ज्यादा और बार-बार तेल लगाना भी बढ़ा सकता है हेयर फॉल, हेल्दी हेयर के लिए इन 7 हेयर ऑयलिंग मिस्टेक्स से बचना है जरूरी

मानसून में भी जरुरी है हेयर ऑइलिंग, नियमित रूप से हेड वॉश के पहले बालों में ऑइलिंग करना जरुरी है। इससे बालों से जुडी तमाम समस्यायों का खतरा कम हो जाता है।
सभी चित्र देखे paudhon se prapt tel baalon ko majboot banate hain
पौधा से प्राप्त तेल से बालों का झड़ना रुकता है, परन्तु इन्हे लगा क्र लंबे समय तक न छोड़ें। चित्र : अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 10 Jul 2024, 06:00 pm IST
  • 124

मानसून में ह्यूमिडिटी बढ़ने से बाल एवं स्कैल्प चिपचिपे हो जाते हैं, जिसकी वजह से हेयर फॉल (monsoon hair fall), फ़िज़्ज़िनेस, हेयर डैमेज (hair damage), स्टिकी हेयर जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अक्सर महिलाएं इस मौसम हेयर ऑइलिंग को अवॉयड करना शुरू कर देती हैं। बालों के प्रति आपकी ये लापरवाही मानसून में होने वाले हेयर प्रोब्लेम्स (hair problems) को और ज्यादा बढ़ा सकती है। इसलिए नियमित रूप से हेड वॉश के पहले बालों में ऑइलिंग करना जरुरी है। इससे बालों से जुडी तमाम समस्यायों का खतरा कम हो जाता है।

आपको ऑइलिंग के सही तरीके मालूम होने चाहिए, क्युकी ऑइलिंग मिस्टेक्स (Hair Oiling mistakes) आपके बालों के साथ साथ आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकती है। तो चलिए जानते हैं, मानसून में ऑइलिंग किस तरह फायदेमंद होती है (benefits of hair oiling), साथ ही जानेंगे कुछ कॉमन ऑइलिंग मिस्टेक्स के बारे में।

पहले जानें मानसून में हेयर ऑइलिंग के फायदे (benefits of hair oiling in monsoon)

1. स्कैल्प को स्वस्थ रखे

मानसून के मौसम में अपने स्कैल्प पर तेल लगाने से रूसी और स्कैल्प की अन्य समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है। यह आपके स्कैल्प को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है और इसे रूखा और बेजान होने से बचाता है। कोकोनट और आलमंड ऑयल का इस्तेमाल करें, इनमें एन्टीबैक्टीरयल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपके स्कैल्प को बरसाती संक्रमण से प्रोटेक्ट करती हैं।

baalon ke liye oiling hai jaruri
बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और रूखेपन से राहत पाने का सबसे सरल तरीका है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. आपके बालों को पोषण देता है

अपने बालों में तेल लगाने से उन्हें पोषण और कंडीशन करने में मदद मिलती है। यह मानसून के मौसम में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जब आपके बाल नमी वाले मौसम की स्थिति के कारण क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Okra water for hair: बालों को मुलायम और शाइनी बनता है भिंडी का पानी, मानसून में भी फ्लाॅन्ट कर सकती हैं अपने बाल

3. बालों को उलझने नहीं देता

मानसून का मौसम आपके बालों के लिए कठिन हो सकता है। हवा में नमी के कारण बाल फिजी हो जाते हैं, और अधिक उलझते हैं, लगातार नमी के संपर्क में रहने से आपके बालों से प्राकृतिक तेल निकल सकता है। यही कारण है कि मानसून के दौरान अपने बालों में तेल लगाना महत्वपूर्ण है। हेयर ऑयल आपके बालों को हाइड्रेट और पोषित रखने में मदद कर सकता है, साथ ही उलझन को कम करने में भी मदद करता है, इससे बाल स्मूद और शाइनी नजर आते हैं।

4. आपके बालों को प्रोटेक्ट करता है

बालों में तेल लगाने से उन्हें नमी और बारिश के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद मिल सकती है। आयल बालों पर एक प्रोटेक्टिंग लेयर तैयार कर देता है, जिससे बारिश की नमी और इसके पानी से बालों को कम नुकसान पहुंचता है।

hair oiling hai jaruri
नियमित रूप से अपने बालों में तेल लगाने से आपके सिर को आराम मिलता है और डैंड्रफ को रोका जा सकता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. बालों को मैनेज करना आसान हो जाता है

अपने बालों में तेल लगाने से मानसून के दौरान उन्हें स्टाइल करना और संभालना आसान हो जाता है। मानसून में बाल अधिक चिपचिपे तो कभी ड्राई और उलझे नज़र आते हैं, ऐसे में हेयर ऑइलिंग इन सभी परेशानियों से छुटकारा दिला, आपके बालों को एक बेहतर टेक्सचर देता है। जिससे की इन्हे मैनेज करना आसान हो जाता है। जरुरी नहीं की हर बार भरपूर मात्रा में ऑयल लगाया जाए, आप तेल की 4 से 5 बूंदों को हथेली पर मिला बालों में अप्लाई कर सकती हैं।

यहां कुछ सामान्य हेयर ऑइलिंग मिस्टेक्स बताई गई हैं जिनसे आपको बचना चाहिए (Hair Oiling mistakes):

1. ज़्यादा तेल लगाना: बहुत ज़्यादा तेल लगाने से बाल चिपचिपे हो सकते हैं, बालों का वजन बढ़ सकता है, वहीं धूल-मिट्टी आसानी से बालों पर चिपक आती है। ज्यादा तेल लगाने से बेहतर है आप तेल की कुछ बूंदों को स्कैल्प पर लगाएं और उसी हाथ को बालों में मिला लें।

2. गलत तेल का इस्तेमाल करना: अपने बालों के लिए सही तेल न चुनने से बालों में रूखापन, रूसी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अपने स्कैल्प स्किन के अनुसार लाइट वेट ऑयल चुनें। खासकर मानसून में बाल अधिक चिपचिपे होते हैं, इसलिए हल्के तेल से बालों को मसाज दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3. तेल को गर्म न करना: ठंडा तेल लगाने से स्कैल्प में जलन हो सकती है। तेल को अपनी हथेलिओं में हल्का गर्म करें या इसे किसी कंटेनर में गुनगुना कर अपने बालों पर अप्लाई करें।

4. ठीक से मालिश न करना: स्कैल्प में तेल की मालिश न करने से इसकी प्रभावशीलता कम हो सकती है। रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए उंगलियों की मदद से हल्का गोलाकार प्रेशर बनाते हुए स्कैल्प को मसाज दें।

hot holi oiling
यहां जानिए बालों को हॉट ऑयल मसाज देने का सही तरीका। चित्र शटरस्टॉक।

5. बहुत देर तक तेल लगा रहने देना: लंबे समय तक तेल के लगे रहने से गंदगी जमा हो सकती है और गंदगी बालों की ओर आकर्षित हो सकती है। तेल लगाने के 1-2 दिन के अंदर अपने बालों को धो लें।

6. ऑइलिंग के बाद ठीक से शैम्पू न करना: तेल लगाने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से न धोने से अवशेष जमा हो सकते हैं। इससे स्कैल्प इन्फेक्शन, ऑयली स्कैल्प और हेयर फॉल का खतरा बढ़ जाता है।

7. बार-बार तेल लगाना: बार-बार तेल लगाने से बालों में नमी की कमी हो सकती है, जिससे बाल बेजान हो सकते हैं। हेड वॉश करने से 2 से 4 घंटे पहले या उसके एक दिन पहले रात को ऑइलिंग करें।

इन गलतियों को अवॉयड कर, आप स्वस्थ, मज़बूत और सुंदर बालों के लिए बालों में तेल लगाने के फ़ायदों को अधिकतम कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: डार्क और फटे होंठों का उपचार है कैस्टर ऑयल, जानिए कैसे करना है इसे इस्तेमाल

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख