अपनी त्वचा के लिए इन 5 DIY कूलिंग फेस मास्क के साथ गर्मी को दें मात

Published on: 25 March 2022, 12:30 pm IST

इन 5 DIY कूलिंग फेस मास्क के साथ गर्मियों को बाय - बाय कहें। ये आपकी त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करेंगे, और आपके चेहरे पर चमक लाएंगे।

try karein ye cooling face masks
ट्राइ करें ये कूलिंग फेस मास्क. चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियां आ गई हैं और हम जानते हैं कि यह अपने साथ त्वचा की बहुत सारी समस्याएं लेकर आती हैं! इसमें कोई शक नहीं कि इस मौसम में आप अपनी प्यास बुझाने के लिए एक गिलास ठंडा पानी या ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि यह आपकी त्वचा के लिए क्या कर सकता है? अगर आप सोच रहे हैं कि गर्मी की गर्मी को मात देने के लिए अपनी त्वचा को कैसे तैयार किया जाए तो हम आपकी हेल्प करेंगे? गर्मी त्वचा को कई तरह से प्रभावित करती है, और इसे कड़ी धूप से बचाने के लिए आपको कूलिंग फेस मास्क की आवश्यकता होगी। ये आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद हैं? पता लगाने के लिए पढ़ें!

हेल्थशॉट्स ने एक सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और फ्लॉलेस कॉस्मेटिक क्लीनिक की निदेशक डॉ मोनिका कपूर से बात की।

यहां पढ़ें कूलिंग फेस मास्क के फायदे

ये टैनिंग को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।
ये फेस मास्क डिहाइड्रेट त्वचा से लेकर अत्यधिक तैलीय त्वचा के लिए एकदम सही हैं।
सन डैमेज का मुकाबला करे और आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाए।
रूखी और बेजान त्वचा के लिए कूलिंग फेस मास्क सही होते हैं क्योंकि ये त्वचा को नमीयुक्त और चमकदार बनाए रखने में भी मदद करते हैं।
अगर गर्मी के कारण आपकी त्वचा रूखी और लाल हो गई है तो ये मास्क इस समस्या को भी दूर करने में आपकी मदद करेंगे।
ये मास्क आपकी त्वचा को गंदगी, धूल और पसीने से मुक्त रखने में भी मदद करेंगे।

डॉ कपूर द्वारा सुझाए गए 5 DIY कूलिंग फेस मास्क का प्रयोग करें:

1. एलोवेरा और नींबू के रस का फेस मास्क

नींबू का रस प्रभावी रूप से त्वचा में ताजी खुशबू डालते हुए ग्रीस को हटाता है और एलोवेरा त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है। इस झटपट फेस मास्क को बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें 2 बड़े चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए दोनों सामग्री को मिलाएं और इस पेस्ट से अपने चेहरे को ढक लें और 20 मिनट बाद धो लें।

Skin ke liye aloevera hai faydemandत्वचा के लिए ऐलो वेरा है फायदेमंद। चित्र:शटरस्टॉक

2. खीरा और तरबूज का फेस मास्क

खीरा और तरबूज दोनों ही उच्च जल सामग्री स्रोत हैं जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट, नमीयुक्त और गंदगी मुक्त रखते हुए इसे ठंडा और ताजा रख सकते हैं। इस फेस मास्क को बनाने के लिए खीरे का रस (या गूदा) और तरबूज के फल लें और उन्हें दो चम्मच पाउडर दूध और एक अंडे की ज़र्दी के साथ मिलाएं। आप सामग्री को एक ब्लेंडर में डाल सकते हैं और एक चिकना पेस्ट बना सकते हैं। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से धो लें।

3. पुदीना और मुल्तानी मिट्टी

पुदीने में शीतलन गुण होते हैं जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं जबकि मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल को दूर कर देती है। धुले हुए पुदीने के पत्ते लें, पीसकर पेस्ट बना लें। आधा कप मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें पुदीने का पेस्ट मिलाकर पतला पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने पर धो लें।

4. फ्रूट फेस मास्क

इस मास्क को बनाने के लिए केला, सेब, पपीता, तरबूज जैसे फल लें और उन्हें एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक लगाकर रखें। पपीता एंजाइमों से भरपूर होता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करने में मदद करता है, केला त्वचा को कसता है और सेब में पेक्टिन होता है जो त्वचा को साफ करने में मदद करता है। संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और सामान्य अम्ल-क्षारीय संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

5. गुलाब जल और चंदन फेस मास्क

चंदन त्वचा को ठंडा करने और उसमें चमक लाने के लिए सदियों पुराना भारतीय उपाय रहा है। गुलाब जल में ताजगी का गुण होता है। 2 बड़े चम्मच शुद्ध चंदन का पाउडर लें और उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। स्थिरता को समायोजित करें और तत्काल शीतलन के लिए और सुस्त त्वचा को पुनर्जीवित करने के लिए चेहरे पर लगाएं।

इन फेस मास्क के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें उपयोग करना आसान हैं। ये आपके चेहरे को तरोताजा कर देते हैं इसलिए, इन्हें एक बार ट्राई ज़रूर करें लेडीज!

यह भी पढ़ें : सेहत ही नहीं, आपके पैरों के लिए भी फायदेमंद है ग्रीन टी! इसके साथ दें अपने पैरों को बेस्ट पेडीक्योर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें