स्किन को डैमेज होने से बचाना है, तो बाहर निकलने से पहले फॉलो करें ये 9 बेसिक मेकअप टिप्स

स्किन केयर रूटीन फॉलो न करने से चेहरे की चमक कम होने लगती है। जानते हैं कि हेल्दी स्किन बनाए रखने के लिए किन स्टेप्स को करें फॉलो।
Pigmentation dur karne ke liye yeh tips follow karein
पिगमेंटेशन दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं । चित्र : अडॉबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 3 Oct 2023, 04:41 pm IST
  • 141

कहीं जाने से पहले हम मेकअपए कपड़े और जूतों समेत कई चीजों का ध्यान रखते हैं। इन सब चीजों के अलावा स्किन केयर का ख्याल रखना भी ज़रूरी है। इससे स्किन पर बार बार होन वाली मुहांसोंए पिगमेंटेशन और झुर्रियों से राहत मिल जाती है। स्किन केयर रूटीन (skin care routine) का इस्तेमाल न करने से चेहरे की चमक कम होने लगती है। साथ ही धूप की किरणों से स्किन डैमेज होने लगती है। जानते हैं कि हेल्दी स्किन बनाए रखने के लिए किन टिप्स को करें फॉलो ( Before going out try these beauty tips)

बाहर जाने से पहले इन स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो

1. क्लीजिंग ऑयल (cleansing oil)

रातभर चेहरे पर लगी क्रीम या चेहरे पर मौजूद मेकअप को पूरी तरह से रिमूव करने के लिए क्लीजिंग ऑयल का प्रयोग करें। इससे फेस पर मौजूद इम्प्यूरिटीज़ दूर हो जाती हैं। तेल की कुछ बूंद लेकर सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मसाज करें। इससे स्किन क्लीन हो जाती हैं।

water based cleanser se skin ko saaf karen
वॉटर बेस्ड क्लींजर से फेसवॉश करें। चित्र: शटरस्टॉक

2. वॉटर बेस्ड क्लींजर है जरूरी (Water based cleanser) 

अब वॉटर बेस्ड क्लींजर से फेसवॉश करें। इससे चेहरे पर मौजूद ऑयल और डस्ट दोनों ही दूर हो जाते हैं। इसके लिए लो पीएच क्लींजर का इस्तेमाल करें। इससे स्किन किसी भी प्रकार के रैशेज, खुजली और जलन से बच जाता है।

3. टोनर (Toner)

क्लींजर के बाद स्किन के पी एच लेवल को बैलेंस करने के लिए टोनर (toner) को अप्लाई करें। इससे स्किन पर मौजूद किसी भी प्रकार की गंदगी दूर हो जाती है। इससे त्वचा रूखेपन से बची रहती है।

4. सीरम (Serum)

किसी भी प्रकार की स्किन प्रोब्लम से निपटने के लिए सीरम का प्रयोग ज़रूर करें। इससे स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है और चेहरे का ग्लो बढ़ता है। कुछ बूंद सीरम को पूरे चेहरे पर लगाएं।

garmi men skin serum ka prayog karen
फेस मिस्ट किसी भी समर स्किनकेयर रूटीन के लिए जरूरी है। यह तुरंत हाइड्रेशन और ताज़गी प्रदान करता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. माइश्चराइज़र लगाना न भूलें (Moisturizer)

चेहरे की त्वचा का ख्याल रखने और उसे हेल्थी बनाने के लिए स्किन केयर प्रोड्क्टस को लेयर बाय लेयर उचित तरीके से अप्लाई करें। स्किन को हेल्दी रखने के लिए पी साइज़ माइश्चराइज़र को चेहरे पर लगाएं। इसे अपनी स्किन टाइप के हिसाब से चुनें। इससे स्किन का नरिशमेंट होता है। जो चेहरे को दिनभर आर्कषक बनाए रखता है।

6. अंडर आई क्रीम लगाएं (Under eye cream)

अंडरआई डार्क सर्कल्स और पफ्फीनेस से बचने के लिए पी साइज़ क्रीम को आंखों के नीचे अप्लाई करें। इससे डार्क सर्कल्स की समस्या हल होने लगती है। साथ ही आंखों के नीचे मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन नियमित हो जाता है।

7. सनस्क्रीन न करें मिस (sunscreen)

गर्मी के मौसम में त्वचा की रक्षा के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूरी है। अगर आप कहीं बाहर जा रही है, तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इसके स्वीमिंग से 1 घण्टा पहले भी इसका इस्तेमाल आवश्यक है। दरअसल, टैनिंग से बचने के लिए इसका प्रयोग ज़रूरी है। दरअसल, सनरेज़ से बचने के लिए मेलानिन कारगर साबित होता है। स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से सनसक्रीन को चुनें।

8. लिप बाम लगाएं (lip balm)

चेहरे की स्किन की तरह ही होठों की त्वचा का ख्याल रखना ज़रूरी है। लिप बाम से होठों की त्वचा हाइड्रेट रहती है। जो होठों के रूखेपन को कम करती है। इसके अलावा लिप्स मुलायम और बार बार फटने से बच जाते हैं। दरअसल, लिप्स की केयर न करने से वो ड्राई हो जाते हैं और उससे चेहरे की खूबसूरती कम होने लगती है। ऐसे में अपने ब्यूटी रूटीन में लिप बाम को एड करें। इससे आपके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहेगी। आप चाहें, तो होम मेड लिप बाम भी प्रयोग कर सकते हैं।

Lip balm ke fayde jaanein
फटे होंठ न सिर्फ देखने में बुरे लगते हैं, बल्कि हंसने-बोलने में भी दिक्कत होती है। होंठों की ड्राईनेस को कुछ उपायों से नर्म मुलायम बनाया जा सकता है। चित्र : एडोबी स्टॉक

9. चीक टिंट (cheek  tint)

बाज़ार में इन दिनों मिलने वाले लिप व चिक टिंट चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। इससे आपकी चीक बोन न केवल हाइलाइट होती हैं बल्कि आपकी स्किन का ग्लो बढ़ जाता है। अलग अलग शेड्स में उपलब्ध इस प्रोडक्ट का आप टच अप के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं। इसे आप 1 से 2 बूंद चेहरे पर लगाएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- सुपर इफेक्टिव ब्यूटी हैक है चेहरे पर बर्फ लगाना, इन 5 इंग्रीडिएंट्स के साथ बनाएं इसे और भी खास

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख