सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन बता रहीं हैं सर्दियों में भी त्वचा को नर्म-मुलायम बनाए रखने का तरीका

Published on: 1 December 2021, 14:08 pm IST

शुष्क सर्दियां त्वचा के लिए एक नई चुनौती लेकर आती हैं। अगर आप भी त्वचा के रूखेपन (Skin Dryness) से परेशान हैं, तो शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स आपकी मदद करेंगे।

sardiyon ke baare mein ye chizen hain shaandaar
सर्दियों' के बारे में ये 9 बातें वाकई दिल को छू लेने वाली हैं! चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियों में सबसे ज्यादा समस्या आती है रूखी त्वचा की। इस मौसम में सामान्य त्वचा भी ड्राई होने लगती है। अगर आपकी त्वचा पहले से ही ड्राई है, तो इस सीजन में आपको इसकी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। फेस वॉश से लेकर DIY फेस ऑयल तक, सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन लाईं हैं आपके लिए कुछ ऐसे स्किन केयर टिप्स,जो सर्दी के मौसम में भी आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखेंगे।

शुष्क सर्दियां और आपकी त्वचा 

इस मौसम में त्वचा को नमी और पोषण देने के लिए दिनचर्या में बदलाव करना ज़रूरी है। सामान्य हो या रूखी त्वचा, साबुन और पानी से धोना बंद कर दें और दिन में दो बार क्लींजिंग क्रीम या जेल से चेहरा साफ करें।

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। अधिकांश सनस्क्रीन में मॉइस्चराइज़र भी होता है। मेकअप करते समय लिक्विड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

रूखी त्वचा के लिए पोषण जरूरी है, क्योंकि यह न केवल त्वचा को मुलायम चिकना बनाता है, बल्कि नमी को बनाए रखने में भी मदद करता है। रात में क्लींजिंग के बाद चेहरे पर क्रीम लगाएं और ऊपर व बाहर की ओर 3 से 4 मिनट तक मसाज करें। सोने से पहले अतिरिक्त क्रीम को रूई से पोंछ लें।

शरीर, हाथ और पैरों पर नहाने से पहले तिल के गर्म तेल से त्वचा की मालिश करें। माइल्ड ग्लिसरीन साबुन का इस्तेमाल करें। नहाने के तुरंत बाद बॉडी लोशन लगाएं, क्योंकि त्वचा कुछ देर तक नम रहती है। बॉडी लोशन नमी को त्वचा के भीतर रहने में मदद करता है।

sardiyon me apki skin dry ho sakti hai

ये घरेलु उपाय आपकी ड्राई स्किन को रिपेयर करने में मदद करेंगे। चित्र-शटरस्टॉक।

यहां हैं विंटर स्किन केयर के लिए कुछ घरेलू उपचार

1 शहद

एक चम्मच संतरे के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा मुलायम होती है। 20 मिनट बाद इसे धो लें। शहद हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त है। तैलीय और मुंहासे युक्त त्वचा पर, एक चम्मच शहद में एक चम्मच दही और थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

आधा चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच सूखा दूध पाउडर लें। इन्हें मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। मेयोनेज़ या अंडे की जर्दी को त्वचा पर लगाने से भी रूखापन दूर होता है।

2 दूध 

दूध आमतौर पर सभी घरों में होता है। इसमें प्रोटीन, वसा, विटामिन और खनिज होते हैं। सर्दियों में यह आपकी त्वचा के रूखेपन को दूर करने, त्वचा को पोषण देने और उसे मुलायम बनाने में मदद करता है।

सामान्य हो या रूखी त्वचा, साफ करने के लिए आधा कप ठंडा दूध और किसी भी वनस्पति तेल की पांच बूंदें जैसे जैतून, तिल या सूरजमुखी का तेल लें। एक बोतल में डालकर अच्छी तरह हिलाएं। इसे रूई में लगाकर त्वचा को साफ करें। बचे हुए मिश्रण को फ्रिज में रख दें।

3 गुलाब जल और ग्लिसरीन 

ऑयली और मिली-जुली त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर: 100 मिलीलीटर गुलाब जल में एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं। एक कांच की बोतल में फ्रिज में रखकर अच्छी तरह मिलाएं और हिलाएं। मॉइस्चराइज करने के लिए चेहरे पर लगाएं। इस लोशन का इस्तेमाल हाथों और पैरों पर भी किया जा सकता है।

Rose water apki skin ko moisturized rakhta hai
गुलाबजल आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़्ड रखता है। चित्र: शटरस्टॉक।

4 पत्ता गोभी और गाजर

पत्ता गोभी विटामिन और मिनरल से भरपूर हैं। गोभी को पर्याप्त पानी में उबालें। ठंडा करके इससे चेहरा धोएं। गोभी में पर्याप्त मात्रा में मिनरल होते हैं। यह सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छी है। गाजर को कद्दूकस कर लें और चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। सादे पानी से धो लें। यह विटामिन ए से भरपूर होती है और सर्दियों में त्वचा की समस्याओं से बचाती है।

5 दूध की मलाई 

जैतून का तेल लें। दूध की थोड़ी मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। सामान्य और रूखी दोनों तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

यह भी पढ़ें – फेसवॉश से चेहरा हो जाता है ड्राई, तो मेरी मम्मी के बताए इन 4 घरेलू नुस्खों को आजमाएं

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें