जानिए गीले बालों में की जानें वाली यह आम गलतियां, जो आपके बालों पर कहर बरपा सकती हैं

बालों के गीले होने पर उचित देखभाल करना आपके बालों को मजबूत, स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। मगर गीले बालों को बेवजह टूटने से बचाने के लिए इन गलतियों को न दोहराएं।
भूल कर भी गीले बालों को कंघी ना करें। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 6 October 2021, 15:30 pm IST
ऐप खोलें

क्या आपने कभी अपने गीले बालों को काढ़ने की कोशिश की है? ज़रूर की होगी क्योंकि हम सभी एक व्यस्त जीवन जीते हैं, जिसमें हमें खुद का ध्याल रखने का समय नहीं मिलता है। मगर गीले बालों को काढ़ने की यह गलती आप पर भारी पड़ सकती है।

हम सभी जानते हैं कि बहुत अधिक स्टाइल करना हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन हम में से कई लोग अपने हेयर केयर रूटीन में रोज़ाना बहुत सारी गलतियां करते हैं, खासकर जब यह गीले होते हैं, जिससे बालों को बहुत नुकसान पहुंच सकता है।

इसलिए, हम बता रहे हैं गीले बालों में की गई कुछ ऐसी गलतियां जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए –

1. गीले बालों को ब्रश करना

अपने गीले बालों को ब्रश करने की गलती न करें। ऐसा करने से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। ब्रश बालों को जड़ से भी खींच सकता है। इसलिए, अपने बालों के पूरी तरह से सूखने की प्रतीक्षा करें और फिर इसे ब्रश करें। कई हेयर स्पेशलिस्ट भी गीले बालों पर गोल ब्रश से परहेज करने की सलाह देते हैं।

बाल गीले होने पर स्ट्रेटनर और कर्लर का इस्तेमाल न करें. चित्र : शटरस्टॉक

2. गीले बालों में स्ट्ल्यिंग टूल्स का प्रयोग न करें

अपने गीले बालों में आपको कभी भी स्ट्रेटनर और कर्लर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह टूल्स गीले बालों में हीट को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपके बाल फ्राई हो सकते हैं। अपने बालों को पूरी तरह से सूखने से पहले स्टाइल करके, आप वास्तव में आपने बालों को डैमेज कर रही हैं।

3. गीले बालों को बन या पोनीटेल में न बांधें

कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वे बाल धोने के बाद ही बन में रख लेती हैं, लेकिन यह आदत बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। गीले होने पर आपके बालों की लोच अपने अधिकतम स्तर पर होती है, इसलिए जब इसे बन या पोनीटेल में बांधती हैं, तो यह और भी अधिक खिंचता है जिससे बाल टूट सकते हैं। इसके अलावा, आपकी स्कैल्प को सूखने के लिए पर्याप्त हवा नहीं मिलेगी, जिससे एक्जिमा या त्वचा में जलन हो सकती है।

4. गीले बालों को तौलिये में लपेटने से बचें

तौलिये के कठोर रेशे आपके गीले, नाजुक गीले बालों पर खुरदुरे हो सकते हैं, जिससे वे टूट सकते हैं। बालों के विशेषज्ञ नमी को सोखने के लिए कॉटन की टी-शर्ट का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसलिए, अपने बालों को हवा में सूखने के लिए छोड़ दें या धोने के बाद हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें।

बालों को तौलिये में लपेटने से बचें। चित्र- शटरस्टॉक।

5. गीले बालों के साथ कभी भी बिस्तर पर न जाएं

गीले बालों के साथ न सोएं क्योंकि इससे आपके बाल उलझ सकते हैं, टूट सकते हैं और साथ ही आपके बाल खिंच सकते हैं। जिन लोगों के बाल घुंघराले होते हैं, उनके लिए यह गंदगी का कारण बन सकता है। आपको कितनी भी नींद क्यूं न आ रही हो, बिस्तर पर जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके बाल सूखे हैं।

तो लेडीज, इन गलतियों को दोहराने की भूल न करें!

यह भी पढ़ें : अगले महीने होने वाली है शादी, तो अभी से शुरू कर दें ब्राइडल ब्यूटी की तैयारी

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story