लिप्स्टिक खरीदने से पहले अपने होंठों के बारे में जान लीजिए ये जरूरी तथ्य, शहनाज़ हुसैन कर रहीं हैं गाइड

Published on: 22 October 2021, 13:45 pm IST

अगर होंठ शुष्क और फटे हुए हों तो कोई भी लिपस्टिक उन पर जचती नही है। इसलिए अपने लिप्स के लिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले इनकी देखभाल के बारे में कुछ जरूरी बातें जान लेना जरूरी है।

lips skin bahut nazuk hoti hai. ise special care chahiye
होंठों की त्वचा बहुत नाजुक होती है, इसे स्पेशल केयर चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

ये अपने वेनिटी केस पर थोड़ी ज्यादा राशि और समय खर्च करने का समय है। फेस्टिव सीजन की तैयारियों में यकीनन आप अपने मेकअप बॉक्स में भी कुछ खास एड करने वाली होंगी। पर क्या इसके लिए आपके गाइड टीवी और सोशल मीडिया पर आने वाले विज्ञापन हैं? तो थोड़ा रुक जाइए और समय निकालकर इस लेख को पढ़िए। जहां ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन आपके होंठों के बारे में कुछ जरूरी बातें बता रहीं हैं। लिपस्टिक का चुनाव करने से पहले ये तथ्य आपको अपने होंठों की स्किन के बारे में जानने में मदद करेंगे।

लिपस्टिक से पहले जानिए होंठों के बारे में 

लिपस्टिक लगाना सीखने से पहले ये जानना बहुत ज़रूरी है कि होंठों की स्किन हैल्दी है या नहीं। ये स्किन चेहरे की स्किन से बहुत अलग होती है। ये पतली तो होती है, पर चेहरे की त्वचा की तरह ऑयली नहीं होती। होंठों की त्वचा पर बहुत ज़्यादा नमी नहीं रुकती।

हालांकि इसकी अंदरूनी लेयर में पिग्मेंट्स यानी रंग ज़रूर होते हैं। यही रंग होंठों को सूरज की रोशनी के दुष्प्रभाव से बचाते हैं। इन्हीं की वजह से होंठ इतने नाज़ुक हो जाते हैं कि इनमें बहुत सी समस्याएं पैदा होनी शुरू हो जाती हैं- जैसे होंठों का रंग फ़ीका पड़ना।

स्मोकिंग भी हो सकता है होंठों के फटने का कारण

अब मौसम में हल्की ठंडक होने लगी है, जिसकी वजह से होंठों पर भी हल्की पपड़ी जमने लगती है। ऐसे में इन्हें फटने से बचाना ज्यादा जरूरी है।

smoking apke lips ko kala bana sakti hai
स्मोकिंग आपके लिप्स को काला बना देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

होंठों को फटने से बचाने के लिए इन्हें अच्छे से ल्युब्रिकेटिड रखना भी ज़रूरी है। ऐसी समस्याओं से बचाए रखने और इनके इलाज के लिए कई लिप बाम भी बाज़ार में उपलब्ध हैं। ये तो हम जानते ही हैं कि अगर आप अपने होंठों को कोमल, गुलाबी और ख़ूबसूरत रखना चाहती हैं, तो आपको धूम्रपान से दूरी बनाकर रखनी है।

इस तरह करें अपने होंठों की देखभाल

1 एलोवेरा जैल से दें एक्स्ट्रा नर्मी

आम तौर पर होंठों की देखभाल के लिए मैं ये सलाह दूंगी कि हर रात सोने से पहले ऐलोवेरा युक्त क्लींज़िंग जैल से अपनी लिप्स्टिक उतारें। सामान्य साबुन से ये कहीं बेहतर है। एक क्लींज़िंग जैल मेकअप को अच्छे से सोखता है और उतारने में सबसे ज़्यादा कारगर है।

इसका ऐलोवेरा स्किन को पोषण देने के साथ-साथ उसमें कोमलता और निखार लाता है। स्किन की सफाई के बाद होंठों पर बादाम क्रीम लगाकर उसे रात भर के लिए छोड़ देना चाहिए।

2 काले होंठों के लिए बादाम क्रीम या तेल 

मैंने यह भी देखा है कि जिनके होंठ काले पड़ रहे हैं, वो अगर नियमित तौर पर ऐसा करते हैं, तो कुछ समय के बाद उनके होंठों का रंग हल्का पड़ जाता है। बादाम क्रीम की जगह होंठों पर बादाम का तेल भी लगाकर रात भर के लिए छोड़ा जा सकता है।

3 मलाई से बनाएं होंठों को नर्म 

अगर आप घर पर रहती हैं औेर किसी मेकअप की आपको ज़रूरत ही नहीं पड़ती, तो आपको होंठों पर बादाम का शुद्ध तेल लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन हमेशा कोमल और सुंदर रहेगी।

दूध की मलाई या क्रीम भी इसके अच्छे विकल्प हैं। बादाम का तेल नहीं है, तो आप इनमें से कुछ भी चुन सकते हैं।

4 दूध और नींबू का रस 

जिनके होंठ काले पड़ रहे हैं उनके लिए दूध की क्रीम में कुछ बूंदें नींबू का रस डालकर लगाना अच्छा रहेगा। इसके अलावा नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर 10-15 मिनट होंठों पर लगाकर सादे पानी से धो लें। होंठों की त्वचा सूखी है तो इसे अच्छे से धो डालें ताकि स्किन पर कुछ नमी आ जाए।

Hotho ko sundar banate hain neembu aur doodh
नींबू और दूध होंठों को सुंदर बना सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

5 हाथ से न उतारें होंठों की स्किन 

कुछ लोग फट रहे होंठों की स्किन हाथ से उतारते रहते हैं। ऐसा करना आपके होंठों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आपको सिर्फ़ अपना चेहरा धोने के बाद जब होंठ गीले रहते हैं, साफ़ तौलिए से उन्हें कोमलता से साफ़ करना है। होंठों की ये डेड यानी मृत स्किन अपने आप उतर जाएगी।

6 लिप ग्लॉस भी कर सकता है काम 

रोज़ाना चिकनाई लगाने से होंठों के फटने की समस्या से बचा जा सकता है। सूखे होंठों पर बिना चमक वाली लिप्स्टिक लगाई जानी चाहिए। ग्लॉसी या लिप ग्लॉस का इस्तेमाल भी ऐसे होंठों के लिए फ़ायदेमंद रहता है।

इन बातों को गांठ बांध लें 

हमें अच्छे से याद रखना चाहिए कि मेकअप के सामान की भी एक शेल्फ़ लाइफ होती है। महीनों से पड़ी पुरानी लिपस्टिक का इस्तेमाल आपके होंठों के लिए महंगा पड़ सकता है। अगर आपको लगता है कि आपकी लिपस्टिक चिकनाई छोड़ रही है, तो समझ जाइए कि इसने तेल छोड़ दिया है और ये ख़राब हो चुकी है।

ऐसा तब होता है जब आपकी लिपस्टिक पुरानी हो चुकी होती है। आपके होंठों की भलाई के लिए ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना बंद करें।

फिर भी आपके होंठों का फटना और किनारों पर दरारें पड़ना बंद नहीं हो रहा है, तो अपने डॉक्टर की सलाह पर विटामिन और मिनरल्स के सप्लीमेंट लें। कभी-कभार होंठों के कोनों पर छाले पड़ जाते हैं। इन पर घर की दही लगाएं, ये ठीक हो जाएगा। और अगर न हो, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

आपके होंठ नरम और सुंदर रहें और इनमें नमी की सही मात्रा बनी रहे, इसके लिए पर्याप्त पानी पीते रहें।

यह भी पढ़ें – करवाचौथ पर पाना है कुदरती निखार, तो मेरी मम्मी की तरह इस देसी उबटन पर करें भरोसा

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें