ऐप में पढ़ें

स्किन केयर प्रोडक्ट का चुनाव करते समय ये 3 गलतियां पड़ सकती हैं आपकी त्वचा पर भारी

Published on:31 December 2021, 17:30pm IST
प्राकृतिक निखार वाली त्वचा पर मेकअप का जादू चल जाए, तो पार्टी हो या फैमिली गैदरिंग सबकी नजर आप पर टिकी रहेगी। लेकिन कुछ मेकअप मिस्टेक्स स्किन पर भारी पड़ सकती हैं।
Skin care ki galtiyon se bache
स्किन केयर की गलतियों से बचें। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आप उन महिलाओं में से हैं जो इंटरनेट पर मेकअप ट्यूटोरियल देखना पसंद करती हैं? अगर आप इन्हें देखने के अलावा अपनी स्किन पर ट्राई भी करती हैं, तो आपको मेकअप सेफ्टी का ख्याल रखना चाहिए। विंग्ड आईलाइनर, स्मोकी आई, ब्राइट और बोल्ड लिपस्टिक, चमकता हाईलाइटर आपकी त्वचा को कुछ समय के लिए निखरी और खूबसूरत बनाते हैं। लेकिन इनका उपयोग करते समय आपको गलतियां करने से बचना होगा। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ ब्यूटी मिस्टेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाने वाली हैं। 

अधिकांश महिलाओं के लिए मेकअप स्किल्स सीखना एक सपना होता है। उनकी उम्र का 20वां दशक इन कौशलों को सीखने में ही बीतता है। इसके बावजूद कुछ ऐसी गलतियां हैं जो आपकी आदत बन जाती है और यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक साबित होती हैं। कुछ सबसे बड़ी और आम मेकअप मिस्टेक्स का आप अनिवार्य रूप से शिकार हो जाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी मेकअप जर्नी सुचारू रूप से चलें, हम बता रहें हैं कुछ महत्वपूर्ण गलतियां। 

मेकअप की यह गलतियां आपकी त्वचा पर पड़ेंगी भारी 

1. अच्छा फेस वॉश का उपयोग नहीं करना 

फेस वॉश अक्सर मेकअप किट का प्रमुख हिस्सा नहीं होता हैं। लेकिन इसका सही इस्तेमाल न करना लोगों की सबसे आम और गलतफहमियों में से एक हैं। आप सोच रहें होंगे कैसे? 

Sahi facewash chune
सही फेस वॉश चुनें। चित्र: शटरस्टॉक

बहुत से लोग कठोर जेल क्लींजर का उपयोग करते हैं, जो त्वचा से सुरक्षात्मक परतों को छीन लेते हैं। या वे इसके विपरीत मोटी क्लींजिंग बाम का उपयोग करते हैं, जो त्वचा की सतह पर बहुत अधिक चिपक जाते हैं और त्वचा को सांस लेने की अनुमति नहीं देते हैं। अब निश्चित रूप से आप किस फेस वाश का उपयोग करना चाहते हैं, यह आपकी व्यक्तिगत त्वचा की जरूरतों पर निर्भर करेगा। लेकिन सामान्य तौर पर आपको एक ऐसा फेस वॉश खोजने की जरूरत है, जो आपकी त्वचा को सूखा और बेजान महसूस न करवाए। इसके साथ ही वह धोने के बाद कोई लेयर न छोड़े। ये दोनों ही त्वचा के बैरियर फंक्शन के लिए खराब हो सकते हैं।

जानिए इसका समाधान

एक मिल्की फेस वॉश का इस्तेमाल करें। ये आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को नहीं हटाता। कम उम्र से ही आपको इन तेलों को संरक्षित करने की आवश्यकता है। जिसका आपकी त्वचा को बाद में भी लाभ मिलता है। 

2. सोशल मीडिया की सलाह का अंधाधुंध पालन

इंटरनेट पर अच्छी सलाह मिल सकती है, लेकिन आपको हमेशा इस बारे में समझदार होना चाहिए कि आप किस सलाह को मानें।

एक व्यक्ति जो सबसे बड़ी गलती करता है, वह किसी और के स्किन केयर रूटीन को देखकर खुद भी उसका बिना सोचे समझे पालन करना। उन्हे लगता है कि यह उनकी त्वचा पर भी काम करेगा। आप किसी अन्य व्यक्ति को कोई मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हुए देख सकते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आपकी त्वचा पर भी वह सकारात्मक प्रभाव डाले। आप कभी भी ऐसा उत्पाद नहीं खरीदते, जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप न हो।

यह भी देखें 

जानिए इसका समाधान

अपनी त्वचा के अनुरूप ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स का चयन करें। इसके साथ ही आप अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए प्रोडक्ट का चुनाव करें। किसी भी ब्यूटी ब्लॉग या वीडियो को अंधाधुंध फॉलो न करें। इसके बजाय अपनी स्किन टाइप के अनुसार उसमें जरूरी बदलाव करें।

3. स्किन केयर को पासिंग ट्रेंड की तरह ट्रीट करना

एक मुहावरा है, जो इस परिस्थिति पर सटीक बैठता है। “त्वचा की देखभाल फैशन नहीं है!” जी हां, कपड़ों और जूतों के बदलते ट्रेंड की तरह आप मेकअप प्रोडक्ट को नहीं बदल सकती। हालांकि, ब्यूटी ब्रांड्स हर समय नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करते हैं। लेकिन आपकी स्किन को सूट करने वाले उत्पादों पर बने रहें। मेकअप बाजार फैशन उद्योग की तरह होता जा रहा है। लोग 20 अलग-अलग जगहों से 20 उत्पादों का उपयोग करते हैं। आपको कैसे पता चलता है, कि ये सारे अलग-अलग उत्पाद आपकी त्वचा के लिए सही है? फिर निश्चित रूप से, इतना पैसा खर्च करने पर कोई भी खुश नहीं होता है।

Apni skin ke according makeup product chune
अपनी त्वचा के अनुसार मेकअप प्रोडक्ट चुनें। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए इसका समाधान 

जब आप विभिन्न ब्रांडों का उपयोग करते हैं, तो यह बहुत कन्फ्यूजन पैदा करता है। केमिकल युक्त प्रोडक्ट लंबे समय में त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इसलिए हर प्रोडक्ट का एक उचित ब्रांड चुन लें और मेकअप आइटम खत्म होने पर उन्हें वापस मंगाएं।  

तो लेडीज, अपने मेकअप स्किल्स में सुधार लाना है, तो इन गलतियों को करने से बचें। 

यह भी पढ़ें: आपके रुखे, झड़ते बालों का कारण कहीं हेयर स्टाइलिंग टूल्स तो नहीं? जानिए कैसे करते हैं ये आपको बालों को प्रभावित

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !