अब खाने के साथ – साथ गर्मियों में चेहरे पर भी लगाएं गोंद कतीरा और पाएं यंग लुक

क्या आपकी भी स्किन दिन रात लैपटॉप के सामने बैठकर खराब होने लगी है? यदि हां... तो इसमें कसाव और चमक लाने के लिए इस्तेमाल करें गोंद कतीरा।

gond katira for skin
त्वचा के लिए गोंद कतीरा त्वचा के लिए लाभ. चित्र : शटरस्टॉक
  • 126

आपने पहले के जमाने में कई लोगों को गोंद कतीरे का सेवन करते हुए देखा होगा। लोग अक्सर इसका सेवन गर्मियों के दौरान करते हैं, क्योंकि यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। जिन लोगों को गोंद कतीरे (Gond Katira) के बारे में नहीं पता है, उनकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक तरह का गोंद होता है। जो शरीर को गर्मी से लड़ने में मदद करता है।

इसका सेवन करने से पहले इसे पानी में भिगोकर रखा जाता है। जिसके बाद यह फूल जाता है, उसके बाद आप इसका सेवन किसी भी तरह से कर सकती हैं। चाहे इसे पानी में मिलाकर पिएं या शर्बत में डालकर, यह आपके स्वास्थ्य के लिए हर तरीके से फायदेमंद है। मगर क्या आप जानती हैं कि ये आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है? नहीं! तो हम आपको बताते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका और इसके फायदे।

जानिए त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है गोंद कतीरा

गोंद कतीरा (Tragacanth Gum for Skin) त्वचा की झुर्रियों को कम करने और एजिंग को कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करना साथ ही इसका फेस पैक त्वचा पर बनाकर लगाना दोनों ही स्किन के लिए बेहतरीन साबित हो सकते हैं। यह त्वचा पर एंटी एजिंग इफेक्ट्स देता है।

आजकल कई प्रॉडक्ट्स और आयुर्वेदिक दवाओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं, त्वचा पर इसका नियमित इस्तेमाल करने से ओपन पोर्स भी बंद हो जाते हैं और स्किन टाइट होने लगती है। इसकी ठंडी तासीर भी स्किन को राहत दिलाने में मदद करती है।

तो चलिये जानते हैं कि गर्मियों गोंद कतीरा आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है:

1 झुर्रियों और फ़ाइन लाइंस को हटाने में मदद करे

क्या आपको भी गर्मियों में त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामन करना पड़ता है? कभी टैनिंग – तो कभी रेड रैशेज़। ऐसे में आपको हर रोज़ गोंद कतीरे का सेवन करना चाहिए और चेहरे पर इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

gond katira
जानिये गोंद कतीरा पीने के 6 अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य लाभ। चित्र : शटरस्टॉक

2 दाग – धब्बे दूर करता है

यदि आप अपनी त्वचा पर गर्मियों से होने वाले हीट रैश का सामना कर रही हैं, तब भी आपके लिए गोंद कतीरे का सेवन करना या इसे अपने चेहरे पर लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है। गोंद कतीरा कैल्शियम, मैग्नीशियम से भरपूर होता है और इसमें एल्कलॉइड के साथ लगभग 3% प्रोटीन होता है, जो स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

गोंद कतीरे में एंटी-एलर्जी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। तो चलिये जान लेते हैं कि किस तरह गोंद कतीरे को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं।

स्किन पर इस तरह करें गोंद कतीरे का इस्तेमाल

गोंद कतीरे का फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए

एक चम्मच भिगोया हुआ गोंद कतीरा
एक अंडे का सफ़ेद भाग

इस तरह करें इस्तेमाल

गोंद कतीरे और अंडे की सफ़ेद ज़र्दी को एक साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। आप हफ्ते में दो दिन इस पैक को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगा और कसावट लाएगा।,

यह भी पढ़ें : त्वचा के लिए इन 5 तरीकों से करें कॉफी का इस्तेमाल और पाएं दमकती त्वचा

  • 126
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory