हेल्दी स्किन के लिए विंटर हैक है टमाटर, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

सर्दियों में आपकी त्वचा की हर समस्या का इलाज है टमाटर। हम बता रहे हैं त्वकह पर टमाटर लगाने के फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका।

skin ke liye tamatar
आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है टमाटर। चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published on: 4 January 2022, 20:00 pm IST
  • 119

सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा के साथ कई प्रकार की समस्याएं ( Skin Problems )  होने लगती हैं। सूखी त्वचा, गाल फटने की समस्या सबसे आम है। ऐसे में आपकी स्किन को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिन की कमी आपके शरीर में सर्दियों के मौसम में हो जाती है। इन सभी कमियों को पूरा करने के लिए टमाटर आपके बेहद काम आ सकता है। टमाटर ( Tomato for Skin ) हमारे घरों में मिलने वाली एक आवश्यक सामग्री है। जो आपको घर में ही आपकी ब्यूटी प्रोब्लम से इंस्टेंट रिलीफ देने में मदद कर सकता है।

आपने बाजारों में स्किन केयर के लिए कई विटामिन ( Vitamin ) के कैप्सूल देखे होंगे हालांकि टमाटर विटामिन का एक पावरफुल सोर्स है। टमाटर में विटामिन-ए और विटामिन-सी फाइबर, फोलेट और कैल्शियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। चलिए पहले जानते हैं कि टमाटर त्वचा के लिए कैसे लाभदायक हो सकता है और इसका इस्तेमाल किस प्रकार से किया जा सकता है।

1 डेड स्किन हटाने में मददगार 

tamatar ke skin par fayade
टमाटर आपकी स्किन हेल्थ को नेक्‍स्‍ट लेवल पर ले जा सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप डेड स्किन की समस्या से परेशान हैं तो टमाटर आपको इसमें राहत देने का काम कर सकता है। टमाटर में कई एंजाइम्स होते हैं जो एक्सफोलिएटर के रूप में काम करते हैं, यह त्वचा की डेड स्किन हटाने और आपके चेहरे को सॉफ्ट बनाने का काम करता है।

2 सनबर्न का बेहतरीन इलाज है टमाटर 

सर्दियों के मौसम में हम अक्सर धूप में बैठना पसंद करते हैं। जो हमारे लिए बहुत लाभदायक है लेकिन अक्सर धूप में बैठने के कारण टैनिंग होने लगती है। कई बार सन बर्न भी होने लगता है, जिसकी वजह से त्वचा पर निशान पड़ जाते हैं। टमाटर में मौजूद विटामिन ए और सी इससे निपटने में हमारी मदद करते हैं।

3 फटे गालों के लिए फायदेमंद

सर्दियों में सर्द हवा के कारण शुष्क त्वचा एक बड़ी समस्या है। अक्सर गाल फट जाते हैं जो बाद में जलन करते हैं। कई बार तो समस्या इतनी बढ़ जाती है कि ज्यादा दर्द होने लगता है। ऐसे में टमाटर का उपयोग आपके स्किन को दोबारा जान देने का काम कर सकता है।

चलिए जानते हैं स्क्रीन पर कैसे करें टमाटर का इस्तेमाल 

1 बनाए टमाटर चीनी का स्क्रब 

वैसे तो मार्केट में टमाटर के कई स्क्रब मौजूद है लेकिन खर्चा क्यों करना जब हम घर पर ही इसे तैयार कर सकते हैं। यह स्क्रब टमाटर के साथ-साथ चीनी का उपयोग कर तैयार किया जाता है। इसके लिए टमाटर की फ्यूरी में चीनी  मिलनी पड़ती है। कुछ देर इस स्क्रब से चेहरे पर मसाज करें और 10 मिनट बाद पानी से धो लें। यदि आपका दिन काफी व्यस्त रहता है तो आप सोने से पहले अपनी स्किन केयर रूटीन में इसे शामिल कर सकती हैं।

2 टमाटर नींबू का फेस पैक 

aankhon ke liye tamato ke nuksaan
आंखों के लिए नुकसानदेह हो सकता है डार्क सर्कल्स हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

जब  नेचुरल क्लेंजर की बात होती है तो नींबू का नाम सबसे पहले आता है। टमाटर और नींबू के गुण आपस में मिलकर आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इन दोनों का फायदा पाने के लिए आपको टमाटर और नींबू का फेस पैक तैयार करना होगा। इसको बनाने के लिए टमाटर के पेस्ट में नींबू मिलाए और अपने चेहरे पर एक सामान्य फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें।

3 टमाटर से करें मसाज 

आप चेहरे की मसाज कई बार तरह – तरह की क्रीम से करवाती होंगी। लेकिन एक बार टमाटर से मसाज करवा कर देखें। इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत नहीं है बस घर में टमाटर के टुकड़े करें और अपने चेहरे पर अच्छे से करीब 10-15 मिनट के लिए मसाज करें। मसाज करने के बाद सादे पानी से अपने चेहरे को धोएं। कुछ ही दिनों में आप को सॉफ्ट और हेल्दी स्किन देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़े :डियर लेडीज, 2022 में भूलकर भी न करें ये 5 ब्यूटी मिस्टेक्स

  • 119
लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory