फेशियल के बाद भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, उम्र से पहले बूढ़ी लगने लगेंगी आप

Published on: 1 August 2022, 16:06 pm IST

फेशियल डेड स्किन सेल्स को हटाकर आपकी त्वचा में ग्लो लाने के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानती है कि फेशियल के बाद हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

facial ke baad chehre ki care
फेशियल के एकदम बाद आपको इन 5 चीजों से करना चाहिए परहेज। चित्र: शटरकॉक

स्किन का ग्लो और शाइन बनाए रखने के लिए फेशियल करवाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि इससे त्वचा की डीप क्लीजिंग होने के साथ टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग भी हो जाती है। इसके अलावा आपकी त्वचा में कसाव आने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। जिससे आपकी त्वचा हेल्दी बनी रहती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि फेशियल करवाने के बाद की आपकी कुछ गलतियां फायदे की बजाए आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं! यहां हम उन्हीं चीजों के बारें में बात करने वाले हैं, जो ब्लॉसम कोचर जैसे ब्यूटी एक्सपर्ट द्वारा मानी जाती हैं और जिन्हें आपको फेशियल के बाद अवॉइड करना चाहिए।

दरअसल फेशियल करवाने से हमारी स्किन के रोम छिद्र खुल जाते हैं। इसलिए किसी भी तरह के केमिकल के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

फेशियल के बाद स्किन हेल्दी बनाएं रखने के लिए इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

  1. मेकअप से करें परहेज

फेशियल करवाने के बाद आपकी स्किन अंदर तक साफ हो जाती है और त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। जिससे मेकअप प्रोडक्ट्स के केमिकल स्किन के अंदर जाकर कई स्किन प्राेब्लम्स का कारण बन सकते हैं। इसलिए फेशियल करवाने के तुरंत बाद किसी भी तरह के मेकअप करने से परहेज करना चाहिए।

sun se milne wala vitamin d
फेशियल के बाद कुछ दिन धूप से रहें दूर। चित्र: शटरस्टॉक

2. धूप से बचें

घर पर नेचुरल उत्पादों के साथ फेशियल करवाना हमेशा बेहतर होता है। अगर आप पार्लर जाकर फेशियल करवा रहीं हैं, तो ध्यान रखें कि वह बहुत दूर न हो। वरना वापस लौटते हुए आपको बहुत सारी धूल और धूप का सामना करना पड़ सकता है। असल में फेशियल करवाने के बाद धूप में निकलना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

फेशियल करवाने के बाद त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा पहले से ज्यादा क्लीन हो जाती है। जिससे सूर्य की किरणें त्वचा पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं और हमें स्किन की कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इसलिए फेशियल के बाद कुछ दिनों तक धूप में जाने से परहेज करें खासकर के 10 से 4 के बीच क्योंकि इस समय धूप का प्रभाव सबसे ज्यादा होता है।

3. चेहरा धोएं पर फेस वॉश न करें इस्तेमाल

फेशियल के बाद कुछ दिन तक फेस वॉश इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि फेशियल के दौरान आपकी स्किन को हेल्दी ट्रीटमेंट दिया जाता है। जिसके बाद स्किन को दो से तीन दिन फेशियल के गुण लेने में लग जाते हैं। लेकिन अगर आप फेशियल के बाद फेशवॉश का इस्तेमाल करती हैं, तो आपके फेशियल का असर भी बेअसर हो सकता है। इसलिए फेशियल के बाद कुछ दिनों तक अपना चेहरा सिर्फ पानी से साफ करना चाहिए। इसके अलावा अपने चेहरे को तेजी से पोंछने से परहेज करें।

facial ke baad skin care
फेशियल के बाद स्किन केयर प्रोडक्ट्स से भी करें परहेज। चित्र :शटरकॉक

4. स्किन केयर प्रोडक्ट्स से भी करें परहेज

स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल स्कीन को क्लीन करने के साथ ग्लोइंग बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन फेशियल कराने के बाद आपका चेहरा पहले से डीप क्लीन और मॉइस्चराइज रहता है। फेशियल के बाद अगर आप स्क्रब करती हैं, तो आपकी स्किन को भारी नुकसान हो सकता है। फेशियल के बाद बड़े हो चुके स्किन पोर्स इससे छिल सकते हैं। कुछ दिनों तक किसी भी तरह के पीलिंग मास्क और फेस पैक से दूर रहना भी बेहतर होगा।

5. स्ट्रेस से दूर रहें

फेशियल के बाद आपके चेहरे पर ग्लो तो आएगा, लेकिन अगर आप स्ट्रेस लेती हैं, तो शायद आपके चेहरे का ग्लो 15 दिन भी नहीं रुक पाएगा। दरअसल स्ट्रेस लेने से आपकी स्किन पर असर पड़ता है, जिससे आपके फेस से ग्लो हटने के साथ आपको डार्क सर्कल की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए आपको स्ट्रेस से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए।

यह भी पढ़े – लैवेंडर ऑयल स्किन प्रॉब्लम्स दूर करता है, यहां हैं इसके कई और भी फायदे

ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें