BB Cream 101 : रोज इस्तेमाल कर रही हैं बीबी क्रीम तो जान लें इसके फायदे और नुक्सान

कई महिलाएं जो रोजाना ऑफिस जाती हैं जिन्हें बस एक नेचुरल इवन टोन चहिये होती है वे अपनी त्वचा पर बीबी क्रीम का इतेमाल करती हैं। इसलिए हमारे लिए यह जानना ज़रूरी है कि बीबी क्रीम का त्वचा पर कैसा प्रभाव पड़ता है और कहीं ये हमारी त्वचा को कोई नुक्सान तो नहीं पहुंचा रही है?

skin ko kaise prabhavit karti hai bb cream
स्किन को किस तरह प्रभावित करती है बीबी क्रीम? अडोबी स्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 25 December 2022, 18:30 pm IST
  • 144
इस खबर को सुनें

फैशन और ब्यूटी की दुनिया में कई प्रोडक्ट आते हैं और चले जाते हैं। मगर एक ऐसा प्रोडक्ट जो आज काफी लंबे समय से मार्किट में है और हर महिला की पसंद बना हुआ है वो है बीबी क्रीम (BB Cream)। इस क्रीम की ख़ास बात यह है कि ये आपको मेकअप – नो मेकअप लुक अचीव करने में मदद करती है। कई महिलाएं जो रोजाना ऑफिस जाती हैं और उन्हें ज्यादा मेकअप करना पसंद नहीं होता है या बस एक नेचुरल इवन टोन (natural even tone) चहिये होती है वे अपनी त्वचा पर बीबी क्रीम का इतेमाल करती हैं।

बीबी क्रीम की ख़ास बात यह है कि ये आपकी स्किन को एक सामान दिखा सकती है। साथ ही, आपकी फाउंडेशन (foundation) जैसा हैवी लुक भी नहीं देती है और इस्तेमाल करने में काफी आसान है। हर कोई इसे इसलिए भी इस्तेमाल करता है क्योंकि इसमें बिल्कुल भी समय नहीं लगता है।

मगर हमारे लिए यह जानना ज़रूरी है कि बीबी क्रीम का त्वचा पर कैसा प्रभाव पड़ता है और कहीं ये हमारी त्वचा को कोई नुक्सान तो नहीं पहुंचा रही है? तो चलिए आज इस लेख के माध्यम से इसी बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि बीबी क्रीम (BB Cream) आपकी त्वचा के लिए अच्छी है या बुरी।

क्या है बीबी क्रीम?

BB का मतलब है ‘ब्लेमिश बाम’ या ‘ब्यूटी बाम’। यह आपके स्टैंडर्ड टिंटेड फेस क्रीम से कहीं ज्यादा काम करती है। बीबी क्रीम विशेष रूप से 3-इन-1 फाउंडेशन (3-1 foundation) के रूप में काम कर सकती है और इसे इसी तरह तैयार किया जाता है।

आसान भाषा में समझें तो मेकअप के लिए 3 चीजें सबसे ज़रूरी होती है और वो है फाउंडेशन , प्राइमर और मॉइस्चराइजर और बीबी क्रीम में यह तीनों चीजें शामिल होती हैं। है न अच्छी बात!

त्वचा पर कैसे काम करती है बीबी क्रीम?

बहुत ही माइल्ड होती हैं

जो मेकअप सबसे लाइट होते अं उन्हीं में सबसे ज्यादा केमिकल्स का इस्तेमाल होता है। मगर आम धारणा के विपरीत बीबी क्रीम त्वचा को स्वस्थ पोषक तत्व प्रदान करती है। साथ ही, एक क्लीन लुक प्रदान करती है, जैसा कि एक ‘बाम’ करता है।

Ladies ko cream ke ingredients pata hone chahiye
महिलाओं को अपने क्रीम की सामग्री के बार में पता होना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्किन को सही मॉइस्चराइजेशन प्रदान करे

बीबी क्रीम सही मॉइस्चराइजेशन और चमकदार कवरेज प्रदान करती हैं। इनकी बनावट मलाईदार होती है जो उन्हें फ्लेक फ्री और लॉन्ग लास्टिंग बनाती है।

अच्छी कवरेज प्रदान करे

बीबी क्रीम फाइन लाइन और स्पॉट को कवर करने में मदद करती है। यह आपकी त्वचा को एक चमकदार, लुमिनेन्सेंट चमक प्रदान करती है। एक नेचुरल बीबी क्रीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप केमिकल फ्री होकर अच्छी कवरेज का आनंद ले सकती हैं।

हेल्दी है बीबी क्रीम

मेकअप उतना ही हेल्दी होना चाहिए जितना की स्किन केयर रूटीन। साथ ही, इसमें कोई हानिकारक विषाक्त पदार्थ नहीं होते हैं जो त्वचा को नुक्सान पहुंचाएं। यह बीबी क्रीम की सबसे अच्छी बात है।

बीबी क्रीम का त्वचा पर क्या असर होता है?

बीबी क्रीम की हल्की बनावट और अच्छी कवरेज इसे बिना मेकअप लुक या किसी भी लंबे समय तक चलने वाले मेकअप लुक के लिए परफेक्ट बनाती है। यदि आपके पास समय कम है, तो अपनी त्वचा की टोन ओ तुरंत ठीक करने के लिए आप बीबी क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

तो क्या बीबी क्रीम इस्तेमाल करने के कोई साइड इफ़ेक्ट हैं?

जिन लोगों की त्वचा ड्राई रहती है, उनके लिए सिर्फ बीबी क्रीम का इस्तेमाल करना शायद पर्याप्त न हो। इसलिए ऐसा हो सकता है कि आपकी त्वचा को बीबी क्रीम लगाने के बाद भी एक्स्ट्रा मोइस्चराइजेशन की ज़रुरत हो।

यदि आपने बीबी कीम का इस्तेमाल करते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं किया है तो यह आपको UV रेज से नहीं बचा पायेगी।

यह भी पढ़ें ; शहनाज हुसैन से जानें कि सर्दियों में घर पर किस तरह से तैयार करें मॉइश्चराइजर

  • 144
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें