क्या हॉर्मोन्स के कारण झड़ रहे हैं आपके बाल? इन 4 संकेतों को पहचान कर शुरू करें उपचार

हॉर्मोनल असंतुलन हो सकता है आपके झड़ते बालों का कारण। अगर आपको जानना है कि आपकी हेयर फॉल का कारण हॉर्मोन्स हैं तो इन 4 संकतों पर नजर रखें।
यह आपको हेयर फॉल से छुटकारा दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह आपको हेयर फॉल से छुटकारा दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 11:15 am IST
  • 95

कहावत है कि महिलाओं को समझना बहुत मुश्किल है। पर हमें लगता है कि महिलाओं को समझने से ज्यादा मुश्किल है उनके हेयर फॉल पैटर्न को समझना। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि महिलाओं में बाल झड़ने के अनेक कारण हो सकते हैं- जैसे केमिकल प्रोडक्ट से लेकर डैन्ड्रफ और प्रेगनेंसी तक।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार एक दिन में 50 से 100 बाल गिरना सामान्य है। लेकिन अगर आपके गिरते बालों की संख्या इससे ज्यादा है, तो हेयर फॉल के कारणों को जानने की जरूरत है।

सबसे पहले बात करते हैं बाल झड़ने के मुख्य कारण हॉर्मोन्स के असंतुलन की। अगर आपके हेयर फॉल के लिए आपके हॉर्मोन जिम्मेदार हैं तो आपके शरीर में ये बदलाव भी नजर आएंगे।

1. कमजोरी और वजन में अचानक उतार-चढ़ाव

अगर आपको बाल झड़ने के साथ यह समस्या आ रही हैं तो इसका कारण आपका थायराइड स्तर है। ब्रिटिश थायराइड फाउंडेशन के अनुसार हाइपरथायरोइडिस्म यानी थाइरोइड हॉर्मोन ज्यादा बनना और हाइपोथायरोइडिस्म यानी थाइरोइड हॉर्मोन का कम बनना दोनों ही आपके हेयर फॉल का कारण हो सकते हैं।

अचानक वजन में उतार-चढ़ाव थायराइड के कारण आता है। चित्र:शटरस्‍टॉक

क्या करें- अच्छी बात यह है कि थायराइड के कारण होने वाला हेयर फॉल इसके नियंत्रित होते ही रुक जाता है। अगर आपको थायराइड असंतुलन की समस्या है, तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं।

2. चेहरे पर बाल, मुंहांसे और अनियमित पीरियड

अगर आपके चेहरे पर काफी बाल निकल रहे हैं और मुंहांसे हो रहे हैं, तो इसका कारण PCOS हो सकता है। PCOS यानी पॉली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम जिसमे हमारे शरीर में पुरुषों के हॉर्मोन एंड्रोजेन जरूरत से ज्यादा बनने लगते हैं। इसके कारण ओवरी के आसपास सिस्ट बन जाती है और पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं।

क्या करें- PCOS को नियंत्रित रखने का सबसे अच्छा तरीका है एक हेल्दी जीवन जीना। बैलेंस डाइट लें, एक्सरसाइज करें और तनाव से दूर रहे। साथ ही अपनी गायनोकॉलोजिस्ट से सलाह लें।

3. आप हाल ही मां बनी हैं

अगर डिलीवरी के बाद से आपके बाल झड़ रहे हैं, तो चिंता मत कीजिये यह कुछ ही समय के लिए होगा। डिलीवरी के बाद एकदम से एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में गिरावट आती है, जिससे हेयर फॉल होती है।

मां बनने के कुछ माह बाद तक हेयर फॉल हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या करें- 6 से 12 महीने में आपके बाल झड़ने बन्द हो जाएंगे, क्योंकि तब तक आपके हॉर्मोन्स सामान्य हो जाएंगे। इसलिए चिंता न करें, बस मातृत्व सुख का आनंद उठाएं।

4. आप तनाव में हैं

आप बहुत थकी हुई हैं, चिंतित हैं या मुश्किल वक्त से गुजर रही हैं जिसके कारण आप तनावग्रस्त हैं। स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल आपके हेयर फॉल की वजह है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

क्या करें- जब बात तनाव नियंत्रण की आती है, तो एक्सरसाइज से बेहतर कुछ नहीं होता। इसके अलावा कुछ दिन छुट्टी लें, मेडिटेशन करें या अपनी हॉबी को समय दें। आपको बेहतर महसूस होगा।

इसके अलावा कई घरेलू नुस्खे जैसे चावल के पानी से बाल धोना, प्याज के रस से जड़ों की मसाज करना और अरण्डी का तेल लगाना भी बालों का झड़ना कम करते है।

  • 95
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख