इन 6 तरह से आपके होठों के लिए फायदेमंद हो सकता है शहद, जान लीजिए इस्तेमाल का सही तरीका

शहद की मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी इसे आपके होठों के लिए बेहद खास बना देती हैं। यदि आप ड्राई लिप्स से परेशान हैं तो इसे जरूर ट्राई करें। हम बता रहे इस्तेमाल का सही तरीका।
honey benefits for lips
यहां जानें होठों पर शहद के इस्तेमाल के फायदे. चित्र:एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 3 Feb 2024, 08:00 am IST
  • 125

ठंड के मौसम में होंठ ड्राई हो जाते है और फटने लगते हैं। ऐसे में होंठों को पूरी तरह से मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। इसमें शहद आपकी मदद कर सकता है। शहद में मौजूद पोषक तत्व और इसकी प्रॉपर्टीज आपके होठों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं। वहीं इसे अप्लाई करना भी बेहद आसान है। केवल ठंड में ही नहीं बल्कि गर्मी में भी इससे अपने होठों पर मसाज कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं, शहद होठों के लिए किस तरह काम करते हैं (honey benefits for lips), साथ ही जानेंगे इसे अप्लाई करने का सही तरीका।

जानें आपके होठों के लिए शहद किस तरह हो सकता है फायदेमंद (honey benefits for lips)

1. नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है

शहद में मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो आपके होठों को पर्याप्त नमी प्रदान करते हुए इन्हें हैडरेटेड रहने में मदद करती है। जब होंठ पूरी तरह हाइड्रेटेड रहते हैं, तो इनका टेक्सचर बिल्कुल मुलायम नजर आता है, साथ ही ये फटते भी नहीं हैं।

Dark lips se raahat paane ke liye yeh tips follow karein
होंठों को नर्म और मुलायम बनाए रखने के लिए बेसिक चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. होठों को एक्सफोलिएट करे

शहद में एक प्रकार के एंजाइम पाए जाते हैं, जो आपकी होठों पर स्क्रब की तरह काम करते हैं। वहीं इन पर जमें डेड स्किन सेल्स को बाहर निकाल देते हैं, जिससे की होंठ पूरी तरह से स्वस्थ एवं मुलायम नजर आते हैं। स्वस्थ होठों के लिए हफ्ते में एक से दो बार इन्हे स्क्रब जरूर करना चाहिए।

3. होठों को इरिटेट होने से बचाए

शहर में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो लिप्स के इरिटेशन को कम करते हुए इन्हें राहत प्रदान करती हैं। अक्सर ड्राइनेस के कारण होठों में इरिटेशन हो जाता है, वहीं कई बार फटे होठों में काफी दर्द महसूस होता है और खून आने लगते हैं। शहद में हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो फटे होठों की हीलिंग स्पीड को बढ़ा देती है, और इन्हे जल्द से जल्द हील होने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें: टी ट्री ऑयल कर सकता है थकी और बेजान त्वचा को रिपेयर, जानें क्या है इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

4. लिप को ब्राइट करे

शहद में नेचुरल एंजाइम पाए जाते हैं, जो लिप रेडियंस में मदद करते हैं। होठों की देखभाल न करने से उनकी स्किन पर पिगमेंटेशन हो सकता है, वहीं ये डार्क नजर आती हैं। शहद के नियमित इस्तेमाल से होठों की त्वचा पर जमे डेड स्किन सेल्स निकल आते हैं, साथ ही यह पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहती हैं। मॉइश्चर मेंटेन रहने और डेड स्किन सेल्स के निकल जाने से लिप्स का नेचुरल कलर भी मेंटेन रहता है।

Honey natural moisturizer hai
नेचुरल मॉइश्चराइजर के तौर पर त्वचा की रक्षा करने वाले हनी को कई इंग्रीडिएंटस में मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। चित्र अडोबी स्टॉक

5. एंटीऑक्सीडेंट सपोर्ट

शहर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इन्हे होठों फोटो की सेहत के लिए और ज्यादा खास बना देते हैं। हमारी त्वचा की तरह होंठ भी तरह-तरह के प्रदूषकों तथा सूरज की हानिकारक किरणों को झेलते हैं। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट इन पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम कर देता है, जिससे कि होठों की सेहत बनी रहती है।

6. पूरी तरह सुरक्षित है

आमतौर पर होठों पर किसी भी चीज का इस्तेमाल बहुत सोच समझ कर करना चाहिए, क्योंकि वे आपके मुंह में जा सकते हैं। ऐसे में किसी भी केमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से अच्छा है, कि आप प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल करें, जैसे कि शहद। शहद को खाया जाता है इस प्रकार यदि ये मुंह में चला जाए तो इसका कोई नुकसान नहीं है। बल्कि यह आपके लिए फायदेमंद हो साबित होगा। शहद में कई खास पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही इसमें किसी प्रकार का केमिकल मौजूद नहीं होता, इसलिए यह बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको प्रभावी फायदे प्रदान करता है।

जानें क्या है शहद को होठों पर इस्तेमाल करने का सही तरीका

1. रॉ हनी

शहद को अपने होठों पर अप्लाई करना चाहती हैं, तो आप इसे बिना किसी चीज में मिलाएं सीधा अप्लाई कर सकती हैं। इसके लिए रॉ और ऑर्गेनिक शहद चुने। इन्हे अपनी उंगलियों की मदद से होठों पर अप्लाई करें, और एक से 2 मिनट तक अच्छी तरह मसाज दें। उसके बाद इन्हें गीले तौलिए से साफ कर लें।

honey benefits
ब्राइटनिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो होठों के पिगमेंटेशन को कम करने में आपकी मदद करती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. शहद और कॉफी से बना स्क्रब

आप अपने होठों पर शहद और कॉफी से बने स्क्रब को अप्लाई कर सकती हैं। इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। शहद और कॉफी दोनों में ब्राइटनिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो होठों के पिगमेंटेशन को कम करने में आपकी मदद करती है। आधा चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं और इन्हें अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर अपने होठों पर अप्लाई करें और 2 मिनट तक होठों को स्क्रब करें। 10 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें, फिर सामान्य पानी से चेहरे को साफ कर लें या केवल गीले टॉवल से अपने होठों के आसपास के एरिया को साफ कर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: Blue light skincare : जानिए क्या है ब्लू लाइट स्किनकेयर, जिसे एंटी एजिंग कहा जा रहा है

  • 125
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख