त्वचा की खोई चमक लौटा सकती है ग्लिसरीन, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

ग्लिसरीन का इस्तेमाल त्वचा के रूखेपन को दूर कर मॉइश्चर को लॉक करने में मददगार साबित होता है। जानते हैं ग्लिसरीन के फायदे और त्वचा पर अप्लाई करने की विधि भी (how to use glycerin for skin)।
Jaanein glycerin ke fayde
ग्लिसरीन मॉइस्चराइजिंग एजेंट है, ताकि त्वचा में नमी को बरकरार रखा जा सके। चित्र : एडॉबीस्टॉक
ज्योति सोही Published: 26 Dec 2023, 05:00 pm IST
  • 140

सर्दी के मौसम में त्वचा को तरोताज़ा बनाए रखने के लिए बार बार मॉइश्चराइज़र अप्लाई किया जाता है, जो कई बार देर तक अपना असर नहीं दिखा पाता है। ऐसे में त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल त्वचा के रूखेपन को दूर कर मॉइश्चर को लॉक करने में मददगार साबित होता है। इससे त्वचा का लचीलापन बना रहता है और स्किन संबधी समस्याएं भी दूर हो जाती है। इस स्मेललेस और कलरलेस सिरप से चेहरे और होठों के रूखेपन को दूर करने में मदद मिलती है। जानते हैं ग्लिसरीन के फायदे और त्वचा पर अप्लाई करने की विधि भी (how to use glycerin for skin)।

सबसे पहले जान लें ग्लिसरीन क्या है

इस बारे में बातचीत करते हुए डर्माटोलॉजिस्ट डॉ नवराज सिंह विर्क बताते हैं कि ग्लिसरीन को ग्लिसरॉल के रूप में भी जाना जाता है, जो वेजिटेबल ऑयल या एनिमल फैट से मिलने वाला प्राकृतिक कंपाउंड है। इसका स्वाद हल्का मीठा होता है, जो कलरलेस और स्मैललेस सिरप है। ये एक प्रकार का मॉइश्चराइजिंग एजेंट है जो स्किन की लेयर्स में नमी बरकरार रखता है। स्किन केयर प्रोडक्टस में ग्लिसरीन का उपयोग मॉइश्चराइजिंग एजेंट के के रूप में किया जाता है, ताकि त्वचा में नमी बनी रहे।

glycerin ka karein twacha par istemaal
ये एक प्रकार का मॉइस्चराइजिंग एजेंट है जो स्किन की लेयर्स में नमी बरकरार रखता है। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दी के मौसम में इन 4 तरह से हैं ग्लिसरीन आपके लिए फायदेमंद (Benefits of glycerin for skin)

1. रूखे होठों को बनाए मुलायम

सर्दियों में रूखे होठों की समस्या से खुद को बचाने के लिए ग्लिसरीन को नियमित तौर पर लिप्स पर अप्लाई करना चाहिए। इससे परतदार और होठों के गहरे रंग की समस्या से राहत मिल जाती है। ग्लिसरीन को होठों पर लगाने से त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। ओवरनाइट होठों पर लगाने से फायदा मिलता है।

2. एंटी एजिंग एजेंट

उम्र से पहले त्वचा पर दिखने वाली फाइन लाइंस से मुक्ति पाने के लिए ग्लिसरीन का प्रयोग बेहद कारगर है। नेचुरल ऑयल से भरपूर भरपूर चेहरे की फाइन लाइंस को दूर कर त्वचा में कसावट लाने में मदद करती है। इसे त्वचा पर दिखने वाली झुर्रियों से राहत मिल जाती है।

3. ब्लैक एंड व्हाइट हेड्स की समस्या होगी दूर

चेहरे पर दिखने वाले ब्लैकहेड्स एक्ने की वो पहली स्टेज है, जो चेहरे पर जमा होने वाले अतिरिक्त तेल और डस्ट के कारण चेहरे पर बनने लगते है। अधिकतर नाक के इर्द गिर्द और होठों व चिन के पास बनने वाले इन ब्लैकहेड्स को ग्लिसरीन की मदद से दूर किया जा सकता है। ग्लिसरीन में बराबर मात्रा में शहद मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे चेहरे पर बनने वाले ब्लैक हेड्स आसानी से निकलने लगते हैं।

blackheads me cleansing hai jaruri
चेहरे पर बनने वाले ब्लैक हेड्स आसानी से निकलने लगते हैं। चित्र शटरस्टॉक।

4. टैनिंग को करे दूर

यूवी किरणों की चपेट में आने से त्वचा के रंग में बदलाव आने लगता है। इससे स्किन टोन अनईवन होने लगती है। ग्लिसरीन का प्रयोग सनस्क्रीन के तौर पर करने से त्वचा को आसानी से प्रोटेक्ट किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले लेक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा के रंग को निखारते हैं।

अब जानिए कैसे करना है ग्लिसरीन का इस्तेमाल ( Tips to use glycerin for skin)

1. क्लींजर के तौर पर करें इस्तेमाल

कई प्रकार के कैमिकल युक्त क्लींजर को चेहरे पर इस्तेमाल करने की जगह ग्लिसरीन का प्रयोग त्वचा को हेल्दी बनाए रखता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए 3 चम्मच दूध में 1 चम्मच ग्लिसरीन का डालकर उसे मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। रातभर इसे चेहरे पर लगे रहने दें और फिर सुबह चेहरे को धो लें। इससे चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल और डस्ट को आसानी से रिमूव किया जा सकता है।

2. ग्लिसरीन को बनाएं टोनर

त्वचा को टोन रखने और ओपन पोर्स को टाइट करने के लिए ग्लिसरीन का प्रयोग करना फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए एक बाउल में आधा चम्मच ग्लिसरीन लें और उसमें 2 चम्मच गुलाब जल का डालें। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर अप्लाइ करें। इससे त्वचा की लोच बरकरार रहती है।

Glycerin ko chehre par karein prayog
ओपन पोर्स को टाइट करने के लिए ग्लिसरीन का प्रयोग करना फायदेमंद साबित होता है। चित्र : शटरस्टॉक

3. मॉइश्चराइज़र की तरह करें प्रयोग

सर्दियों के मौसम में चेहरे को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी है। बार बार त्वचा पर बढ़ने वाले रूखेपन को दूर करने के लिए मॉइश्चराइज़र का प्रयोग करें। ग्लिसरीन में मौजूद हाइड्रेटिंग गुण त्वचा का रूखापन दूर कर नमी को लॉक कर देते हैं। ग्लिसरीन को विटामिन ई तेल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम बनी रहती है। 1 चम्मच ग्लिसरीन में कुछ बूंद विटामिन ई ऑयल मिलाने से त्वचा की सॉफ्टनेस बरकरार रहती है।

4. बेहतरीन मेकअप रिमूवर

त्वचा को डीप कलीजिंग के लिए ग्लिसरीन को चेहरे पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। इससे स्किन की लेयर्स में मौजूद मेकअप मेल्ट होकर आसानी से निकाला जा सकता है।इसके लिए हाथों पर ग्लिसरीन लेकर उसमें पानी की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर लगाएं और मेकअप रिमूव कर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- त्वचा के पुराने दाग-धब्बों के निशान को कम करने में मदद करेंगे ये 6 घरेलू नुस्खे

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख