 15 मिनट के लिए टब में बैठें। नहाने के बाद, अपने आप को धीरे से थपथपाएं, ताकि आपकी त्वचा अभी भी नम महसूस हो। सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत देर तक भिगोएं नहीं, अन्यथा आपकी त्वचा सूख जाएगी। इससे आपकी खुजली और बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें : मानसून स्किन केयर : दही है आपकी त्वचा संबंधी सभी ज़रूरतों का ऑल-इन-वन उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।