चेहरे और बालों को बचाना है गर्मियों की प्रोब्लम्स से, तो इस तरह करें अंजीर का इस्तेमाल

Published on: 29 March 2022, 11:00 am IST

अंजीर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, यह तो हम सभी जानते हैं। मगर क्या आप यह जानती हैं कि यह आपकी ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद है? चलिये पता करते हैं कैसे?

janiye aapki twacha ke liye kaise faydemand hain anjeer
जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है अंजीर। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप जानती अब ध्यान देने वाली बात यह है कि हैं कि अंजीर (Figs) सफेद, लाल, बैंगनी, हरे, पीले और यहां तक कि काले रंग में भी आते हैं। वे फाइबर और कैल्शियम, मैंगनीज, तांबा, पोटेशियम और विटामिन के और बी 6 जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं। यह पोषक तत्व आपकी ब्यूटी के लिए फायदेमंद है। इसलिए अंजीर (Anjeer) का सेवन करने से आप अपनी त्वचा उर बालों में प्राकृतिक निखार ला सकते हैं।

जानिए आपकी ब्यूटी के लिए कैसे फायदेमंद है अंजीर –

त्वचा की रंगत निखारे

अंजीर खाने का एक और फायदा यह है कि इसमें विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है जो सनबर्न, स्पॉट और हाइपरपिग्मेंटेशन को हल्का करने में मदद करती है, जिससे त्वचा में निखार आता है। यदि आप सुस्त और अनईवन त्वचा से जूझ रही हैं, तो यह आपकी मदद करेगा।

त्वचा को फिर से जीवंत करता है

चाहे आप अंजीर को खाएं या उन्हें मास्क के रूप में अपने चेहरे पर लगाएं, यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल आपकी त्वचा को चिकना महसूस कराते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार – अंजीर में विटामिन सी की मौजूदगी भी आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है।

झुर्रियों को रोकता है

अंजीर में पाए जाने वाले पोषक तत्व और विटामिन सीबम उत्पादन, त्वचा मेलेनिन को संतुलित करने, एपिडर्मल पानी के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। यह हाइड्रेशन को बढ़ाता है और त्वचा को झुर्रियों से भी बचाता है। अंजीर कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर झुर्रियों की उपस्थिति को कम कर सकता है।

ब्यूटी इन्फ्लुएंसर और कंटेंट क्रिएटर निकिता उपाध्याय के अनुसार अंजीर का सेवन – त्वचा की रंगत में चार – चांद लगा सकता है।

baalon aur twacha ke liye anjeer ke fayde
आपकी ब्यूटी को बढ़ावा दे सकते हैं अंजीर, चित्र : शटरस्टॉक

अब जानिए अंजीर और शहद का DIY फेस मास्क

शहद एक humectant है जिसका अर्थ है कि यह त्वचा में नमी को लॉक कर देता है। इसके साथ जब एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर लगाया जाता है तो यह त्वचा की बनावट में सुधार करता है।

इसके लिए आपको चाहिए :

3 छोटे अंजीर
2 चम्मच शहद

तरीका

अंजीर को एक ब्लेंडर में डालकर मुलायम पेस्ट बना लें, एक साफ बाउल में निकाल लें और उसमें शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। आंखों के क्षेत्र से बचते हुए इस क्रीमी पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रहने दें फिर धो लें।

अब जानिए आपके लिए बालों के लिए कैसे फायदेमंद है अंजीर

बालों के विकास को बढ़ावा दे

आपके बालों के झड़ने के प्रमुख कारणों में से एक अनुचित पोषण है, क्योंकि ड्राई स्कैल्प बालों के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकती है। अंजीर में कुछ पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वस्थ और चमकदार बाल देते हैं। विटामिन सी और ई की उपस्थिति स्कैल्प में रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करते हैं, जिससे बालों के विकास में तेजी आती है।

बालों को मॉइस्चराइज़ करे

क्या आप जानते हैं अंजीर बालों को नमी और पोषण प्रदान करते हैं। यही कारण है कि अंजीर के अर्क को बालों को कंडीशन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग पतले बालों वाली महिलाएं भी कर सकती हैं, क्योंकि यह बालों को मॉइस्चराइज़ करता है।

anjeer khane ke fayde
अंजीर का सेवन करना ज्‍यादा फायदेमंद है। चि‍त्र : शटरस्‍टॉक

बालों के लिए अंजीर, दही और अंडे का मास्क

अंजीर को बालों में लगाना उतना ही फायदेमंद है जितना कि इसे खाना। वास्तव में अंजीर का हेयर मास्क बालों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

यह मास्क बनाने के लिए आपको चाहिये:

2 अंजीर
2 चम्मच दही
1 अंडे की जर्दी
1 चम्मच शहद

पके हुए अंजीर को एक बाउल में मैश कर लें और बाकी सामग्री मिला दें। एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और पूरे बालों पर समान रूप से मास्क लगाएं। लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें और हल्के शैम्पू से धो लें, सप्ताह में दो बार दोहराएं।

यह भी पढ़ें ; क्या बालों में दही लगाने से वे जल्दी सफेद हो जाते हैं? ये मिथ है या फैक्ट, आइए चैक करते हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें