ऐप में पढ़ें

आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ, त्वचा में भी चमक लाता है ध्यान

Updated on: 26 October 2021, 14:56pm IST
ध्यान समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। मगर क्या आप जानती हैं कि यह आपकी त्वचा पर प्राकृतिक निखार भी ला सकता है? जानिए कैसे
dhyaan lagaane se door hotee hai chinta
ध्यान लगाने से दूर होती है चिंता । चित्र : शटरस्टॉक

तनाव हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है, जो चेहरे को सबसे ज़्यादा प्रभावित करता है। बढ़ते हुये तनाव के कारण मुहांसे (Acne), झुर्रियां, शुष्क त्वचा और यहां तक कि बालों के झड़ना (Hair Fall) बेहद आम समस्याएं बन गयी हैं।

ऐसे में ध्यान (Meditation) न सिर्फ आपके शारीरिक और मानसिक में सुधार करता है, बल्कि आपकी त्वचा में एक नई चमक ला सकता है। जी हां… आपने सही सुना जामा इंटरनल मेडिसिन में अप्रैल 2015 में प्रकाशित शोध के अनुसार, माइंडफुलनेस और नियमित ध्यान करना, आपकी त्वचा का रंग सुधारता है।

यह एक ऐसी क्रिया है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य में सकारात्मक्ता (Positivity) लाती है और ऊर्जा प्रदान करती है। तो चलिये जानते हैं त्वचा संबंधी ध्यान करने के लाभ –

meditation ke fayde
मेडिटेशन का अभ्‍यास आपको तनाव से उबरने में मदद कर सकता है। चित्र-शटरस्टॉक.

1. नकारात्मक्ता दूर करे

आपके मन के नकारात्मक विचारों का प्रभाव सबसे पहले आपकी त्वचा पर दिखाई देता है। एक्जिमा, सोरायसिस, अन्य त्वचा रोगों का कारण मानसिक तनाव और डिप्रेशन है। शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय के नए शोध में पाया गया है कि ध्यान करनें से सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा रोग से बचने के लिए फायदेमंद है।

2. एजिंग को धीमा कर सकता है

प्रतिदिन केवल कुछ मिनटों के लिए ध्यान करने से आपके शरीर में ऊर्जा (जिसे प्राण भी कहा जाता है) आती है। ध्यान करते समय ध्यान से सांस लेने से त्वचा में ऑक्सीजन बढ़ती है, जो सेलुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण है। यह आपके रंग में सुधार करता है, झुर्रियों को कम करता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को अंदर से धीमा कर देता है।

3. त्वचा को जीवंत रखता है

ध्यान करने से त्वचा में ऑक्सीजन बढ़ जाती है। यह बढ़ी हुई ऑक्सीजन आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करती है, आपके शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों को बदलते हुए आपके शरीर और दिमाग को संतुलित करती है। ध्यान रक्तचाप और तनाव से संबंधित दर्द जैसे सिरदर्द, अल्सर, अनिद्रा, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों की समस्याओं को भी कम करता है, जिससे आप युवा दिखती हैं और महसूस करती हैं।

यह एक ऐसी क्रिया है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य में सकारात्मक्ता (Positivity) लाती है. चित्र : शटरस्टॉक

4. आत्मविश्वास बढ़ाए और मूड में सुधार करे

अगर आप अंदर से खुश हैं, आपकी सेहत भी अच्छी है, तो आप खुद को और भी ज़्यादा कॉन्फिडेंट महसूस करेंगी। और यही अंदर का निखार और मन की खुशी आपके चहरे पर भी नज़र आएगी। ध्यान आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखनें में मदद करता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है और हमेशा कॉन्फिडेंट महसूस करेंगी।

5. यह आपको शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखता है

ध्यान करने के कई शारीरिक लाभ भी हैं, जो आपको स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। इसे करने की वजह आपका रक्त साफ होता है, शरीर में नई ऊर्जा का आवाहन होता है। यह आपको समग्र जीवनशैली को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, जिसका प्रभाव आपकी त्वचा और चेहरे पर भी नज़र आयेगा।

तो लेडीज, रोजाना कुछ देर ध्यान ज़रूर करें!

यह भी पढ़ें : जानिए क्या होता है जब आप अपने चेहरा धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करती हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।