हेयर फॉल का कारण बन सकते हैं स्कैल्प पिंपल, ये 3 ट्रिक्स दिलाएंगी आपको इनसे छुटकारा

Published on: 8 February 2022, 14:47 pm IST

आपकी स्कैल्प में छोटे-छोटे दाने हो गए हैं? जो बहुत खुजली करते हैं और कभी-कभी कंघी करने पर पीड़ा भी देते हैं? तो आप बिल्कुल सही जगह हैं, क्योंकि आज हम आपको इनसे पीछा छुड़ाने की कुछ आसान ट्रिक्स बताने वाले हैं। पढ़ते रहिए।

Scalp mein khujli aapko pareshan kar sakta hai
स्कैल्प में खुजली आपको परेशान कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

एक्ने (pimple) सिर्फ आपके चेहरे पर ही नहीं, बल्कि आपके स्कैल्प में भी निकल सकते हैं। ज्यादातर मामलों में ये गंदगी, प्रदूषण और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के कारण होते हैं। जिनमें असहनीय खुजली होती है, साथ ही ये हेयर फॉल का भी कारण बनते हैं। सर्दियों में खराब हेयर हाइजीन इनका कारण बन सकती है। अगर आप भी इनसे परेशान हैं और बालों को झड़ने से बचाना चाहती हैं, तो यह लेख आप ही के लिए है। 

क्यों हो जाते हैं स्कैल्प पिंपल 

असल में यह एक प्रकार का इंफ्लेमेटरी डिसऑर्डर है, जिसे स्कैल्प फॉलिकुलिटिस के नाम से जाना जाता है। कभी-कभी यह बैक्टीरिया फंगस या अन्य संक्रमण के कारण भी होता है। अगर आपके चेहरे पर अक्सर दाने होते रहते हैं, तो आप इसकी चपेट में जल्दी आ सकती हैं। यह हल्के से लेकर गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। अगर समय पर इनका उपचार न किया जाए तो यह हेयर फॉल और गंजेपन का भी कारण भी बन सकता है। 

क्या है स्कैल्प पिंपल का कारण 

Scalp mein khujli hone ke chances hai
स्कैल्प में खुजली होने की संभावना है। चित्र:शटरस्टॉक

स्कैल्प हो या चेहरा, पिंपल हमेशा त्वचा के रोम छिद्रों के बंद होने के कारण होता है। जब मृत त्वचा कोशिकाएं, स्वाभाविक रूप से होने वाला सीबम और बैक्टीरिया छिद्रों में प्रवेश करते हैं, तो स्कैल्प पर एक परत बनने लगती है।  कोशिकाएं रोमछिद्रों से बाहर नहीं निकल पाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई प्रकार के पिंपल होने लगते हैं। 

त्वचा के रोम छिद्र बंद होने के 4 मुख्य कारण हैं 

  1. शैम्पू या बालों के अन्य  केमिकल युक्त उत्पाद। 
  2. स्कैल्प की सफाई पर ध्यान न देना।
  3. सर में ज्यादा पसीना आना और उसको साफ न करना।
  4. ज्यादा टोपी पहनना
  5. कभी तेल न लगाना।

स्कैल्प पिंपल दूर करने में मददगार हो सकते हैं ये घरेलू उपाय 

  1. मेथी 

अगर स्कैल्प में पिंपल के कारण आपके बालों में बहुत ज्यादा खुजली होने लगी है तो मेथी आपके काम आ सकती है। यह सिर की खुजली शांत करेगी और आपके बाल भी सिल्की बनाएगी। 

कैसे करें इस्तेमाल 

इसका इस्तेमाल करने के लिए मेथी को रात भर भिगो दें। फिर पीस कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करें और 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। शैंपू से सिर धो लें। यदि आपको शैंपू सूट नहीं कर रहा है, तो आप कुछ आयुर्वेदिक ऑर्गेनिक शैंपू भी आजमा सकती हैं।

  1. एलोवेरा जेल  

बाजारों में एलोवेरा जेल आसानी से उपलब्ध होता है। आप चाहें तो नेचुरल एलोवेरा का जेल निकाल कर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

एलोवेरा बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपको इसका एक हेयर मास्क तैयार करना है। हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले सर को अच्छी तरह धो लें और जब बाल सूख जाएं तब एलोवेरा जेल से मसाज करें। कुछ समय बाद धो लें।

  1. बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से पहले सिर को धोना जरूरी है। यह आपके बंद पोर्स को खोलने की क्षमता रखता है। हालांकि ध्यान रहे कि स्कैल्प पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा लगा कर पैच टेस्ट कर लें। अगर आपको जलन महसूस हो तो आप इस उपाय को न आजमाएं।

यह भी पढ़े :आपकी सेहत ही नहीं, त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है खुबानी, यहां हैं इसके 2 DIY हैक्स

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें