कर्ल या वेट लुक के लिए क्या आप भी कर रहीं हैं बालों पर ल्यूब का इस्तेमाल, तो जान लीजिए इसके जोखिम

बालों को वेट लुक देने या कर्ल बनाए रखने के लिए आजकल महिलाएं सेक्स में इस्तेमाल होने वाले ल्यूब को यूज कर रहीं हैं। जानिए क्या होता है आपके बालों की सेहत पर इसका असर।

ye balo ko aur zyada dry bana sakte hain
ये बालों को और ज्यादा ड्राई बना सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
Shahnaz Husain Published on: 8 September 2022, 12:43 pm IST
  • 132

सोशल मीडिया पर आजकल बालाें में ल्यूब का इस्तेमाल ट्रेंड में है। बहुत सारी लड़कियां बालों को वेट लुक देने या कर्ल बनाए रखने के लिए उनमें ‘ल्यूब’ का इस्तेमाल (using lube on your hair) कर रही हैं। पर क्या यह सही है? क्या इससे बालों के लिए किसी तरह का जोखिम हो सकता है? अगर हां, तो बालों की देखभाल के लिए सही और प्राकृतिक तरीका क्या होना चाहिए? आइए आज इस पर बात करते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि बालों के लिए ल्यूब क्या हैं। दरअसल, लुब्रिकेंट के लिए ल्यूब शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो बालों को चमकदार और मैनेजबल बनाता है। बहुत लोगों के बाल रूखे होते हैं या बहुत घुंघराले होते हैं। जिन्हें मैनेज करना या स्टाइल करना मुश्किल होता है। ल्यूब एक ऐसा प्रोडेक्ट है जिसमें जेल, ग्लिसरीन, सिलिकॉन या ऐसे अन्य प्रोडक्ट शामिल हो सकते हैं, जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाते हैं।

बहुत से लोग लड़कियां ‘वेट हेयर लुक’ से स्टाइल करना पसंद करती हैं। इसलिए वे हेयर स्टाइलिंग जैल या ल्यूब का इस्तेमाल करती हैं।

क्या ये बालों के लिए सेफ हैं? 

ल्यूब इस्तेमाल के लिए असुरक्षित हो सकते हैं। क्योंकि उनमें पैराबेंस जैसे हानिकारक तत्व हो सकते हैं। आजकल कई तरह के हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे जैल, मूस, स्प्रे और क्रीम। उनका इस्तेमाल बालों को एक ही जगह पर बनाए रखने, बालों को मुलायम करने या मोटा करने के लिए किया जाता है।

Hair par lubes ka istemal harmful ho sakta hai
बालों पर ल्यूब का इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

 

स्टाइलिंग प्रोडेक्ट बालों और स्कैल्प से चिपके रहते हैं, जिससे प्रोडक्ट में मौजूद रसायन बालों को रूखा बना देते हैं। इससे स्कैल्प पर पपड़ी भी जम सकती है या छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं। डैंड्रफ होने पर जैल और ऐसे हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचें।

हेयर स्टाइलिंग के बाद इस तरह करें उनकी सफाई 

बालों में बहुत अधिक जेल या स्टाइलिंग प्रोडक्ट निकालने के लिए, हल्के हर्बल शैम्पू, कंडीशनर या हेयर सीरम, एक प्लास्टिक शावर कैप, तौलिये और बड़े, चैड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। सबसे पहले बालों को बहुत कम शैंपू से धो लें। शैम्पू में थोड़ा सा पानी डालकर पतला कर लें और फिर लगाएं। पानी से अच्छी तरह धो लें।

दोबारा कम शैम्पू का प्रयोग करके बालों को फिर से धो लें। अगर बाल रूखे हैं, तो शैंपू के बाद क्रीमी कंडीशनर लगाएं। बहुत कम लगाकर बालों में हल्की मालिश करें। दो मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें। सिर को तौलिये में लपेटें और पानी सूखने दें। फिर बालों में कंघी करें। बालों को अलग-अलग करने के लिए, सिरों से शुरू करें और ऊपर की ओर जाएं। बालों को रगड़ने से बचें।

यदि ल्यूब या हेयर स्टाइलिंग प्रोडेक्ट नेचुरल हैं, तो इसका इस्तेमाल सुरक्षित हो सकता है। बहुत घुंघराले बालों के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर में थोड़ा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें। मिश्रण को बालों पर स्प्रे करें। फिर बालों में कंघी करें, ताकि यह बालों में फैल जाए। सूखे या गीले बालों में ऐसा करने से बाल मुलायम हो जाते हैं।

मुलायम व स्वस्थ बालों के लिए घरेलू उपाय:

1 एक अंडे को एक कप दूध के साथ फेंट लें। मिश्रण को स्कैल्प में रगड़ें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो या तीन बार करें।

balo ko soft banaye rakhne ke liye natural products ka istemal karen
बालों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए नेचुरल हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। चित्र: शटरस्टॉक

2 बेहद रूखे, खराब और बेजान बालों के लिए दो बड़े चम्मच नारियल का तेल, एक नींबू का रस और एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं। बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

3 दो बड़े चम्मच शहद, एक चम्मच तिल का तेल लें। एक साथ मिलाएं और स्कैल्प व बालों पर लगाएं। सिरों पर भी लगाएं। एक प्लास्टिक शावर कैप पहनें और बाल धोने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें।

4 केले और एवोकाडो के गूदे को एक साथ मिलाएं और इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। बालों को मुलायम और कंडीशन करने के लिए मिश्रण को हेयर पैक के रूप में लगाएं। एक घंटे बाद धो लें।

5 नारियल के दूध को बालों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे बाल मुलायम व चमकदार होते हैं।

6 वेजिटेबल ऑयल की 2 बूंदें लें, जैसे सूरजमुखी का तेल। इसे अपनी हथेलियों पर रखें और हथेलियों को आपस में हल्के से रगड़ें। ताकि तेल दोनों हथेलियों पर फैल जाए। हथेलियों को बालों के ऊपर से चिकना करें। या, बालों के सिरों को अपनी हथेलियों में लें और उन्हें स्क्रब करें। तेल लगा रहने दें।

7 रूखे बालों की कंडीशनिंग के लिए दही या अंडे की जर्दी बालों में लगाएं। बालों को धोने से पहले इसे लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

यह भी पढ़ें – हेयर फॉल से निजात दिला सकता है खट्टा दही, जानिए ऐसे ही 4 DIY दही हेयर मास्क

  • 132
लेखक के बारे में
Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory